scorecardresearch
 
क्रिकेट

Kieron Pollard retires: छक्के लगाने में पोलार्ड का जवाब नहीं, रोहित शर्मा और क्रिस गेल भी इस मामले में पीछे

Kieron Pollard
  • 1/8

वेस्टइंडीज की सीमित ओवर्स टीम के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने शुक्रवार (20 अप्रैल) को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. पोलार्ड के अचानक संन्यास लेने से क्रिकेट फैन्स सकते में आ गए. अपने 15 साल के इंटरनेशनल करियर में पोलार्ड ने काफी सारे अहम रिकॉर्ड बनाए. बड़े-बड़े छक्के लगाने में तो पोलार्ड का सानी नहीं था. आइए जानते हैं पोलार्ड से जुड़े कुछ अहम फैक्ट्स के बारे में-

Kieron Pollard
  • 2/8

कीरोन पोलार्ड ने अपने 15 साल के करियर में 224 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले. यह कोई टेस्ट मैच खेले हुए यह के पुरुषों इंटरनेशनल क्रिकेट में दूसरा सबसे बड़ा नंबर है. साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर ही पोलार्ड से इस मामले में आगे हैं, जिन्होंने वनडे और टी20 इंटरनेशनल को मिलाकर कुल 238 मैच खेले हैं.

Kieron Pollard
  • 3/8

पोलार्ड टी20 इंटरनेशनल में एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले महज दूसरे खिलाड़ी हैं. पोलार्ड ने पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के दौरान अकिला धनंजय के एक ओवर में छह छक्के उड़ाए थे. पोलार्ड से पहले यह उपलब्धि युवराज सिंह को हासिल थी, जिन्होंने 2007 वर्ल्ड टी20 के दौरान स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर छह छक्के जड़े थे.

Kieron Pollard
  • 4/8

वनडे इंटरनेशल में पोलार्ड औसतन हर 21.23 गेंदों पर छक्का लगाते हैं, जो 100 या उससे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों में शाहिद आफरीदी (19.64 गेंदों) के बाद दूसरा सर्वश्रेष्ठ अनुपात (Ratio) है. भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा और पोलार्ड के टीममेट क्रिस गेल भी इस मामले में पोलार्ड से पीछे हैं.

Kieron Pollard
  • 5/8

पोलार्ड  वेस्टइंडीज के लिए वनडे इंटरनेशनल में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. 298 मैचों के वनडे करियर में 330 छक्कों के साथ केवल क्रिस गेल ही पोलार्ड से आगे हैं. पोलार्ड के नाम 123 वनडे मुकाबलों में 135 छक्के दर्ज हैं.

Kieron Pollard
  • 6/8

पोलार्ड टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट (50 से अधिक छक्के जड़ने वाले खिलाड़ी) में चौके से अधिक छक्के लगाने वाले तीन खिलाड़ियों में से एक है. अपने 101 मैचों के टी20 करियर में पोलार्ड ने 99 छक्के और 94 चौके लगाए. वहीं आंद्रे रसेल ने 62 छक्के एवं  42 चौके लगाए है. जबकि एविन लुईस ने इस प्रारूप में 110 छक्के और 106 चौके उड़ाए हैं.

Kieron Pollard
  • 7/8

टी20 इंटरनेशनल में पोलार्ड 99 छक्कों के साथ इस प्रारूप में वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा सिक्सर्स के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. पोलार्ड से आगे सिर्फ क्रिस गेल और इविन लुईस हैं, जिन्होंने क्रमशः 124 और 110 छक्के उड़ाए हैं. पुरुषों के टी20 इंटरनेशनल में केवल सात बल्लेबाजों ने पोलार्ड की तुलना में अधिक छक्के लगाए हैं,

Kieron Pollard
  • 8/8

सभी फोटो क्रेडिट: (getty/AFP/BCCI)