scorecardresearch
 

Nokia 5.4 Review: जानिए इस नए स्मार्टफोन का परफॉर्मेंस कैसा है

Nokia 5.4 Review: इस सेग्मेंट में इन दिनों लगातार पावरफुल स्मार्टफोन्स लॉन्च हो रहे हैं. नोकिया के पास क्या है ऑफर करने के लिए. इस रिव्यू में पढ़ें इस फोन की खूबियां और कमियां.

स्टोरी हाइलाइट्स
  • Nokia 5.4 Review: नोकिया के इस बजट फोन में चार रियार कैमरे हैं.
  • Nokia 5.4 Review: नोकिया के इस स्मार्टफोन में एचडी डिस्प्ले है.

Nokia 5.4 हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया है. इस स्मार्टफोन की कीमत 13,999 रुपये से शुरू होती है और इसके दो वेरिएंट्स लॉन्च किए गए हैं. 

Nokia 5.4 की बिक्री कल यानी 17 फरवरी से शुरू हो रही है. इसे ई-कॉमर्स वेबसाइट से दो वेरिएंट ऑप्शन में खरीदा जा सकता है. इसे खरीदने से पहले आप इस रिव्यू को पढ़ कर ये तय कर सकते हैं कि ये फोन कैसा है. 

डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी 

Nokia 5.4 प्लास्टिक बॉडी और मेटल फ्रेम के साथ आता है. मेटल और ग्लास के बाद अब एक बार फिर से  पॉलीकार्बोनेट (प्लास्टिक) बॉडी का ट्रेंड शुरू हो चुका है. यहां तक की इस बार सैमसंग ने अपने फ्लैगशिप Galaxy S21 Ultra जो भारत में 1 लाख से ज्यादा का है, इसमें भी प्लास्किट बैक का यूज किया है. 

बात करें Nokia 5.4 के लुक और फील की तो ये फोन अपनी कीमत को जस्टिफाई करता है. फोन प्रीमियम लगता है. बैक पैनल पर सर्कुलर कैमरा मॉड्यूल दिया गया है और इसके ठीक बगल में एलईडी फ्लैश है. 

कैमरा मॉड्यूल के नीचे फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है और इसके नीचे Nokia की ब्रांडिंग है. फोन के बॉटम में यूएसबी टाइप सी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल दिया गया है जबकि ऊपर की तरफ 3.5mm हेडफोन जैक है. 

फोन के राइट साइड में होम बटन और वॉल्यूम रॉकर कीज हैं, जबकि लेफ्ट साइड में गूगल असिस्टेंट के लिए डेडिकेटेड बटन है. इसके पास ही सिम कार्ड ट्रे दिया गया है. 

फोन का रियर टेक्स्चर अच्छा लगता है और इसका पैटर्नल भी देखने में दूसरों से अलग लगता है. हालांकि ये ग्लॉसी और फिंगरप्रिंट मैग्नेट है तो आपको इसका ध्यान रखना होगा. 

फोन के फ्रंट की बात करें तो यहां आपको कॉर्नर पर पंचहोल सेल्फी कैमरा दिखेगा. बेजल्स कम हैं, लेकिन चिन काफी है. नीचे की तरफ ही Nokia की ब्रांडिंग है. अच्छी बात ये है कि फोन ज्यादा भारी नहीं लगता है और आप एक हाथ से आराम से इसे यूज कर सकते हैं. 

Nokia 5.4: डिस्प्ले 

Nokia 5.4 में 6.39 इंच की डिस्प्ले दी गई है जिसका रेज्योलुशन 720X1560 का है. कंपनी को फुल एचडी डिस्प्ले देना चाहिए था. क्योंकि इस कीमत पर दूसरी कंपनियां अब फुल एचडी डिस्प्ले दे रही हैं. 

डिस्प्ले परफॉर्मेंस की बात करें तो रियल लाइफ यूज में ये अच्छा काम करता है. डिस्प्ले ब्राइट है और ध्यान रखें ये एलसीडी पैनल है. यहां आपको किसी तरह का कोई हाई रिफ्रेश रेट भी देखने को नहीं मिलता है. 

OTT पर कटेंट देखने से लेकर गेमिंग तक में डिस्प्ले के हिसाब से हमारा एक्स्पीरिएंस अच्छा रहा है. लेकिन इसे और भी बेहतरीन करने की गुंजाइश थी. 
 
आउटडोर में भी डिस्प्ले का परफॉर्मेंस अच्छा रहा है. ये कहा जा सकता है कि इस फोन की डिस्प्ले डिसेंट है, लेकिन अगर फुल एचडी होता तो ये शानदार हो जाता.

Nokia 5.4: सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस 


Nokia 5.4 में Android 10 बेस्ड Android One प्लैटफॉर्म दिया गया है. ये स्टॉक एंड्रॉयड है यानी आपको प्योर एंड्रॉयड का एक्पीरिएंस मिलेगा. किसी तरह का ब्लोटवेयर देखने को नहीं मिलता है और यूजर इंटरफेस काफी क्लीन रखा गया है. 

गूगल के कुछ ऐप्स इसमें इनबिल्ट मिलते हैं जो सभी एंड्रॉयड के साथ गूगल पुश करता है. मुझे लगता है अब गूगल को भी प्योर एंड्रॉयड में अपने सभी ऐप्स पुश करना बंद करना चाहिए, क्योंकि यूजर पैसे दे कर फोन खरीद रहा है तो कौन से ऐप्स वो यूज करेगा इसमें च्वाइस भी उनकी होनी चाहिए. बहरहाल ये दूर की कौड़ी है. 

नोकिया का अपना MyPhone ऐप दिया गया है जो आपके लिए हेल्पफुल होगा. यहां से ऐप हाईलाईट, डिवाइस मॉनिटर और इंश्योरेंस जैसे फीचर्स यूज कर सकते हैं. अगर नोकिया फोन यूजर हैं तो ये ऐप आपको यूज करना चाहिए. 

फोन के परफॉर्में की बात करें तो इसके लिए Nokia 5.4 में Qualcomm Snapdragon 662 प्रोसेसर दिया गया है. इस प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन्स हमने पहले भी रिव्यू किए हैं. 

स्टोरेज की बात करें तो यहां 4GB और 6GB रैम का ऑप्शन है, लेकिन स्टोरेज लिमिट 64GB की ही है. मुझे लगता है यहां कंपनी को 128GB वेरिएंट का भी ऑप्शन देना चाहिए था. क्योंकि 64GB में लगभग 46GB ही स्पेस खाली रहता है. 

Nokia 5.4 परफॉर्मेंस के लिहाज से मिक्स्ड है. नॉर्मल डेली यूज में हमें अब तक इस फोन में कोई दिक्कत नहीं आई. फोन में लैग नहीं है और ये हैंग नहीं होता है. फोन नॉर्मल यूज में गर्म भी नहीं होता है. 

मल्टी टास्किंग की बात करें तो ये फोन स्मूद काम करता है. एक ऐप से दूसरे ऐप में स्विच करना फास्ट है, लेकिन हाई रिफ्रेश रेट की कमी यहां खलती है. क्योंकि इस सेग्मेंट में अब हर कंपनियों को कम से कम 90Hz रिफ्रेश रेट देना चाहिए. 

गेमिंग की बात करें तो इसमें Call of Duty Mobile और Free fire जैसे गेम्स आप अच्छे से खेल सकते हैं. हालांकि सेटिंग्स कम करनी पड़ेगी, क्योंकि ये गेमिंग फोन नहीं है. आप कई घंटे लगातार गेमिंग करेंगे तो फोन गर्म होगा और दूसरे ऐप्स बैकग्राउंड में हैं तो उन्हें भी लोड करने में समय लगेगा. 

Nokia 5.4 वेब ब्राउजिंग, OTT प्लैटफॉर्म पर कंटेंट देखने से लेकर सोशल मीडिया के लिए अच्छा है. लेकिन आप इससे हेवी टास्क परफॉर्म करने के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. हालांकि ये प्रोसेसर केपेबल है, लेकिन आप ये ध्यान रखें की ये हाई एंड स्मार्टफोन नहीं है. 

Nokia 5.4: कैमरा 

Nokia 5.4 में चार रियर कैमरे दिए गए हैं. प्राइमरी कैमरा 48 मेगापिक्सल का है जो वाइड है, दूसरा 5 मेगापिक्सल का है, तीसरा 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस है, जबकि चौथे लेंस के तौर पर यहां 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसिंग कैमरा मिलता है. 

फोन के कैमरे अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं बशर्ते आप अच्छी लाइटिंग कंडीशन में हैं. आउटडोर में आप इससे अच्छी तस्वीरें निकाल सकते हैं. फोटोज में डीटेल्स भी मिलेंगी और कलर्स भी सटीक होंगे. लेकिन कम रौशनी में इस फोन का कैमरा ऐवरेज हो जाता है. 

हालांकि इसमें नाइट मोड का भी ऑप्शन दिया गया है जिसे एनेबल करके आप रात में ठीक ठाक फोटोज क्लिक कर सकते हैं. डेप्थ सेंसिंग कैमरा की बात करें तो ये भी ऐवरेज है, हालांकि पोर्ट्रेट फोटोज को एडिट करने का ऑप्शन भी आपको इसमें मिल जाता है. 

कैमरा ऐप और इंटरफेस यूज करना आसान है. अच्छी बात ये है कि इस फोन का प्राइमरी कैमरा आपको निराश नहीं करेगा और सबजेक्ट का कलर ये सही तरीके से कैप्चर करके उस तरह का ही रिजल्ट देता है. ओवर सैचुरेशन और फेक कलर आपको नहीं मिलेंगे.

मैक्रो कैमरा की बात करें तो ये अच्छा काम करता है. हालांकि फोकस में ये थोड़ा समय जरूर लगाता है, लेकिन इसे एनेबल करके आप सबजेक्ट के काफी नजदीक से अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं. इन दिनों सोशल मीडिया पर इस तरह के फोटोज का चलन बढ़ा है. इस लिहाज से भी अगर आप इसे लेना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छा रहेगा. 

वीडियो की बात करें तो इसमें सिनेमा मोड दिया गया है जिससे आप 21:9 वीडियोज रिकॉर्ड कर सकते हैं. लेकिन इसकी जरूरत आपको हर दिन नहीं होती है. बड़े स्क्रीन के लिए इस तरह के वीडियोज काम आते हैं. अगर आप डॉक्यूमेंट्री या फिर कोई गाना शूट कर रहे हैं तो इसे यूज कर सकते हैं. 

सेल्फी के लिए Nokia 5.4 में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. यहां सॉफ्टवेयर बेस्ड पोर्ट्रेट मोड भी है और इसे एडिट कर सकते हैं. कई तरह के ब्लर इफेक्ट्स दिए गए हैं जिन्हें आप सेल्फी को स्टाइलिश बना सकते हैं. 

क्वॉलिटी का जहां तक सवाल है तो ये भी ऐवरेजे से बेहतर है. इस सेग्मेंट में अगर कोई सेल्फी फोकस्ड फोन नहीं है तो उस लिहाज से इस फोन को अगर कंपयेर करें तो ये अच्छा है. फ्रंट कैमरे से क्लिक की गई फोटोज में ठीक ठाक डीटेल्स मिल जाती हैं. 

ओवरऑल इस स्मार्टफोन मका कैमरा डिसेंट है और अच्छी तस्वीरें क्लिक करने के काबिल है. पोर्ट्रेट मोड और लो लाइट फोटॉग्रफी को और बेहतर किया जा सकता था. क्योंकि इस सेग्मेंट में इन दिनों काफी स्मार्टफोन्स आ चुके हैं और किसी भी स्मार्टफोन का कैमरा अच्छा हो तो उसके बिकने के चांसेस भी ज्यादा बढ़ जाते हैं. 

बैटरी 


Nokia 5.4 में 4,000mAh की बैटरी दी गई है. इसके साथ 10W का फास्ट चार्जर दिया गया है. हालांकि इस सेग्मेंट में कंपनियां 65W तक का फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दे रही हैं. इसलिए चार्जिं को लेकर ये थोड़ा फीका है. हालांकि फोन ज्यादा तेज तो नहीं, लेकिन ज्यादा स्लो चार्ज नहीं होता है. फुल चार्ज करने में लगभग 2 घंटे का समय लग जाता है. 

बैटरी बैकअप के मुकाबले में ये फोन कई 5,000 mAh बैटरी वाले स्मार्टफोन्स को भी पीछे छोड़ देता है. इसकी वजह इसमें दिया गया क्लीन एंड्रॉयड है और बैकग्राउंड में दूसरे स्मार्टफोन्स की तरह डेटा हंग्री ऐप्स नहीं चलते हैं. 

फुल चार्ज करके इसे आप मिक्स्ड यूज में 1.5 दिन तक भी चला सकते हैं. हेवी यूज में ये पूरे दिन आराम से चलेगा. गेमिंग, यूट्यूब वीडियोज, म्यूजिक और वेब ब्राउजिंग में आप इसे अच्छा बैकअप निकाल सकते हैं. प्रोसेसर और क्लीन सॉफ्टवेयर की वजह से शायद इसकी बैटरी बैकअप अच्छी है. 

बॉटम लाइन 

Nokia 5.4 गुड लुकिंग फोन है, बैटरी बैकअप शानदार है, सॉफ्टवेयर क्लीन है कोई ब्लॉटवेयर नहीं है. डिस्प्ले और कैमरा को और बेहतर किया जा सकता था. सेग्मेंट के लिहाज से फोन का परफॉर्मेंस अच्छा  है. क्लीन एंड्रॉयड, रेग्यूलर अपडेट्स, नोकिया  का भरोसा और अच्छी बैटरी चाहिए तो आप इस फोन को खरीद सकते हैं.  

आज तक रेटिंग - 8/10

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें