scorecardresearch
 

ऐपल लेकर आ रहा है फोल्डेबल iPhone, पेटेंट से खुलासा

इस नए पेटेंट के मुताबिक यह कॉन्सेप्ट डिवाइस के मिडिल में मल्टिपल फ्लैग्जिबल एलिमेंट्स पर डिपेंड करता है. इस कॉन्सेप्ट के डिस्प्ले में डिस्प्ले के कई लेयर्स होंगे ताकि मोड़ने में आसानी हो और यह सही से काम करे.

Representational Image Representational Image

फोल्डेबल स्मार्टफोन के बारे खबरें, रिपोर्ट्स, अफवाह और डिबेट काफी समय से चल रहा है. लेकिन अभी तक कोई प्रॉपर फोल्डेबल स्मार्टफोन मार्केट में नहीं आया है. खबर है कि टेक्नॉलॉजी दिग्गज ऐपल फोल्डेबल iPhone या iPad लाने की तैयारी कर रहा है.

ऐपल को हाल ही में एक पेटेंट मिला है जिसका टाइटल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसे विथ फ्लेग्जिबल डिस्प्ले है. इस टाइटल से ऐसा प्रतीत होता है कि कंपनी इस दिशा में काम कर रही है.

इस पेटेंट में लिखा है, ‘ इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में हिंज हो सकता है जो बेंड ऐक्सिस से डिवाइस को जोड़ता हो, बेंड ऐक्सिस के पास भी डिस्प्ले हो सकता है. बेंड ऐक्सिस के पास मुड़ने के लिए डिस्प्ले में ग्रूव्स के साथ कवर लेयर्स हो सकते हैं. डिस्प्ले लेयर ग्लास और दूसरे मेटेरियल का हो सकता है’

गौरतलब है कि नवंबर 2016 में भी ऐपल ने एक पेटेंट दाखिल किया था जिसमें भी मेटल बैक्ड फ्लैग्जिबल ओलेड पैनल के इस्तेमाल का जिक्र था. फोल्डेबल स्मार्टफोन बनाने के लिए इनकी जरूरत होती है.

इस नए पेटेंट के मुताबिक यह कॉन्सेप्ट डिवाइस के मिडिल में मल्टिपल फ्लैग्जिबल एलिमेंट्स पर डिपेंड करता है. इस कॉन्सेप्ट के डिस्प्ले में डिस्प्ले के कई लेयर्स होंगे ताकि मोड़ने में आसानी हो और यह सही से काम करे. खासकर वहां जहां मुड़ने के लिए हिंज दी जाती है.

यह फोन कब आएगा, इसकी टेस्टिंग कब होगी इस तरह की कोई भी जानकारी कंपनी की तरफ से नहीं दी गई है. लेकिन यह खबर है कि सैमसंग Galaxy X नाम से एक स्मार्टफोन लाने की तैयारी में है जिसका ड़िस्प्ले मुड़ सकता है. फिलाहल देखना दिलचस्प होगा कि ऐपल और सैमसंग में बाजी कौन मारता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें