scorecardresearch
 

रॉयल बेबी की वजह से इंग्‍लैंड को नहीं मिलती एशेज में जीत

पहले दो टेस्ट मैचों में शानदार जीत दर्ज करने वाले इंग्लैंड को एशेज अपने पास बरकरार रखने के लिए अब विंबलडन और शाही परिवार से जुड़े मिथकों को अपने खयाल में भी लाने से बचना होगा.

यह तस्‍वीर 2006 की है यह तस्‍वीर 2006 की है

पहले दो टेस्ट मैचों में शानदार जीत दर्ज करने वाले इंग्लैंड को एशेज अपने पास बरकरार रखने के लिए अब विंबलडन और शाही परिवार से जुड़े मिथकों को अपने खयाल में भी लाने से बचना होगा. इंग्लैंड ने नॉटिंघम में खेले गए पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 14 रन से हराया. इसके बाद उसने लॉर्डस में दूसरे टेस्ट मैच में 347 रन से शाही जीत दर्ज की.

ऑस्ट्रेलिया की लचर बल्लेबाजी को देखते हुए माना जा रहा है कि इंग्लैंड एशेज अपने पास बनाए रखने में सफल रहेगा लेकिन अगर कुछ मिथकों पर गौर करें तो उसकी राह आसान नहीं होगी. इनमें विंबलडन से जुड़ा मिथक काफी अहम माना जा रहा है. ब्रिटेन के एंडी मरे ने इस बार विंबलडन पुरूष एकल का खिताब जीता है. उन्होंने ब्रिटेन का 77 साल का इंतजार खत्‍म किया. उनसे पहले आखिरी बार 1936 में फ्रेड पैरी ने ब्रिटेन को विंबलडन खिताब दिलाया था और उस साल इंग्लैंड पहले दो मैच जीतने के बावजूद एशेज 2-3 से गंवा बैठा था.

पैरी ने भी मरे की तरह तीन सेट में जीत दर्ज की लेकिन इसके बाद जो एशेज खेली गई उसमें इंग्लैंड अच्छी स्थिति में होने के बावजूद हार गया था. इंग्लैंड ने ब्रिस्बेन में पहला टेस्ट 322 रन और सिडनी में दूसरा मैच पारी और 22 रन से जीता. ऑस्ट्रेलिया ने हालांकि शानदार वापसी की और मेलबर्न में 365 रन, एडिलेड में 148 रन और मेलबर्न में पारी और 200 रन से जीत दर्ज करके एशेज जीती थी. अब इंग्लैंड फिर से 2-0 से आगे है. तीसरा टेस्ट मैच एक अगस्त से मैनचेस्टर में खेला जाएगा.

दूसरा मिथक शाही परिवार से जुड़ा है. प्रिंस विलियम पिता बन गए हैं और इससे पहले जब भी शाही परिवार का पहला वारिस पैदा हुआ तब-तब इंग्लैंड को एशेज में हार झेलनी पड़ी थी. प्रिंस विलियम के पिता प्रिंस चार्ल्स का जन्म 14 नवंबर 1948 को हुआ था. ऑस्ट्रेलिया ने उस साल इंग्लैंड को एशेज में 4-0 की करारी शिकस्त दी थी.

ऑस्ट्रेलिया ने नॉटिंघम में आठ विकेट, लार्डस में 409 रन, लीर्डस में सात विकेट और ओवल में पारी और 149 रन से जीत दर्ज की थी. प्रिंस चार्ल्स और डायना के पहले बेटे विलियम का जन्म 21 जून 1982 को हुआ था. उस साल भी आस्ट्रेलिया ने एशेज जीती थी. ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन में खेला गया दूसरा टेस्ट सात विकेट से और एडिलेड मैच आठ विकेट से जीत लिया था. ऑस्ट्रेलिया मेलबर्न में केवल तीन रन से मैच हार गया लेकिन फिर वह एशेज 2-1 से अपने नाम करने में सफल रहा.

दिलचस्प तथ्य यह है कि इससे पहले 1981 में इंग्लैंड ने एशेज जीती थी, जबकि इसके बाद अगली दो सीरीज उसी ने जीती. उसने 1980 से 1989 तक बीच में केवल एक बार 1982 और 83 में ही एशेज गंवाई थी. विलियम के छोटे भाई प्रिंस हैरी का जन्म 15 सितंबर 1984 को हुआ लेकिन उस साल एशेज नहीं खेली गई थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें