scorecardresearch
 

POCO M3 Review: बजट सेग्मेंट का ये स्मार्टफोन, हिट या फ्लॉप?

POCO M3 Review: ये स्मार्टफोन इस सेग्मेंट में दूसरी कंपनियों के लिए सरदर्द बन सकता है. कई फ्रंट पर ये अच्छा परफॉर्म करता है, लेकिन कुछ मायनों में ये फीका भी है. इस रिव्यू में जानते हैं इसके बारे में सबकुछ.

POCO M3 POCO M3
स्टोरी हाइलाइट्स
  • POCO M3 का डिजाइन शानदार है और ये प्रीमियम लगता है.
  • POCO M3 में 6,000mAh की बैटरी दी गई है और परफॉर्मेंस अच्छा है.

भारतीय मार्केट में हाल ही में POCO M3 लॉन्च किया गया है. POCO ब्रांड दरअसल चीनी स्मार्टफोन Xiaomi के तहत ही आता है. जिस तरह से Oppo और Realme हैं उसी तरह Xiaomi और POCO हैं. 

बहरहाल POCO M3 बजट सेग्मेंट का स्मार्टफोन है. कंपनी ने कहा है कि इस फोन ने बिक्री का नया रेकॉर्ड भी बनाया है. इस रिव्यू में हम जानेंगे की ये फोन रियल लाइफ में कैसा परफॉर्म करता है. 

डिजाइन और डिस्प्ले...

POCO M3 का डिजाइन दूसरे स्मार्टफोन्स से थोड़ा अलग है. खास कर इसका बैक पैनल. यहां आपको डुअल टोन डिजाइन मिलता है जो इसे दूसरों से अलग करता है. 

फोन का बैक पैनल प्लास्टिक की है, लेकिन ये होल्ड करने में सॉलिड लगता है. अच्छी बात ये है कि बैक पैनल में फिंगरप्रिंट मैग्नेट नहीं है और फोन पकड़ने में ग्रिप अच्छी बनती है. 

फिंगरप्रिंट स्कैनर होम बटन में ही है जो राइट साइड में दिया गया है. पोर्ट्स की बात करें तो यहां आपको यूएसबी टाइप सी पोर्ट, हेडफोन जैक और स्पीकर ग्रिल दिया गया है. 

कैमरा मॉड्यूल के आस पास पियानो ब्लैक फिनिश दिया गया है और बड़ा पोको का लोगो है. ओवरऑल ये बैक से देखने पर प्रीमियम फोन लगता है. इसलिए ये डिजाइन के मामले में एक अच्छा फोन तो है ही. 

POCO M3 में 6.53 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दी गई है. यहां आपको वॉटर ड्रॉप स्टाइल नॉच मिलता है जहां सेल्फी कैमरा है. डिस्प्ले पूरी तरह से बेजल लेस नहीं है और चाराों तरफ थिक बेजल्स देखने को मिलेंगे. 

डिस्प्ले ब्राइट और कलरफुल है और ये एलसीडी पैनल है. व्यूइंग एंगल भी ठीक ठाक हैं और आउडोर में भी डिस्प्ले का परफॉर्मेंस अच्छा है. प्रोटेक्शन के लिए यहां आपको Gorilla Glass 3 दिया गया है. ओवरऑल डिस्प्ले बेहतर है. 

POCO M3: कैमरा 

POCO M3 में ट्रिपल रियर कैमरे दिए गए हैं. प्राइमरी कैमरा 48 मेगापिक्सल का है. इसके अलावा एक 2 मेगापिक्सल का मैक्रो सेंसर है और 2 मेगापिक्सल का एक डेप्थ सेंसर कैमरा है. इसके बदले कंपनी एक वाइड एंगल लेंस देती तो शायद ज्यादा बेटर होता.

मुझे लगता है अब कंपनियों को 2 मेगापिक्सल के डेप्थ सेंसर और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस देने बंद कर देने चाहिए. 

बात करें POCO M3 के कैमरा परफॉर्मेंस की तो इसका प्राइमरी कैमरा अच्छा है. इससे क्लिक की गई तस्वीरों में डीटेल्स मिल जाते हैं, खास कर अगर आप आउटडोर फोटॉग्रफी कर रहे हैं.  

इस सेग्मेंट में के स्मार्टफोन्स आम तौर पर कम रौशनी या फिर नाइट में अच्छा परफॉर्म नहीं करते हैं. इसके साथ भी वो दिक्कत है. कम रौशनी या रात में उतनी अच्छी तस्वीरें नहीं आती हैं. 

पोर्ट्रेड मोड की बात करें तो यहां ये कैमरा ऐवरेज परफॉर्म करता है. प्राइमरी लेंस से क्लोज अप शॉट्स अच्छे आते हैं. मैक्रो कैमरा अच्छा है अगर नजदीक से फोटो क्लिक करते हैं. कम रौशनी में क्लिक की गई तस्वीरों में काफी ग्रेन्स देखने को मिलते हैं.  

सेल्फी के लिए POCO M3 में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. सेल्फी में भी पोर्ट्रेड मोड का ऑप्शन मिल जाता है. ओवरऑल सेल्फी ऐवरेज क्लिक होती है. अच्छी रौशनी है तो ही आप अच्छी सेल्फी क्लिक कर पाएंगे. 

POCO M3 – परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर 

POCO M3 में Qualcomm Snapdragon 662 प्रोसेसर दिया गया है. इसे आप 6GB रैम वेरिएंट के साथ भी खरीद सकते हैं. ये स्मार्टफोन Android 10 बेस्ड MIUI 12 पर चलता है. 

फोन में आपको ढेर सारे प्री इंस्टॉल्ड ऐप्स मिलेंगे. कुछ लोगों को पहले इंस्टॉल्ड ऐप्स पसंद आते हैं, जबकि कुछ लोगों को फोन में पहले से थर्ड पार्टी ऐप्स इंस्टॉल्ड नहीं चाहिए होते हैं. 

फोन का साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर फोन को तेजी से अनलॉक करता है. शुरुआत में तो आपको फोन किसी तरह का लैग महसूस नहीं होगा. लेकिन धीरे धीरे जितना हेवी यूज करेंगे, मल्टी टास्किंग करेंगे थोड़ा लैग फील होगा. 

हालांकि वीडियो और गेमिंग का एक्स्पीरिएंस बेहतर रहा है. स्पीकर्स अच्छे हैं और आपको अच्छा साउंड आउटपुट मिलता है. मल्टी टास्किंग में कोशिश करें की एक साथ दर्जनों ऐप्स न खोलें और खास कर तब जब आप गेमिंग कर रहे हैं. 

गेमिंग की बात करें तो आप इसमें Call Of Duty Mobile, Free Fire जैसे गेम्स आसानी से खेल सकते हैं. हालांकि आपको मीडियम फ्रेम रेट चुनने की जरूरत होगी.

गेमिंग के दौरान ये भी ध्यान रखें की बैटरी तेजी से ड्रेन होती है. मिक्स्ड यूज के हिसाब से ये फोन अच्छा परफॉर्म करता है. डेली टास्क और सोशल मीडिया ऐप्स हैंडल करने में आपको लैग महसूस नहीं होगा और ये फास्ट है. 

सॉफ्टवेयर एक्सपीरिएंस की बात करें तो MIUI 12 पर आप POCO का अपना लॉन्चर यूज कर सकते हैं. डिफॉल्ट में आपको POCO लॉन्चर ही मिलेगा. मैने ज्यादातर इसे डार्क मोड पर ही यूज किया है. 

POCO लॉन्चर अच्छा है और यहां कई खास फीचर्स हैं जो आपके काम आएंगे. सॉफ्टवेयर में कुछ ज्यादा नया नहीं है. अगर आपने पहले शाओमी के फोन्स यूज किए हैं तो ज्यादा चेंज देखने को नहीं मिलेगा. 

POCO M3 – बैटरी बैकअप 

POCO M3 में 6,000mAh की बैटरी दी गई है. इसके साथ 18W का फास्ट चार्ज सपोर्ट भी है. यूएसबी टाइप सी कनेक्टिविटी है. बैटरी फ्रंट पर फोन बेहतरीन है. 

अगर आप फोन को हेवी यूज नहीं करते हैं तो इसे आप फुल चार्ज करके दो दिन तक आराम से चला पाएंगे. मिक्स्ड यूज में आपको ये 1.5 दिन का का बैकअप देगा. 

वीडियो, गाने और गेमिंग ज्यादा हैं तो ऐसे में दिन भर भी आप इस फोन को बिना चार्ज किए चला सकते हैं. बैटरी फुल चार्ज करने में आपको 2 घंटे तक का समय लगेगा.  

बॉटम लाइन 

POCO M3 इस सेग्मेंट का एक बेहतरीन स्मार्टफोन है. कीमत की शुरुआत 10,999 रुपये से है. फोन इस कीमत के लिहाज से देखने में प्रीमियम लगता है. बैटरी बैकअप शानदार है. डिजाइन और परफॉर्मेंस के लिहाज से भी अच्छा है. इस कीमत पर ये फोन आपके लिए वैल्यू फॉर मनी डील साबित होगा. 

आज तक रेटिंग – 8/10 
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें