scorecardresearch
 
स्पोर्ट्स न्यूज़

Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ के 6 दिन में सिर्फ 5 गोल्ड, Photos में देंखें भारत के 'गोल्डन' प्लेयर्स

Jeremy, mirabai and Achinta
  • 1/8

Commonwealth Games 2022: इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले जा रहे 22वें कॉमनवेल्थ गेम्स में 6 दिन का खेल हो चुका है. आज गुरुवार (4 अगस्त) को 7वें दिन का खेल जारी है. अब तक हुए छह दिन के खेल में भारत का प्रदर्शन कोई ज्यादा खास नहीं रहा है.

India in CWG
  • 2/8

पिछली बार कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भारत ने 66 मेडल हासिल किए थे और वह टैली में तीसरे नंबर पर रहा था. तब टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा ने अकेले 4 मेडल अपने नाम किए थे. मगर इस बार करीब आधा टूर्नामेंट होने के बाद भारत सिर्फ 18 मेडल तक ही पहुंच सका है.

Jeremy, chanu and Achinta
  • 3/8

भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स में छठे दिन तक 5 गोल्ड समेत 18 मेडल जीते हैं. इनमें से सबसे ज्यादा 10 मेडल वेटलिफ्टिंग में आए हैं. ओलंपिक मेडलिस्ट मीराबाई चनू ने इस बार कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को पहला गोल्ड दिलाया.

Chanu
  • 4/8

मीराबाई ने 49kg कैटगरी में कुल 201kg वजन उठाकर गोल्ड मेडल जीता. मीराबाई ने स्नैच में 88kg और क्लीन एंड जर्क में 113kg वजन उठाया. महिलाओं के 55 किलोग्राम भारवर्ग कैटगरी में वेटलिफ्टर बिंदियारानी देवी ने भारत को सिल्वर दिलाया.

Jeremy
  • 5/8

दूसरा गोल्ड वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने 67 किलो भारवर्ग में दिलाया. जेरेमी ने रिकॉर्ड बनाते हुए कुल 300 किलो वजन उठाया. उन्होंने स्नैच में रिकॉर्ड 140 किलो का वजन उठाया, वहीं क्लीन एंड जर्क में वह 160 किलो भार उठाने में सफल रहे.

Achinta Sheuli
  • 6/8

कॉमनवेल्थ गेम्स में अचिंता शेउली ने पुरुष वेटलिफ्टिंग के 73 किलो भारवर्ग में गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया था. अचिंता शेउली ने स्नैच में रिकॉर्ड 143 किलो का वजन उठाया, वहीं क्लीन एंड जर्क में वह 170 किलो भार उठाने में सफल रहे. कुल मिलाकर उन्होंने गेम्स रिकॉर्ड बनाते हुए कुल 313 किलो वजन उठा स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

Indian lawn bowls team
  • 7/8

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय महिला टीम ने इतिहास रच दिया है. लॉन बॉल्स इवेंट के फाइनल मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को मात देकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया. 92 साल के इतिहास में यह पहली बार हुआ है जब भारत ने इस इवेंट में कोई मेडल जीता हो, वह भी अब सीधा गोल्ड मेडल हाथ लगा है.

TT Team
  • 8/8

बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को पांचवां गोल्ड मेडल टेबल टेनिस में मिला. पुरुष टीम ने फाइनल मुकाबले में सिंगापुर को 3-1 से करारी शिकस्त देकर भारत को यह कामयाबी दिलाई. इस इस कॉमनवेल्थ में भारत का कुल 13वां मेडल रहा था.