scorecardresearch
 

48,900 रु. के Galaxy S7 की लागत सिर्फ 17,160 रु. : रिपोर्ट

सैमसंग के फ्लैगशिप स्मार्टफोन Galaxy S7 में पावरफुल स्पेसिफिकेशन्स हैं. टियर डाउन एनालिसिस में इसकी लागत दो साल पुराने Galaxy S5 के लगभग बराबर ही है.

X
Galaxy S7 टियर डाउन : IHS Technology
Galaxy S7 टियर डाउन : IHS Technology

सैमसंग ने हाल ही में अपना फ्लैगशिप Galaxy S7  लॉन्च किया है जिसकी कीमत 48,900 रुपये है. IHS टेक्नॉलोजी ने इसका टियर डाउन विश्लेषण किया है जिससे यह खुलासा हुआ है कि इसे बनाने में सिर्फ $255 (17160 रुपये) ही लगे हैं. दिलचस्प यह है कि 2 साल पहले सैससंग के Galaxy S5 को भी बनाने में लगभग इतना ही खर्च हुआ था.

आपको बता दें कि स्मार्टफोन को बाजार में लॉन्च करने तक कंपनियों को कई जगह मोटी रकम चुकाने होते हैं. इनमें डिस्ट्रिब्यूशन, मार्केंटिंग, शिपिंग, रिसर्च एंड डेवलपमेंट सहित लेबर कॉस्ट शामिल होते हैं.

रिकोड कि एक रिपोर्ट के मुताबिक ग्लोबल इनफोर्मेशन कंपनी IHS टेक्नॉलोजी ने इस स्मार्टफोन का टियर डाउन विश्लेषण किया है जिससे यह पता चला है कि इसे बनाने में सिर्फ $255 (17,160 रुपये) ही लगे हैं.

IHS टेक्नॉलोजी के एनालिस्ट एंड्रू रैसविलर ने Galaxy S7 के सभी पार्ट्स को खोलकर इसका रिव्यू किया है. उन्होंने कहा है कि इस फोन के कैमरे में S6 से भी कम मेगापिक्सल काउंट दिए गए हैं. हालांकि ड्यूल पिक्सल टेक्नॉलोजी की वजह से इसकी फोटोग्राफी में काफी इंप्रूवमेंट हुआ है. उन्होंने इसके कैमरे स्मार्टफोन बाजार का बेस्ट कैमरा बताया है.

इस फोन में सबसे कीमती कॉम्पोनेंट इसमें लगा क्वॉलकॉम का स्नैपड्रैगन 820 प्रोसेसर है. IHS के मुताबिक इस चिपसेट के एक युनिट की कीमत सैमसंग $62 (4179 रुपये) है. फिलहाल सैमसंग ने इस रिपोर्ट पर कोई भी बयान नहीं दिया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें