scorecardresearch
 

Virat Kohli Test Captaincy: हार के बाद द्रविड़ से बात, फिर जय शाह को फोन, Kohli ने ऐसे छोड़ी कप्तानी!

भारतीय टीम के स्टार प्लेयर विराट कोहली ने अचानक से ट्वीट कर टेस्ट की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है. फैंस और खेल जगत के लोगों के लिए कोहली का यह अचानक का फैसला चौंकाने वाला लगा है.

Virat Kohli (Photo: PTI) Virat Kohli (Photo: PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • विराट कोहली ने टेस्ट की कप्तानी छोड़ी
  • कोहली ने पूरी तैयारी के साथ इस्तीफा दिया

Virat Kohli Test Captaincy: भारतीय टीम के स्टार प्लेयर विराट कोहली ने शनिवार (15 जनवरी) की शाम को अचानक से ट्वीट कर टेस्ट की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है. फैंस और खेल जगत के लोगों के लिए कोहली का यह अचानक का फैसला चौंकाने वाला लगा है. जबकि हकीकत में कुछ और ही है. कोहली ने इस फैसले के लिए पूरी तैयारी की थी.

दरअसल, कोहली ने अपना यह फैसला सबसे पहले भारतीय क्रिकेट टीम के कोच राहुल द्रविड़ को बताया था. इसके बाद उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह को फैसला बताया. इन सबके बाद कोहली ने ट्विटर के जरिए फैंस को सार्वजनिक तौर पर यह जानकारी दी.

क्लिक करें: King Kohli जैसा कोई नहीं! टेस्ट में बनाया टीम इंडिया को बेस्ट, रिकॉर्ड में भी नंबर-1 

कोहली ने पहले द्रविड़ को फैसला सुनाया

सूत्रों की मानें तो टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका दौरे पर केपटाउन टेस्ट में शुक्रवार (14 जनवरी) को हार मिली थी. मैच के बाद कोहली ने द्रविड़ के साथ मुलाकात की और दोनों के बीच काफी लंबी बात चली. इस दौरान दोनों के बीच टेस्ट सीरीज में हार को लेकर कोई बात नहीं हुई. कोहली ने द्रविड़ को यह जानकारी दी कि वे टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला कर चुके हैं. कोहली ने साथी खिलाड़ियों से इस बारे में कोई बात नहीं की.

क्लिक करें: विराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट की कप्तानी, BCCI-जय शाह ने दिया ये बयान 

फिर बीसीसीआई सचिव जय शाह को कॉल किया

द्रविड़ से बात करने के बाद कोहली ने शनिवार दोपहर को बीसीसीआई के सचिव जय शाह को कॉल किया. इस दौरान कोहली ने जय शाह को भी अपने फैसले के बारे में बताया. फोन पर ही बात करने के दौरान जय शाह ने कोहली के फैसले को स्वीकार किया. इसके बाद कोहली ने शाम को कप्तानी छोड़ने के लेकर ट्विट किया.

कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने भी दी जानकारी

बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा कि विराट कोहली ने सचिव जय शाह को जानकारी दी. बोर्ड उसके फैसले का सम्मान करता है. जब उन्होंने टी20 की कप्तानी छोड़ी थी, तब बोर्ड ने वर्ल्डकप तक रुकने की बात कही थी, लेकिन उन्होंने अपना फैसला कर लिया था. अरुण धूमल ने कहा कि कोहली भारतीय टेस्ट इतिहास के सबसे सफल कप्तान रहे हैं, ऐसे में हम उनके फैसले का सम्मान करते हैं.

क्लिक करें: 'ये तो मज़ाक वाली बात है...', कोहली के अचानक कप्तानी छोड़ने पर भड़के मदनलाल 

कोहली हैं भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान

कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं. उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 68 में से सबसे ज्यादा 40 टेस्ट जीते हैं. उनके बाद धोनी का नाम है, जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने 60 में से 27 टेस्ट जीते थे. हाल ही में साउथ अफ्रीका दौरे पर विराट कोहली की कप्तानी में ही भारतीय टीम को तीन टेस्ट की सीरीज में 1-2 से हार झेलनी पड़ी. हालांकि, सीरीज का दूसरा टेस्ट चोट के चलते कोहली नहीं खेल पाए थे.

(इनपुट: नितिन श्रीवास्तव)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×