scorecardresearch
 

IPL-13 की यादें, जब शॉर्ट रन से हारी पंजाब, दो सुपर ओवर से निकला नतीजा

आईपीएल 2020 के दूसरे मुकाबले में शॉर्ट रन को लेकर विवाद हुआ था. दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच वह मैच टाई रहा था. जिसके बाद सुपर ओवर में दिल्ली कैपिटल्स ने बाजी मारी थी.

आईपीएल के 13वें सीजन में शार्ट रन पर हुआ था विवाद आईपीएल के 13वें सीजन में शार्ट रन पर हुआ था विवाद
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आईपीएल-13 में एक मैच में खेले गए दो सुपर ओवर
  • पंजाब को शॉर्ट रन के कारण हारना पड़ा मैच
  • वाइड बॉल को लेकर भी हुआ था खूब विवाद

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन की शुरुआत शुक्रवार से हो रही है. पहला मुकाबला मुंबई इंडिंयस (MI) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच खेला जाएगा. कोरोना महामारी के चलते आईपीएल का पिछला सीजन संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में खेला गया था.

मुंबई इंडियंस ने फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स को हराकर पांचवीं बार खिताब जीता था. आईपीएल 2020 में कई रोमांचक मुकाबले खेले गए. वहीं, दूसरी ओर कुछ विवादों ने भी सुर्खियां बटोरी थीं. 

आईपीएल 2020 से जड़ी कुछ खास यादें -

1.एक मैच में दो सुपर ओवर- दुबई में खेले गए आईपीएल के 36वें मुकाबले में इतिहास रचा गया था. आईपीएल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ जब एक मैच में दो सुपर ओवर खेले गए. मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हुए 20 ओवरों में 176/6 रनों का स्कोर बनाया था. लक्ष्य का पीछा करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब ने कप्तान केएल राहुल के 77 रनों की बदौलत 20 ओवर में 176/6 रनों का स्कोर बनाकर मैच को टाई किया. 

पहले सुपर ओवर में पंजाब ने दो विकेट खोकर पांच रन बनाए. जवाब में मुबंई की टीम भी 5/1 का स्कोर बना सकी. दूसरे सुपर ओवर में मुंबई इंडियंस ने 11/1 स्कोर बनाया. इस बार 12 रनों के लक्ष्य को पंजाब किंग्स ने हासिल कर मैच जीत लिया. ट्रेंट बोल्ट की पहली गेंद को क्रिस गेल ने छह रनों के लिए भेजा. दूसरी गेंद पर एक रन बना. वहीं, तीसरी और चौथी गेंद पर मयंक अग्रवाल ने चौके जड़कर टीम को जीत दिला दी. 

2. शॉर्ट रन विवाद- आईपीएल 2020 के दूसरे मुकाबले में शॉर्ट रन को लेकर विवाद हुआ था. दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच वह मैच टाई रहा था. जिसके बाद सुपर ओवर में दिल्ली कैपिटल्स ने बाजी मारी थी.

19वें ओवर की तीसरी गेंद पर मयंक अग्रवाल और क्रिस जॉर्डन दो रनों के लिए भागे,  लेकिन एक ही रन मिल सका. क्योंकि पहले रन को अंपायर ने शॉर्ट रन करार दिया. टीवी रिप्ले में साफ दिखाई दे रहा था कि जॉर्डन का बल्ला क्रीज के अंदर था. पंजाब को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रनों की दरकार थी, लेकिन वह 12 रन बना सकी थी. इस तरह पंजाब को 'शॉर्ट रन' का खामियाजा भुगतना पड़ा था.

3. अंपायर ने बदला वाइड गेंद का फैसला- चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले गए 29वें मैच में वाइड बॉल को लेकर विवाद हो गया था. हैदराबाद की पारी के 19वें ओवर में शार्दुल ठाकुर की एक गेंद ऑफ स्टम्प के काफी बाहर पिच हुई. अंपायर पॉल राइफल ने उस गेंद को वाइड देने के लिए अपने हाथ उठाए.

लेकिन सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिएक्शन देखकर उन्होंने तुरंत अपने हाथ वापस खींच लिए. हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर अंपायर के इस फैसले से हतप्रभ रह गए थे. चेन्नई ने उस मैच में हैदराबाद को 20 रनों से हराया था. 

Rahul Tewatia (@BCCI)

4. तेवतिया की तूफानी पारी- शारजाह में राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच 9वां मुकाबला खेला गया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब ने 223/2 रन बना डाले थे. तब पंजाब की टीम ने सोचा भी नहीं होगा कि वह मैच हार जाएगी.

224 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए आखिरी तीन ओवरों में राजस्थान को जीत के लिए 51 रन बनाने थे. तेवतिया उस समय 23 गेंदों पर 17 रन बनाकर संघर्ष कर रहे थे. उस वक्त ऐसा लग रहा था कि राजस्थान रॉयल्स की हार का कारण भी तेवतिया ही बनेंगे. लेकिन राहुल तेवतिया के इरादे कुछ और ही थे. तेवतिया ने शेल्डन कॉट्रेल की पारी के 18वें ओवर में 5 छक्के लगाकर पंजाब के होश उड़ा दिए. राहुल तेवतिया ने 31 गेंदों में 53 रनों की नाबाद पारी खेलकर राजस्थान को 4 विकेट से जीत दिला दी. 

5. मनीष पांडे का शानदार कैच- शारजाह में आईपीएल के 17वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम आमने-सामने थी. मुंबई के खिलाफ उस मैच में मनीष पांडे ने एक हैरतअंगेज कैच पकड़ा था. दरअसल, पारी के 15वें ओवर में संदीप शर्मा की एक गेंद पर ईशान किशन ने सामने की तरफ एक बेहतरीन शॉट खेला. लेकिन बाउंड्री लाइन पर खड़े मनीष पांडे ने सुपरमैन की तरह हवा में उछलकर शानदार कैच पकड़ लिया. मनीष पांडे के इस कैच को आईपीएल 2020 का बेहतरीन कैच कहा गया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें