scorecardresearch
 

Virat Kohli Test Captaincy: विराट कोहली के बाद कौन होगा नया टेस्ट कप्तान? इन 3 नामों पर हो सकता है विचार

टीम इंडिया के पास भविष्य में टेस्ट कप्तान के रूप में कौन होगा इस बात की तैयारी टीम मैनैजमेंट की तरफ से कभी दिखाई नहीं दी. ऐसे में टीम इंडिया के पास विराट कोहली के बाद टेस्ट टीम की कमान संभालने वाला कोई पुख्ता उम्मीदवार सामने नहीं दिख रहा है. फिर भी बोर्ड इन तीन नामों पर विचार कर सकता है.

Virat Kohli (Getty) Virat Kohli (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • विराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट कप्तानी
  • कौन होगा विराट का उत्तराधिकारी?

Virat Kohli Test Captaincy: टी-20 और वनडे के बाद विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हार के बाद विराट कोहली ने ये फैसला किया. अब बोर्ड के सामने टेस्ट में भी विराट के उत्तराधिकारी को चुनने का सिरदर्द बढ़ गया है. विराट की गैर-मौजूदगी में अभी तक अजिंक्य रहाणे या केएल राहुल जैसे खिलाड़ी कमान संभालते रहे हैं. लेकिन अब बोर्ड को एक स्थायी विकल्प चुनना है. 

कब है अगली सीरीज

भारत को अगली टेस्ट सीरीज श्रीलंका के खिलाफ फरवरी में घर में खेलनी है. इस सीरीज के लिए भारतीय टीम एक नए कप्तान के साथ मैदान पर उतरेगी. विराट कोहली ने 2014 के अंत में ऑस्ट्रेलिया दौरे में टेस्ट टीम की कमान संभाली थी जिसके बाद वह लगातार टेस्ट टीम की कमान संभाले रहे. विराट की गैरमौजूदगी में अजिंक्य रहाणे ने टीम की कमान संभाली थी. 

हाल ही में बुरे प्रदर्शन की वजह से रहाणे से उपकप्तानी वापस ले ली गई थी. जिसके बाद रोहित शर्मा उपकप्तान बने थे लेकिन चोट की वजह से वह दक्षिण अफ्रीका नहीं जा सके थे. रोहित की जगह केएल राहुल को दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए उपकप्तान बनाया गया था. राहुल ने विराट की गैरमौजूदगी में जोहानिसबर्ग टेस्ट में कप्तानी की थी.

कौन है भारत का टेस्ट भविष्य

टीम इंडिया के पास भविष्य में टेस्ट कप्तान के रूप में कौन होगा इस बात की तैयारी टीम मैनैजमेंट की तरफ से कभी दिखाई नहीं दी. रहाणे लंबे समय तक टीम के उपकप्तान रहे लेकिन हालिया बुरा प्रदर्शन उनके लिए टीम में जगह को लेकर भी सवाल खड़े कर रहा है. भारतीय टीम विराट कोहली के बाद टेस्ट टीम की कप्तानी के लिए वनडे/टी-20 कप्तान रोहित शर्मा, दक्षिण अफ्रीका सीरीज में उपकप्तान रहे केएल राहुल और टीम इंडिया के ऑफस्पिनर और टेस्ट टीम के रेगुलर सदस्य रहे रविचंद्रन अश्विन के नामों पर विचार कर सकती है. 

इसके पहले भी कई बार इस फॉर्मेट में विराट के उत्तराधिकारी के रूप में रविचंद्रन अश्विन का नाम सबसे आगे रहा है लेकिन हालिया मौकों पर राहुल और रोहित को मिले मौके दोनों खिलाड़ियों की उम्मीदवारी अश्विन से आगे रखेगी. केएल राहुल की टीम में बतौर ओपनर जगह अभी भी पूरी तरह से पक्की नहीं है और रोहित की फिटनेस को लेकर भी कई सवाल खड़े हो रहे हैं. ऐसे में टीम इंडिया के पास विराट कोहली के बाद टेस्ट टीम की कमान संभालने वाला कोई पुख्ता उम्मीदवार सामने नहीं दिख रहा है. 

बतौर कप्तान शानदार विराट

कप्तान विराट कोहली का टेस्ट रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है. विराट कोहली ने जब भारतीय टीम की टेस्ट कप्तानी संभाली थी तब भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में 7वें नंबर पर थी. जिसके बाद विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री टीम को बेहतरीन गेंदबाजों के दम पर नंबर 1 तक ले गए.

विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2018 में ऑस्ट्रेलिया में अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीती और दक्षिण अफ्रीका में 2 टेस्ट मैच जीतने वाले वह पहले भारतीय कप्तान भी बने. इसके अलावा 2021 में विराट की ही कप्तानी में भारत ने टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल भी खेला था. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×