scorecardresearch
 

Virat Kohli Test Captaincy: King Kohli जैसा कोई नहीं! टेस्ट में बनाया टीम इंडिया को बेस्ट, रिकॉर्ड में भी नंबर-1

टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में पिछले 7 सालों में शानदार खेल दिखाया है. विराट कोहली के नेतृत्व में मौजूद गेंदबाजी को पूरा विश्व सराहता है.

Virat Kohli (Photo: PTI) Virat Kohli (Photo: PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बतौर कप्तान विराट कोहली का शानदार रिकॉर्ड
  • कायम किया सबसे ज्यादा टेस्ट जीत का भारतीय रिकॉर्ड
  • बल्ले से भी विराट का प्रदर्शन शानदार

साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज़ खत्म होते ही विराट कोहली ने टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी है. विराट के इस फैसले से पूरा क्रिकेट जगत हैरान है, पिछले सात साल में कोहली ने बड़े शान के साथ टीम की कप्तानी की है. जब विराट कोहली ने भारतीय टेस्ट टीम की कमान संभाली थी तब टीम इंडिया ICC टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया 7वें नंबर पर थी.

उस वक्त टेस्ट टीम ट्रांजिशन पीरियड झेल रही थी. कई सीनियर खिलाड़ियों के रिटायरमेंट को सिर्फ 1 या 2 साल हुए थे और कई सीनियर खिलाड़ियों को बुरे फॉर्म की वजह से टीम से बाहर कर दिया गया था. महेंद्र सिंह धोनी की जगह विराट कोहली को एक युवा टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई थी. 

आज जब विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका सीरीज में हार के बाद टीम इंडिया की टेस्ट कप्तानी छोड़ रहे हैं तब टीम इंडिया ICC की टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पर मौजूद है.

विराट कोहली ने एक युवा टीम को इन 7 सालों में इतना काबिल बनाया कि टीम ने ऑस्ट्रेलिया में जाकर लगातार दो बार विजय हासिल की, मुश्किल माने जाने वाले दक्षिण अफ्रीका में 6 मुकाबलों में 2 टेस्ट जीते और इंग्लैंड के खिलाफ 2021 में खेली गई सीरीज में 2-1 से बढ़त बनाई. साथ ही टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल तक पहुंची. 

Virat Kohli (Getty)

शानदार कप्तान विराट

बतौर कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड शानदार है. विराट कोहली ने टीम इंडिया की कमान 68 टेस्ट मुकाबलों में संभाली है, जिसमें से उन्होंने 40 टेस्ट में जीत हासिल की है और 17 टेस्ट हारे हैं. विराट के अलावा किसी भी भारतीय कप्तान ने इतने टेस्ट मुकाबले नहीं जीते हैं, यह किसी भी भारतीय कप्तान का यह रिकॉर्ड है. दूसरे नंबर पर 60 टेस्ट में 27 टेस्ट जीत के साथ महेंद्र सिंह धोनी हैं, बाद में सौरव गांगुली 49 टेस्ट में 21 जीत के साथ तीसरे नंबर पर हैं. 

बतौर कप्तान विराट कोहली
मैच : 68
जीत : 40
हार : 17
ड्रॉ : 11

अपनी बल्लेबाजी के लिए मशहूर विराट कोहली ने बतौर कप्तान अपनी बल्लेबाजी के भी जौहर दिखाए हैं. विराट ने 68 टेस्ट मैचों की 113 पारियों में 54.80 की औसत से 5864 रन बनाए हैं. विराट ने बतौर कप्तान 20 शतक जड़े हैं और 18 अर्द्धशतक लगाए हैं. बतौर कप्तान रनों के मामले में भी विराट बाकी सभी कप्तानों से काफी आगे हैं. विराट के बाद 60 टेस्ट में 3454 रनों के साथ महेंद्र सिंह धोनी का नंबर आता है. वहीं तीसरे नंबर पर 47 टेस्ट में 3449 रनों के साथ महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर मौजूद हैं. 

कप्तान के तौर पर बतौर बल्लेबाज विराट का प्रदर्शन 

टेस्ट : 68  
पारियां : 113 
रन : 5864
उच्चतम : 254* 
औसत : 54.80 
शतक : 20 
अर्द्धशतक : 18 

कप्तान के तौर पर एक युग का अंत...

कप्तान के तौर पर 213 इंटरनेशनल मैचों में सिर्फ 60 में हार

2013 से 2022

टेस्ट+वनडे+टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारत की कप्तानी

213 मैच
135 जीत
60 हार
11 ड्रॉ
3 टाई
4 बेनतीजा

टेस्ट में कप्तान के तौर पर सर्वाधिक 200+

विराट कोहली - 7 
ब्रायन लारा - 5 
माइकल क्लार्क - 4
ग्रीम स्मिथ- 4
डॉन ब्रैडमैन -4

टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में पिछले 7 सालों में शानदार खेल दिखाया है. विराट कोहली के नेतृत्व में मौजूद गेंदबाजी को पूरा विश्व सराहता है. विराट कोहली की बतौर टेस्ट कप्तान सफलता के पीछे कोच रवि शास्त्री का भी बड़ा योगदान है. दोनों ने विश्व कप 2015 के बाद मिलकर एक नई टेस्ट टीम को मौका दिया जिसने पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवाया है. विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ होने वाली घरेलू सीरीज में अपना 100 वां टेस्ट मैच खेलेंगे. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×