scorecardresearch
 

Galaxy M51 Review: जानिए कैसा है ये 7,000mAh बैटरी वाला फोन

Galaxy M51 Review: सैमसंग का ये बैटरी फोन कैसा है? 7,000mAh बैटरी के अलावा इस फोन की और क्या खासियते हैं? पढ़े इस रिव्यू में.

Galaxy M51 Galaxy M51
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Galaxy M51 में 7,000mAh की बैटरी और बड़ी डिस्प्ले दी गई है.
  • Galaxy M51 में कंपनी ने Exynos के बजाए Qualcomm चिपसेट यूज किया है.

Samsung ने कुछ समय पहले भारत में 7,000mAh बैटरी के साथ  Galaxy M51 स्मार्टफ़ोन लॉन्च किया था. ये फ़ोन मिड रेंज ही है, लेकिन इसकी पावरफुल बैटरी इसे ख़ास बनाती है.

Galaxy M51 के इस रिव्यू में आप इस फ़ोन के रियल टाइम यूज के बारे में पढ़ेंगे. कैसा परफ़ॉर्म करता है ये फ़ोन, डिस्प्ले, बिल्ड क्वॉलिटी और कैमरा से लेकर बैटरी बैकअप के बारे में.

Galaxy M51 डिज़ाइन, डिस्प्ले और बिल्ड क्वॉलिटी

Galaxy M51 के डिज़ाइन में कुछ नया नहीं है. Galaxy M सीरीज़ के फ़ोन ऐसे ही होते हैं. ग्लास्टिक बॉडी है. फ़ोन भारी है और थिक भी है.

Galaxy M51 का रियर पैनल फ़िंगरप्रिंट मैग्नेट है और इसमें स्क्रैच जल्दी लगते हैं. अगर आप बिना कवर के इस्तेमाल करेंगे तो कुछ समय यूज के बाद इसमें  स्क्रैच दिखने लगेंगे.

फ़ोन होल्ड करने में आसान है और एक हाथ से फ़ोन यूज किया जा सकता है. ख़राब बात ये है कि इसके साथ बॉक्स में आपको कवर नहीं मिलता है. कंपनी दूसरे चुनिंदा स्मार्टफोन्स के साथ कवर देती है.

फ़ोन की बिल्ड क्वॉलिटी बच्ची है और बॉटम में USB Type C पोर्ट मिलता है. फ़ोन में हेडफ़ोन जैक भी है और यहीं स्पीकर ग्रिल दिए गए है. पावर बटन में ही फ़िंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है जो सटीक काम करता है.

Galaxy M51 डिस्प्ले

Galaxy M51 में 6.7 इंच की बड़ी सुपर AMOLED डिस्प्ले दी गई है. ऐस्पेक्ट रेश्यो 20:9 का है और फ़ुल एचडी प्लस रेज्योलुशन है. इसमें  Gorilla Glass 3 दिया गया है जो काफ़ी पुराना हो चुका है और इससे ज़्यादा प्रोटेक्शन की उम्मीद नहीं कर सकते हैं.

फ़ोन की डिस्प्ले शानदार है और इसमें वीडियोज देखने का हमारा अनुभव अच्छा रहा है. गेमिंग भी इस फ़ोन से आराम से कर सकते हैं और इसमें इसकी बढ़िया डिस्प्ले का फ़ायदा मिलता है.

सैमसंग के AMOLED पैनल यूज करने का अनुभव हमेशा से ही बेहतर रहा है. कलर्स अच्छे दिखते हैं और डिस्प्ले पर्याप्त ब्राइट है कि आउटडोर में भी इसे यूज किया जा सके.

यहाँ डिस्प्ले में हाई रिफ़्रेश रेट नहीं मिलता है और इसमें स्टैंडर्ड 60Hz ही है. कंपनी इसमें हाई रिफ़्रेश रेट देती कम से कम 90Hz तो बेहतर होता.

Galaxy M51 - परफ़ॉर्मेंस

Galaxy M51 में Exynos नहीं, बल्कि यहाँ Qualcomm Snapdragon 730G प्रोसेसर दिया गया है. ये 8 नैनोमीटर प्रोसेस पर बना हुआ चिपसेट है.

इस प्रोसेसर वाले कई स्मार्टफोन्स का रिव्यू मैंने किया है और इस आधार पर ये कह सकता हूँ कि ये प्रोसेसर डिसेंट है. इसके साथ कंपनी ने Adreno 618 GPU दिया गया है.

इस फ़ोन को आप 6G या 8GB रैम वेरिएंट के साथ ख़रीद सकते हैं. 8GB रैम वेरिएंट बेहतर होगा परफ़ॉर्मेंस के मामले में. डेली यूज के दौरान फ़ोन ज़रूरी टास्क अच्छे से हैंडल करता है.

फ़ोन में Android 10 बेस्ड कंपनी का कस्टम ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है. इस फ़ोन में कुछ प्री इंस्टॉल्ड ऐप्स भी दिए गए हैं. इस ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ भी हमारा एक्सपीरिएंस अच्छा रहा है.

मल्टी टास्किंग के दौरान आपको इसमें कोई समस्या नहीं आएगा. एक ऐसे से दूसरे ऐप में स्विच करना फ़ास्ट है. ऐप लोड होने में ज़्यादा समय नहीं लगता है. यहाँ 90Hz रिफ़्रेश रेट की कमी ज़रूर फ़ील होती है.

Galaxy M51 में आप गेमिंग भी कर सकते हैं और पावरफुल बैटरी होने का यहाँ पूरा फ़ायदा मिलता है. क्योंकि लंबे समय तक आप बैटरी ड्रेन होने की चिंता किए बिना लगातार गेमिंग कर सकते हैं.

गेमिंग में लैग्स नहीं हैं, लेकिन देर तक गेम खेलने के बाद फ़ोन गर्म होता है. फ़ोन की डिस्प्ले अच्छी होने की भी फ़ायदा यहाँ मिलता है. ओवरऑल इस फ़ोन की परफ़ॉर्मेंस ऐवरेज से बेहतर है.

Galaxy M51 कैमरा

Galaxy M51 में चार रियर कैमरे दिए गए हैं. प्राइमरी लेंस 64 मेगापिक्सल का है और यहाँ कंपनी ने IMX682 सेंसर का यूज किया गया है.

दूसरा कैमरा 12 मेगापिक्सलका है जो अल्ट्रा वाइड है. 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है, जबकि 5 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस है. सेल्फ़ी के लिए इसमें 32 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है.

प्राइमरी कैमरे से अच्छी फोटॉग्रफी होती है. इसमें आपको कुछ फ़्लैगशिप सैमसंग स्मार्टफोन्स के कैमरा फ़ीचर्स मिल जाएँगे. जैसे Single Take - ये फीचर अच्छा काम करता है.

सिंगल टेक से बेस्ट फ़ोटो, वीडियो, स्लो मोशन, टाइम लैप्स और ग्रे स्केल तस्वीर में से एक सेलेक्ट कर सकते हैं. ये हाई एंड सैमसंग स्मार्टफ़ोन का फ़ीचर है और आपके लिए ये बेहतरीन काम करेगा.

कैमरा इंरफेस स्टैंडर्ड है और इसमें कई तरह के मोड्स दिए गए हैं. कैमरे में कई तरह के फिल्टर्स दिए गए हैं जिन्हें यूज कर सकते हैं. पर्सनली मुझे ज़्यादातर स्टिकर्स यूजलेस ही लगते हैं.

ओवरऑल कुछ दिन के यूज पर ये कहा जा सकता है कि इस फ़ोन का कैमरा ऐवरेज से थोड़ा बेटर है, लेकिन इसे और बेहतर किया जा सकता था.

Galaxy M51: बैटरी

Galaya M51 की बैटरी 7,000mAh की है. इस सेग्मेंट ये बैटरी शायद ही आपको मार्केट में मिलेगी. फ़ोन की बैटरी बड़ी होने की वजह से ये फ़ोन थोड़ा मोटा और भारी भी लगता है.

25W फ़ास्ट चार्ज दिया गया है और इसके साथ USB Type C दिया गया है. फोन तेज़ी से चार्ज होता है, लेकिन ये ज़्यादा फ़ास्ट नहीं है, फ़ुल चार्ज होने में समय लगता है.

इस फोन में रिवर्स चार्जिंग का सपोर्ट है यानी इसे पावर बैंक की तरह यूज करते हुए दूसरे फ़ोन भी चार्ज कर सकेंगे.

देखें: आजतक LIVE TV

ऐवरेज यूज में ये फ़ोन 2 दिन तक आप आराम से चला लेंगे. मिक्स्ड यूज में भी ये एक दिन का बैकअप आराम से देता है. फ़ोन की स्क्रीन टाइम अगर 10 से 12 घंटे भी है तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है अगर ये फ़ुल चार्ज है.

बॉटम लाइन

Galaxy M51 निश्चित तौर पर एक हेवी बैटरी बैकअप वाला फ़ोन है. लेकिन इसके अलावा भी इसका परफ़ॉर्मेंस और कैमरा इसे ख़रीदने लायक़ बनाता है. डिज़ाइन में कुछ अलग चाहिए, फ़ोन हल्का या पतला चाहिए या हेवी यूज के लिए चाहिए तो आपके पास दूसरे ऑप्शन भी मौजूद हैं.

आज तक रेटिंग - 8/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें