scorecardresearch
 

Top 3 Brand Celebrity India: विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी और सच‍िन तेंदुलकर... ब्रांड प्रमोशन में बॉलीवुड स्टार्स से आगे क्रिकेटर, र‍िपोर्ट में खुलासा

Cricketers bigger than Bollywood stars in Brand market: हंसा रिसर्च की ब्रांड रिपोर्ट 2024 में सामने आया है कि विराट कोहली नंबर 1 सेलिब्रिटी हैं. दूसरे नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी और तीसरे नंबर पर 'क्रिकेट के भगवान' सच‍िन तेंदुलकर हैं. जबक‍ि बॉलीवुड के स्टार क्रिकेट ख‍िलाड़‍ियों से पीछे हैं.

Advertisement
X
Sachin Tendulkar, MS Dhoni, Virat Kohli
Sachin Tendulkar, MS Dhoni, Virat Kohli

Top 3 Brand Celebrity India: भारत में क्रिकेट को धर्म का दर्जा दिया जाता है और ख‍िलाड़‍ियों को भगवान माना जाता है. उनकी लोकप्र‍ियता भारत में किस कदर है, यह बात किसी से छ‍िपी नहीं है. ब्रांड प्रमोशन में भी  ख‍िलाड़‍ियों की तूती बोलती है.  यह क्रिकेटर्स की अपार लोकप्रियता ही है कि वह वर्ल्ड लेवल पर ब्रांड प्रमोशन के मामले में कई बॉलीवुड स्टार्स से भी आगे हैं. एक ताजा र‍िपोर्ट में क्रिकेटर्स बॉलीवुड स्टार्स की तुलना में अधिक लोकप्रिय हस्ती के रूप में उभरे हैं. 

हंसा रिसर्च की ब्रांड रिपोर्ट 2024 के अनुसार, भारत में अग्रणी ब्रांड एंबेसडर के रूप में क्रिकेटर्स हैं. उन्होंने  बॉलीवुड अभिनेताओं को पीछे छोड़ दिया है. विराट कोहली, एमएस धोनी और सचिन तेंदुलकर जैसे ख‍िलाड़ी अपनी मास अपील, क्रेड‍िबिल‍िटी और बड़े फैन्स बेस के कारण ब्रांड एंडोर्स के टॉप 3 लोगों में शुमार हैं. 

कुल मिलाकर विराट कोहली, एमएस धोनी और सचिन तेंदुलकर ने बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर शाहरुख खान, अक्षय कुमार और सलमान खान को पीछे छोड़ दिया है. कोहली इस ल‍िस्ट में नंबर 1 हैं, उसके बाद धोनी और तेंदुलकर का नंबर है. 

Kohli dhoni

कोहली क्यों बने नंबर 1 ब्रांड  
विराट कोहली ने इस रिपोर्ट में नंबर 1 का ख‍िताब हास‍िल किया. उनको “मॉडर्न”, “यूथफुल”, “कॉन्फ‍िडेंट” और “आकांक्षी” जैसी विशेषताओं पर स्कोर किया गया. इस वजह से वह युवा ऑड‍ियंस को टारगेट करने वाले ब्रांडों के लिए एक पसंदीदा ऑप्शन बन गए हैं. 2023 में सेलिब्रिटी एंडोर्समेंट पर लगभग 500 करोड़ रुपये खर्च किए गए. जिसमें सामने आया कि ब्रांड एंबेसडर के रूप में क्रिकेटर्स का डंका बज रहा है. कोहली ने हाल में पर्थ टेस्ट में 100 नॉट आउट रनों की पारी खेली थी. जो उनका टेस्ट क्रिकेट में 30वां शतक था. 

Advertisement

क्रिकेटर्स क्यों रहे बॉलीवुड स्टार्स से आगे
'फाइनेंश‍ियल रिपोर्ट' के हवाले से छपी रिपोर्ट में  हंसा रिसर्च के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेस‍िडेंट आशीष कर्नाड ने कहा क्रिकेटर्स भावानात्मक और आकांक्षात्मक रूप से मोटिवेट करते हैं. चाहे वह सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज से जुड़ी पुरानी यादें हों या विराट कोहली और एमएस धोनी जैसे ख‍िलाड़‍ियों की एनर्जी. 

इन सभी की कड़ी मेहनत और दृढ़ता ने उन्हें लोगों का मुरीद बनाया है. अपने देश को गौरवान्वित करने के लिए साधारण बैकग्राउंड से आने वाले ये ख‍िलाड़ी वास्तविक जीवन में नायक के रूप में देखे जाते हैं. इसी वजह से ये प्रमुख ब्रांड एंडोर्सर के रूप में उभरे हैं, जिन्हें ब्रांड दर्शकों के बीच विश्वास जगाने के लिए अत्यधिक पसंद करते हैं. 

कैसे तैयार हुई हंसा की र‍िपोर्ट 
इस रिपोर्ट में  मशहूर हस्तियों का मूल्यांकन सात प्रमुख मानदंडों के आधार पर होता है. ये 7 मानदंड पसंद, फैन फॉलोइंग, मान्यता (Recognition), धारणा (Perception) जैसी कैटगरी में में फिट होना शामिल है. इस रिपोर्ट में फिल्म, खेल, टेलीविजन और सोशल मीडिया जैसे क्षेत्रों में फैले 400 मशहूर हस्तियों का विश्लेषण किया गया. इसमें 29 सब कैटगरी के लिए उनकी उपयुक्तता की जांच 24 24 सब कैटगरी के आधार पर होता है. 

 

---- समाप्त ----
Live TV

Advertisement
Advertisement