scorecardresearch
 

Oppo Enco X Review: उम्मीद से बेहतर, इस सेग्मेंट में शानदार इयरफोन्स

Oppo Enco X Review: इस रिव्यू में हम बात करेंगे कि इस कीमत पर लॉन्च किया गया Oppo का ये TWS इयरफोन्स कैसा है. क्या है इसकी कमियां और क्या हैं इसकी खूबियां.

Oppo Enco X Oppo Enco X
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Oppo Enco X वैल्यू फॉर मनी तो नहीं, लेकिन इस सेग्मेंट में शानदार है.
  • Oppo Enco X बेहतरीन बिल्ड क्वॉलिटी के साथ आता है और क्वॉलिटी अच्छी है.

Oppo ने हाल ही में भारतीय मार्केट में एक नया ट्रू वायरलेस इयरबड्स लॉन्च किए हैं. Oppo Enco X एक प्रीमियम सेग्मेंट का इयरबड्स है. 
डिजाइन और बिल्ड 

Oppo Enco X एक बेहतरीन पैकेजिंग में आता है जिसे देख कर ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये प्रीमियम है. मैने व्हाइट कलर वेरिएंट रिव्यू किया है. 
 
Oppo Ecno X का बॉक्स काफी प्रीमियम लगता है और इसे होल्ड करते ही आपको बिल्ड क्वॉलिटी का अंदाजा हो जाएगा. कंपनी ने यहां काफी अच्छा काम किया है. Oppo Enco X एग शेप में आता है और ये ज्यादा भारी नहीं है. यहां एक लाइट भी देखने को मिलेगी. 

बॉक्स के चारों तरफ मेटल का एक बैंड है जो इसके लुक को दूसरों से अलग बनाता है और अपनी कीमत को जस्टिफाई करता है. 

बॉक्स ग्लोसी फिनिश में है इसलिए फिंगरफ्रिंट मैग्नेट भी है. कुछ समय के यूज के बाद बॉक्स में हल्के स्क्रैच लगते हैं, इसलिए आपको इसे संभाल कर रखने की जरूरत होगी. 

केस के साइड में पेयरिंग बटन दिया गया है जिससे आप इसे रिसेट भी कर सकते हैं. सामने की एलईडी लाइट से चार्जिंग और बैटरी के बारे में पता चलेगा. फुल बैटरी होने पर ये ग्रीन होगा, जबकि चार्जिंग में ऑरेंज, बैटरी लो होने पर रेड होगा. 

अच्छी बात ये है कि ये वायरलेस इयरफोन्स वायरलेस चार्जिंग भी सपोर्ट करते हैं. यानी आप वायरलेस चार्जिंग पैड पर रख कर इन्हें चार्ज कर सकते हैं या फिर आपके फोन में रिवर्स वायरलेस चार्जिंग का फीचर है तो भी फोन के पीछे रख कर इसे चार्ज कर पाएंगे. 

कानों के लिए आरामदेह और फिट..  


Oppo Enco X के बॉक्स को ओपन करना आसान है और ये पॉप ओपन जैसा ही है. ओपन करते ही आपको दो इयरबड्स दिखेंगे और ये भी काफी प्रीमियम हैं. 

बॉक्स में आपके कानों के साइज के लिहाज से बड्स दिए गए हैं जिन्हें आप यूज कर सकते हैं. अलग अलग साइज का ऑप्शन आपको मिल जाएगा. 

बड्स का साइज ज्यादा बड़ा न होने की वजह से ये हमें और भी पंसद आया. कुछ इयरबड्स जरूरत से ज्यादा लंबे होते हैं. कानों में ये इयरबड्स काफी अच्छे से फिट होते हैं और स्लिप नहीं होते. 

मैने इसे पहन कर कई किलोमीटर तक की दौड़ लगाई है, लेकिन ये नहीं गिरता है. कानों में अच्छे से फिट रहता है और ये चुभता नहीं है. लंबे समय तक भी आप इसे कानों में पहन कर रखें तो आपको अनकंफर्टेबल फील नहीं होगा. 

Oppo Enco X: कंट्रोल... 

इसे कंट्रोल करना भी मुश्किल नहीं है. इयरबड्स में जेस्चर कंट्रोल दिए गए हैं जो सटीक काम करते हैं. ऐक्टिव नॉयज कैंसिलेशन ऐक्टिवेट करने के लिए इयरहबड्स पर लॉन्ग टैप करना है. एक नोटिफिकेशन साउंड सुनाई देगा और इसके बाद ऐक्टिव नॉयज कैंसिलेशन अपना काम करना शुरू कर देगा. 

म्यूजिक कंट्रोल की बात करें तो आप डबल टैप, लॉन्ग प्रेस यूज कर सकते हैं. ऑडियो के लिए बड्स स्लाइड अप और स्लाइड डाउन का यूज कर सकते हैं.

कंट्रोल के लिहाज से हमें लगभग ये महीने भर यूज करने में कोई समस्या नहीं आई. कह सकते हैं कि कम ही इयरफोन्स इतना सही कंट्रोल्स देते हैं. 

Oppo Enco X: परफॉर्मेंस...

Oppo Enco X के परफॉर्मेंस की बात करें तो सबसे पहले ये जान लें कि इसे कनेक्ट करना काफी आसान है. बॉक्स के साइड में पेयरिंग बटन दिया गया है जिससे आप पेयरिंग मोड में करके अपने मोबाइल या लैपटॉप से कनेक्ट कर सकते हैं. 

बड्स में 6mm ड्राइवर्स दिए गए हैं, जबकि 11mm का सेकंडरी ट्रिपल लेयर डायनैमिक ड्राइवर दिया गया है. ऑडियो क्वॉलिटी की बात करे तो ये शानदार है और आपको पसंद आएगा. हालांकि बेस थोड़ा कम है, लेकिन इसे बैलेंस्ड कहा जा सकता है.

Oppo ने Enco X में बेहतरीन ऑडियो क्वॉलिटी देने के लिए Dynaudio के साथ पार्टनर्शिप भी की है जिसकी ब्रांडिंग बॉक्स पर भी देखने को मिलेगा. Dynaudio को शानदार ऑडियो के लिए जाना जाता है. 

ऐक्टिव नॉयज कैंसिलेशन बेहतरीन काम करता है और कंपनी ने यहां ऐक्टिव नॉयज कैंसिलेशन में भी दो लेवल रखे हैं, इनमें ट्रांसपेरेंसी मोड भी है. अगर आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो ऐप में आपको कई कंट्रोल मिलेंगे, लेकिन आईफोन यूजर्स के लिए ऐप नहीं है. हालांकि ऐक्टिव नॉयज कैंसिलेशन और जरूरी फीचर्स आईफोन के साथ भी काम करेंगे. 

Oppo Enco X में Bluetooth 5.2 दिया गया है और कनेक्टिविटी की रेंज भी अच्छा है. एक कमरे से दूसरे कमरे में भी कनेक्टिविटी मिल जाती है. लगभग 7 मीटर तक की कनेक्टिविटी है. 

इसमें आपको LHDC, SBC, AAC कोडेक का सपोर्ट मिलता है. यानी हाई डेफिनिशन ऑडियो से लेकर हर तरह का म्यूजिक ये उसी तरह से प्ले करता है जिसके लिए वो बनाए गए हैं.

LHDC  का सपोर्ट तो दिया गया है, लेकिन ऐसे कम ही स्मार्टफोन्स मिलेंगे जो ये सपोर्ट करते हैं. aptX की कमी महसूस होती है. 


ओवरऑल इयरफोन्स की ऑडियो क्वॉलिटी अच्छी है और आपको लाउड म्यूजिक से लेकर सॉफ्ट म्यूजिक तक सुनना पसंद आएगा. 

कॉलिंग की बात करें तो यहां भी इन इयरफोन्स में किसी तरह की कमी नहीं है. वॉयस में क्लैरिटी रहती है और बातचीत करने में कोई रूकावट नहीं होगी. 

Oppo Enco X :चार्जिंग और बैकअप...

चार्जिंग के लिए आप वायरलेस चार्जिंग यूज कर सकते हैं या यूएसबी टाइप सी पोर्ट दिया गया है. अगर आप ऐक्टिव नॉयज कैंसिलेशन के साथ इसे यूज करते हैं तो बैटरी बैकअप कम मिलेगी. 

फुल चार्ज करके ऐक्टिव नॉयज कैंसिलेशन के साथ ये आपको 3.5 घंटे का बैकअप देगा. बिना ANC के आप इसे चार घंटे से ज्यादा चला सकेंगे. मिक्स्ड यूज में इस इयरफोन्स से 4 घंटे का बैकअप आप निकाल लेंगे. 

केस के साथ ये आपको 24  घंटे तक का बैकअप दे सकता है. बैटरी बैकअप के मामले में इसे और बेहतर होना चाहिए था. 

बॉटम लाइन... 

Oppo Ecno X एक प्रीमियम TWS इयरबड्स हैं. कीमत लगभग 10 हजार रुपये है. ये अपनी कीमत को जस्टिफाई करता है. क्योंकि इस कीमत पर मार्केट में डुअल ड्राइवर वाले TWS इयरफोन्स न के बराबार ही मिलेंगे. 

ऑडियो क्वॉलिटी, कनेक्टिविटी और डिजाइन के फ्रंट पर ये एक बेहतरीन TWS इयरफोन्स है और आप इसे खरीद सकते हैं. 

आज तक रेटिंग – 8.5/10 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें