scorecardresearch
 

Lovlina Borgohain: बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन बनीं DSP, बताया अपने भविष्य का प्लान

भारतीय बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन ने पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचते हुए कांस्य पदक पर कब्जा किया गया था. इसके साथ ही लवलीना ओलंपिक में मेडल जीतने वाली पहली असमिया खिलाड़ी बन गई थीं.

Lovlina Borgohain (twitter) Lovlina Borgohain (twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लवलीना असम पुलिस में डीएसपी नियुक्त
  • पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में जीता था ब्रॉन्ज मेडल

Lovlina Borgohain: भारतीय बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन ने पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचते हुए कांस्य पदक पर कब्जा किया गया था. इसके साथ ही लवलीना ओलंपिक में मेडल जीतने वाली पहली असमिया खिलाड़ी बन गई थीं. अब बुधवार को लवलीना को असम पुलिस में प्रशिक्षु उप अधीक्षक (DSP) के रूप में शामिल किया गया.

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने विश्वास जताया कि आने वाले समय में लवलीना भारतीय पुलिस सेवा (IPS) का हिस्सा होंगी. सरमा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, 'पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में बॉक्सिंग में लवलीना का कांस्य पदक जीतना राज्य के खेल इतिहास में अब तक के सबसे यादगार क्षणों में से एक था. लवलीना की मौजूदा उम्र के मद्देनजर वह एक दिन असम पुलिस सेवा (एपीएस) में किसी शीर्ष पद पर और बाद में आईपीएस कैडर में पहुंच सकती हैं.'

सरमा ने कहा, 'हम सबसे प्रतिभाशाली एपीएस अधिकारियों को आईपीएस कैडर दिए जाने की सिफारिश करते हैं. वह स्वत: ही इसके लिए अर्हता प्राप्त कर लेंगी, जिसके लिए उन्हें इस दौरान अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करनी होगी. उन्होंने कहा कि लवलीना को मासिक वेतन के अलावा अपने प्रशिक्षण खर्च के लिए एक लाख रुपये प्रतिमाह अतिरिक्त राशि दी जाएगी.

सरमा ने कहा कि यदि लवलीना को पंजाब के पटियाला में प्रशिक्षण प्राप्त करते रहने में कठिनाई हुई, तो राज्य सरकार उनके लिए किसी अंतरराष्ट्रीय लेवल के कोच को गुवाहाटी बुलाने पर विचार कर सकती है. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि वह जल्द ही गुवाहाटी में एक सड़क का नाम लवलीना के नाम पर रखेंगे.

बॉक्सिंग में अच्छा प्रदर्शन करने का लक्ष्य

इस मौके पर लवलीना ने भावुक होते हुए पुलिस विभाग का शुक्रिया अदा किया और कहा कि वह राज्य का सम्मान बढ़ाने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगी. लवलीना ने कहा, 'यह मेरे लिए यादगार दिन है क्योंकि मैं असम पुलिस में शामिल हो रही हूं. मैं बॉक्सिंग रिंग में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूंगी. साथ ही, अपने राज्य एवं यहां जनता को और अधिक सम्मान दिलाऊंगी.'

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×