scorecardresearch
 

डुअल कैमरा, बिना बॉर्डर वाली स्क्रीन और कर्व्ड डिस्प्ले, इस साल का स्मार्टफोन ट्रेंड

इस साल पांच ऐसे स्मार्टफोन्ल लॉन्च होंगे जो ट्रेंड सेटर होंगे और यूजर एस्पीरिएंस को पूरी तरह से बदल कर रख देंगे. गूगल, ऐपल, सैमसंग, एलजी और नोकिया अपने अपने फ्लैगशिप के साथ बाजार में होंगे.

गेम चेंजिंग स्मार्टफोन्स गेम चेंजिंग स्मार्टफोन्स

इस साल स्मार्टफोन बाजार में पांच ऐसे स्मार्टफोन आएंगे जो ट्रेंड सेट करने के साथ ही गेम चेंजर भी साबित होंगे. एक तरफ सैमसंग है जो Galaxy Note 7 के फ्लॉप होने के बाद ऐसा फैबलेट लाने की तैयारी कर रहा है जो काफी अलग हो. दूसरी तरफ ऐपल है जो अपनी 10वीं सालगिरह पर धांसू iPhone 8 लॉन्च करके ट्रेंड सेट करने की चाहत में है. इसके अलावा गूगल अपने सेकंड जेनेरेशन Pixel के साथ बाजार में होगा.

आइए जानते हैं इन स्मार्टफोन्स में ऐसा क्या होगा जो अभी तक बाजार में नहीं है. इनमें से ज्यादातर डिवाइस की कथित तस्वीरें और स्पेसिफिकेशन्स लीक होनी शुरू हो गई हैं जिस आधार पर हम आपको इनके बारे में बताते हैं.

iPhone 8: इस साल ऐपल अपनी दसवीं सालगिरह मनाएगी और इस दौरान iPhone अलग अवतार में लॉन्च हो सकता है. क्योंकि पिछले साल कुछ फीचर्स के अलावा iPhone7 में ज्यादा बदलाव नहीं किए गए थे. लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार आईफोन की युनिबॉडी ग्लास की होगी, बेजल नहीं होंगे, वायरलेस चार्जिंग मिलेगा और OLED स्क्रीन होगी. इसके अलावा खबर यह भी है कि इस बार होम बटन नहीं होगा और डिस्प्ले पर ही फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया जाएगा.

Galaxy S8 Edge: इसमें दो राय नहीं है कि Galaxy S7 Edge पिछले साल का सबसे सफल स्मार्टफोन साबित हुआ और कई मायनों में इसने iPhone 7 को भी टक्कर दी है. हाल ही में इसकी कुछ कथित तस्वीरें लीक हुई हैं जिनके मुताबिक इस बार फिंगरप्रिंट स्कैनर पीछे होगा. यानी ऐसा संभव है कि कंपनी इस बार होम बटन की जगह कोई नई तकनीक प्रयोग करेगी. इसके अलावा इस बार आईरिस स्कैनर सहित नया डिजिटल ऐसिस्टेंट Bixby होने की रिपोर्ट है जिसे कंपनी ने खास तौर पर जटिल कमांड्स को हल करने के लिए डिजाइन किया गया है. क्वॉल्कॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर के साथ क्वॉड एचडी सुपर एमोलेड डिस्प्ले होने की भी खबरे हैं. 29 मार्च को इसे लॉन्च किया जाएगा.

Nokia P1: नोकिया एंड्रॉयड स्मार्टफोन के साथ एक बार फिर से बाजार में है. इसके पहले बजट स्मार्टफोन की प्री बुकिंग ने कई रिकॉर्ड् तोड़े हैं. अब मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में कंपनी अपने हाई एंड स्मार्टफोन संभवतः P1 के साथ धमाका करने को तैयार है. कथित लीक तस्वीरों में यह काफी प्रीमियम डिवाइस लग रहा है जिसमें Galaxy S8 को मात देने की क्षमता हो सकती है. उम्मीद की जा रही है कि इसे 27 फरवरी को लॉन्च किया जाएगा. यानी 27 को Nokia P1 और 29 फरवरी को सैमसंग Galaxy S8. नोकिया के इस फ्लैगशिप डिवाइस में भी Snapdragon 835 के सहित Android 7.0 और अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट स्कैनर होने की रिपोर्ट्स हैं.

LG G6 : LG के आने वाले इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन का डिजाइन लीक होना शुरू हो गया है. डुअल रियर कैमरा और ब्रश्ड मेटल डिजाइन में यह काफी प्रीमियम दिख रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इसकी डिस्प्ले में कम से कम बेजल होंगे यानी बिना बॉर्डर की स्क्रीन. यह स्मार्टफोन भी मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के दौरान ही पेश किया जा सकता है.

Google Pixel 2nd Generation : इस साल ज्यादातर फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में डुअल कैमरा सेटअप मिल सकता है. पिक्सल की कथित लीक्ड रेंडर में भी डुअल कैमरा सेटअप देखने को मिल रहा है. इसके अलावा मुमकिन है गूगल पिक्सल में कर्व्ड डिस्प्ले दी जाए. साथ ही इस साल बॉर्डरलेस डिस्प्ले यानी कम बेजल वाली स्क्रीन का ट्रेंड होगा, इसलिए इसकी लीक्ड फोटोज में भी कम बेजल वाली डिस्प्ले देखने को मिल रही है. फिलहाल पिक्स्ल के ज्यादा स्पेसिफिकेशन्स सामने नहीं आए हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें