scorecardresearch
 

Thomas Cup Badminton: आज इतिहास रचेगा इंडिया! थॉमस कप के फाइनल में भिड़ेंगे धुरंधर, जानें मैच की पूरी डिटेल

थॉमस कप बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में भारत का सामना इंडोनेशिया से होना है. बैंकॉक में खेले जाने वाले इस फाइनल मुकाबले को जीतकर टीम इंडिया इतिहास रचना चाहेगी.

X
Team IND (@Twitter) Team IND (@Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • फाइनल में भारत और इंडोनेशिया के बीच मैच
  • पहली बार खिताब जीतने उतरेगी टीम इंडिया

थॉमस कप बैडमिंटन 2022 के फाइनल में 15 मई (रविवार) को भारत का मुकाबला इंडोनेशिया से होना है. गत चैंपियन इंडोनेशिया का इस टूर्नामेंट में रिकॉर्ड शानदार रहा है और वह मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक अजेय रही है. जबकि भारतीय टीम को एकमात्र शिकस्त ग्रुप-स्टेज में चीनी ताइपे के खिलाफ मिली थी. भारतीय टीम ने मलेशिया और डेनमार्क जैसी टीम को हराकर पहली बार फाइनल में जगह बनाई है, ऐसे में टीम का आत्मविश्वास काफी मजबूत है.

कहां देख सकेंगे फाइनल मैच?

भारत और इंडोनेशिया के बीच का यह महामुकाबला 2022 फाइनल बैंकॉक के इम्पैक्ट एरिना में खेला जाएगा. मैच भारतीय समयानुसार सुबह 11:30 बजे से होगा और भारत में दर्शक Sports18 TV पर इस मुकाबले का सीधा प्रसारण देख सकते है. भारत बनाम इंडोनेशिया थॉमस कप 2022 फाइनल की लाइव स्ट्रीमिंग वूट प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध होगी. इसके अलावा aajtak.in पर भी मुकाबले से जुड़े अपडेट्स आपको पढ़ने को मिलेंगे.

किदांबी श्रीकांत पर होंगी निगाहें

इंडोनेशिया ने नॉकआउट चरण में  चीन और जापान को हराया, तो भारत ने पांच बार के पूर्व चैंपियन मलेशिया और 2016 के विजेता डेनमार्क को शिकस्त दी. भारत के स्टार पुरुष खिलाड़ियों किदांबी श्रीकांत और एसएस प्रणय ने जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठाई है और अब तक अपने सभी पांच मुकाबले जीते हैं. सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी ने भी प्रभावी प्रदर्शन किया है.

लक्ष्य सेन को अपना बेस्ट देना होगा

दुनिया के नौवें नंबर के खिलाड़ी लक्ष्य सेन को दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी एंथोनी सिनिसुका गिनटिंग से भिड़ना पड़ सकता है. वहीं श्रीकांत के दुनिया के आठवें नंबर के खिलाड़ी जोनाथन क्रिस्टी से भिड़ने की उम्मीद है जो शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. क्रिस्टी स्विस ओपन का खिताब जीतने के अलावा कोरिया ओपन और बैडमिंटन एशिया चैम्पियनशिप में उप विजेता रहे. श्रीकांत ने क्रिस्टी के खिलाफ चार मुकाबले जीते हैं जबकि पांच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

अगर मुकाबला आखिरी टाई तक पहुंचता है तो फिर प्रणय को दुनिया के 24वें नंबर के खिलाड़ी शेसार हिरेन रुस्तावितो का सामना करना पड़ सकता है. प्रणय ने सेमीफाइनल में टखने में चोट के बावजूद डेनमार्क के खिलाफ भारत को जीत दिलाई थी. दुनिया के 23वें नंबर के खिलाड़ी रुस्तावितो के खिलाफ प्रणय ने अब तक अपने दोनों मुकाबले जीते हैं.

चिराग-सात्विक को मिलेगी तगड़ी चुनौती

इंडोनेशिया की टीम में दुनिया की शीर्ष दो युगल जोड़ियों के तीन खिलाड़ी केविन संजय सुकामुल्जो, मोहम्मद अहसान और हेंद्रा सेतियावान मौजूद हैं. इसके अलावा फजर अलफियान और मोहम्मद रियान अरदियांतो की दुनिया की सातवें नंबर की पुरुष युगल जोड़ी भी इंडोनेशियाई है. चिराग और सात्विक ने हालांकि 2018 एशिया टीम चैम्पियनशिप में सुकामुल्जो और अहसन को हराया था.

कृष्ण प्रसाद गारगा और विष्णुवर्धन गौड़ पंजाला की युवा जोड़ी कमजोर कड़ी साबित हुई है, लेकिन मलेशिया और डेनमार्क के खिलाफ हार के दौरान इन्होंने कड़ी चुनौती पेश की. भारतीय टीम फाइनल में दूसरी युगल जोड़ी के रूप में एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला को उतार सकती है.

भारत-इंडोनेशिया मैच शेड्यूल:

मैच 1 - पुरुष एकल 1
मैच 2 - पुरुष डबल्स 1
मैच 3 - पुरुष एकल 2
मैच 4 - पुरुष डबल्स 2
मैच 5 - पुरुष एकल 3
तीन मैच जीतने वाली टीम को थॉमस कप 2022 का ताज पहनाया जाएगा.

फाइनल मैच के लिए भारतीय स्क्वॉड-

एकल: लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत, एचएस प्रणय, प्रियांशु राजावती, डबल्स: सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी, विष्णुवर्धन गौड़ पंजाला-कृष्ण प्रसाद गारगा, एमआर अर्जुन-ध्रुव कपिला.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें