scorecardresearch
 
IPL 2022

Best Performer in IPL 2022: कार्तिक-उमेश... जिन्हें समझा गया ‘फ्लावर’, IPL में वही प्लेयर कर रहे ‘फायर’

IPL 2022
  • 1/8

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 में अभी तक कई दमदार परफॉर्मेंस देखने को मिली हैं. 20 अप्रैल को ही अगर दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स के मुकाबले को देखें तो दिल्ली ने यहां पर एकतरफा बड़ी जीत दर्ज की है. लेकिन अभी तक का आईपीएल ऐसे खिलाड़ियों के नाम रहा है, जिन्हें या तो ऑक्शन में भाव नहीं दिया जा रहा था या फिर वह इंटरनेशनल क्रिकेट में फेल नज़र आ रहे थे. 

Dinesh Karthik
  • 2/8

दिनेश कार्तिक, उमेश यादव, एरोन फिंच, रॉबिन उथप्पा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल समेत ऐसे कई नाम हैं, जो आईपीएल 2022 में अपना जलवा बिखेर रहे हैं. लेकिन इससे पहले उनके प्रदर्शन पर सवाल खड़े हो रहे थे. साउथ इंडिया की पॉपुलर फिल्म पुष्पा के डायलॉग के हिसाब से देखें तो इन सभी खिलाड़ियों को ‘फ्लावर’ समझा जा रहा था, लेकिन ये असल में ‘फायर’ साबित हुए. ऐसे खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बात करते हैं. 

Umesh Yadav
  • 3/8

उमेश यादव: टीम इंडिया के पेस बॉलर उमेश यादव ने भी अपने खेल से इस बार हर किसी को चौंकाया है. उमेश यादव ने अभी तक 7 मैच में 10 विकेट लिए हैं, इनमें एक पारी में 23 रन देकर 4 विकेट भी शामिल हैं. अगर पिछले दो मैच को छोड़ दें तो उमेश यादव को हर मैच में विकेट मिला है, उनका इकॉनोमी रेट भी शानदार रहा है. उमेश यादव को कोलकाता ने दो करोड़ रुपये में खरीदा था, जबकि पहले मेगा ऑक्शन में उन्हें कोई खरीदार नहीं मिल रहा था. 

Dinesh Karthik RCB
  • 4/8

दिनेश कार्तिक: आईपीएल 2022 में सबसे शानदार और चौंकाने वाला प्रदर्शन दिनेश कार्तिक का रहा है. जो आरसीबी के लिए सबसे बड़े मैच विनर बनकर उभरे हैं. कोलकाता की टीम की कप्तानी कर चुके दिनेश कार्तिक को इस साल आरसीबी ने पांच करोड़ रुपये में खरीदा था. अभी तक 7 पारियों दिनेश कार्तिक 210 रन बना चुके हैं और सिर्फ एक ही बार आउट हुए हैं. ऐसे में उनका औसत भी 210 का ही है. दिनेश कार्तिक का यही प्रदर्शन उनकी टीम इंडिया में वापसी की उम्मीद जगा रहा है. 

Kuldeep Yadav
  • 5/8

कुलदीप यादव: लंबे वक्त से टीम इंडिया से बाहर चल रहे कुलदीप यादव ने आईपीएल 2022 में कमाल किया हुआ है. हर मैच के साथ उनकी बॉलिंग शानदार हो रही है और एक बार फिर टीम इंडिया में कुलचा की जोड़ी की वापसी की उम्मीद जाग रही है. कुलदीप यादव अभी तक 6 मैच में 13 विकेट निकाल चुके हैं और पूरी कॉन्फिडेंस के साथ बॉलिंग कर रहे हैं. आईपीएल से पहले कुलदीप यादव इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार संघर्ष कर रहे थे. 

Yuzvendra Chahal
  • 6/8

युजवेंद्र चहल: कुलदीप यादव की तरह ही युजवेंद्र चहल भी इस सीजन में कमाल किए हुए हैं और अभी वही पर्पल कैप होल्डर हैं. युजवेंद्र चहल के नाम अभी तक 6 मैच में कुल 17 विकेट हैं, जिसमें एक हैट्रिक भी शामिल है. टी-20 वर्ल्डकप 2021 के स्क्वॉड में जगह नहीं बनाने वाले युजवेंद्र चहल ने उसके बाद ज़बरदस्त कमबैक किया है. युजवेंद्र चहल को आरसीबी ने रिटेन नहीं किया था, लेकिन राजस्थान ने अपने साथ जोड़ा और वह सबसे बड़े मैच विनर बनकर निकले हैं. 

David Warner
  • 7/8

डेविड वॉर्नर-एरॉन फिंच: सनराइजर्स हैदराबाद ने जब डेविड वॉर्नर को रिलीज़ किया तब हर फैन का दिल टूटा. लेकिन पिछले सीजन में वॉर्नर का बल्ला खामोश था, अब जब वह दिल्ली कैपिटल्स के साथ जुड़े हैं तब से ही कमाल किए हुए हैं. वॉर्नर ने अभी तक आईपीएल 2022 में चार मैच खेले हैं, इनमें तीन में फिफ्टी जड़ चुके हैं और कुल 191 रन अपने नाम किए हैं. 

ऑस्ट्रेलिया के ही एरॉन फिंच जो इस सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ हैं. वह भी अब टीम के साथ जुड़े हैं और दो मैच में उन्हें मौका मिला है. एरॉन फिंच ने दो मैच में 65 रन बनाए हैं, जिनमें 58 रनों की शानदार पारी भी शामिल है. एरॉन फिंच को पहले कोई खरीदार नहीं मिला था, लेकिन बाद में कोलकाता ने उन्हें आईपीएल शुरू होने से ठीक पहले साइन किया. 
 

CSK
  • 8/8

शिवम दुबे-रॉबिन उथप्पा: चेन्नई सुपर किंग्स के लिए यह सीजन भले ही बढ़िया ना जा रहा हो, लेकिन उनके दो बल्लेबाज लगातार रन बरसा रहे हैं. शिवम दुबे अभी तक सीएसके के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर बने हुए हैं. शिवम के नाम 6 मैच में 226 दर्ज हैं, इनमें 2 फिफ्टी भी शामिल हैं. शिवम दुबे पर जब सीएसके ने 4 करोड़ रुपये खर्च किए, तब काफी सवाल खड़े हुए थे लेकिन उन्होंने हर सवाल का जवाब अपने खेल से दिया.

शिवम के अलावा रॉबिन उथप्पा भी इस बार पूरी लय में दिख रहे हैं. 6 मैच में अबतक रॉबिन उथप्पा 197 रन बना चुके हैं, इनमें एक मैच विनिंग पारी भी शामिल है. उथप्पा को सीएसके ने मेगा ऑक्शन में वापस खरीदा था और कुल 2 करोड़ रुपये खर्च किए थे. 36 साल के रॉबिन उथप्पा लंबे वक्त से इंटरनेशनल टीम से दूर हैं, लेकिन सीएसके ने भरोसा जताया तो वह आईपीएल में एक बार फिर हिट साबित हो रहे हैं.  

All Photos Credit: @IPL