scorecardresearch
 

IPL 2022 Playoffs Teams: आईपीएल में प्लेऑफ की जंग रोमांचक मोड़ पर, RCB-DC ने पेच फंसाया, जानिए आंकड़े

कोलकाता टीम के पास अभी भी क्वालिफाई करने का मौका है. सनराइजर्स हैदराबाद को प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करना है, तो उसे चमत्कार की उम्मीद करनी होगी...

X
DC vs RCB in IPL 2022 (@IPL) DC vs RCB in IPL 2022 (@IPL)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लखनऊ-राजस्थान के बीच दूसरे नंबर के लिए जंग
  • दिल्ली और बेंगलुुरु को हर हाल में जीतना जरूरी

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 सीजन में मंगलवार (17 मई) तक 65 मैच हो चुके हैं. अब ग्रुप स्टेज के सिर्फ 5 ही मुकाबले बचे हैं और प्लेऑफ की सिर्फ एक ही टीम तय हुई है. हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटन्स (GT) ने टॉप पर रहते हुए क्वालिफाई कर लिया है. अब बाकी तीन स्थानों के लिए पूरा पेच फंसा हुआ है.

गुजरात के बाद लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के 16-16 पॉइंट्स हैं, लेकिन अब भी इन दोनों टीमों का क्वालिफाई करना तय नहीं है. इन दोनों टीम को दिल्ली कैपिटल्स (DC) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) से चुनौती मिलेगी, जिनके 14-14 अंक हैं.

अब सभी टीमों के 1-1 मैच बाकी हैं. यदि दिल्ली और बेंगलुरु में से कोई एक भी टीम अपना आखिरी मैच हारती है, तो इनमें से जीतने वाली टीम के साथ लखनऊ और राजस्थान प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर जाएंगी. ऐसे में फिर 14 अंक तक पहुंचने वाली बाकी सभी टीमें सीधे तौर पर बाहर ही हो जाएंगी.

यदि दिल्ली-बेंगलुरु जीते, लखनऊ-राजस्थान हारे, तब...

यदि दिल्ली-बेंगलुरु दोनों अपना-अपना मैच जीतती हैं और लखनऊ-राजस्थान अपना-अपना मैच हारती हैं, तब चारों टीमों के 16-16 पॉइंट्स हो जाएंगे. ऐसी स्थिति में नेट रनरेट काफी मायने रखेगा. तब माइनस में नेट रनरेट होने के चलते आरसीबी बाहर हो सकती है. उसे प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए 80 या उससे ज्यादा रनों के अंतर से मैच जीतना होगा. तब कहीं जाकर आरसीबी की उम्मीद की जा सकती है. उस स्थिति में दिल्ली या लखनऊ पर गाज गिर सकती है. राजस्थान टीम हारकर भी प्लेऑफ में पहुंचने की स्थिति में रहेगी.

यदि दिल्ली-बेंगलुरु जीते, लखनऊ-राजस्थान जीते, तब...

यदि दिल्ली-बेंगलुरु दोनों अपना-अपना मैच जीतती हैं और लखनऊ-राजस्थान भी अपना-अपना मैच जीतती हैं, तो उस स्थिति में दूसरे नंबर के लिए लखनऊ-राजस्थान के बीच नेट रनरेट के आधार पर जंग देखने को मिलेगी. बाकी चौथे नंबर के लिए दिल्ली-बेंगलुरु के बीच नेट रनरेट की लड़ाई होगी. उस स्थिति में आरसीबी को 80 या उससे ज्यादा रन के अंतर से मैच जीतना होगा. तब भी आरसीबी का नेट रनरेट दिल्ली से ऊपर होगा, यह कहना मुश्किल होगा, क्योंकि दिल्ली भी अपना मैच शानदार अंतर से जीतना चाहेगी.

points table 18-05

KKR की नजर दिल्ली-बेंगलुरु के मैचों पर

कोलकाता के पास अभी भी क्वालिफाई करने का मौका है. यदि केकेआर अपना आखिरी मैच जीतती है और दिल्ली-बेंगलुरु अपना आख़िरी मैच हार जाते हैं. तब उस स्थिति में कोलकाता के लिए एक मौका बन सकता है, क्योंकि मौजूदा स्थिति में केकेआर का नेट रनरेट प्लस में है और आरसीबी से बेहतर है. केकेआर को प्लेऑफ के लिए अपना आखिरी मैच बड़े अंतर से जीतना होगा, जबकि दिल्ली को बड़े अंतर से हारना होगा.

हैदराबाद को चमत्कार की उम्मीद होगी

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने अपने पिछले मैच में मुंबई इंडियंस को सिर्फ 3 रन के अंतर से हराया है. यह टीम भी 12 अंक के साथ प्लेऑफ की रेस में बनी हुई है. यदि हैदराबाद को प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करना है, तो उसे चमत्कार की उम्मीद करनी होगी. यानी कोलकाता, दिल्ली और बेंगलुरु को अपना मैच बड़े अंतर से हारना होगा. साथ ही हैदराबाद टीम को अपना बाकी बचा एक मैच बड़े अंतर से जीतना होगा. तब कहीं जाकर प्लेऑफ के बारे में सोच सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें