scorecardresearch
 

विराट कोहली और रोहित शर्मा पर रिकी पोंटिंग का 'काला जादू'! इस बार 'तंत्रजाल' तोड़ पाएंगे भारतीय दिग्गज?

विराट कोहली नवंबर 2019 के बाद से इंटरनेशनल क्रिकेट (टेस्ट, वनडे, टी20) में शतक नहीं लगा सके हैं. रोहित शर्मा भी दो साल से वनडे सेंचुरी नहीं लगा पा रहे हैं, जानिए क्या है ये संयोग है...

X
Kohli, Ponting and Rohit (Twitter) Kohli, Ponting and Rohit (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कोहली के इंटरनेशनल शतक 70, पोंटिंग के 71
  • रोहित शर्मा के वनडे शतक 29, पोंटिंग के 30

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली पिछले ढाई साल से बड़े स्कोर के लिए तरस रहे हैं. वह नवंबर 2019 के बाद से इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी20) में कोई शतक नहीं लगा सके हैं. कुछ ऐसा ही हाल मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा का भी है. 

रोहित ने पिछले साल ही इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाए थे, लेकिन वनडे में उनकी किस्मत पिछले दो साल से रूठी हुई है. रोहित ने जनवरी 2020 के बाद से वनडे में कोई शतक नहीं लगाया है. ऐसे में अब यह दोनों स्टार प्लेयर इंग्लैंड दौरे पर हैं, जहां एक टेस्ट, तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है. यहां दोनों से शतक की उम्मीद रहेगी.

कोहली इंटरनेशनल शतकों में पोंटिंग से ठीक पीछे

यहां आपको बता दें कि कोहली और रोहित शतक के मामले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग की बराबरी नहीं कर पा रहे हैं. कोहली यदि तीनों फॉर्मेट में कोई शतक लगाते हैं, तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में शतकों के मामले में पोंटिंग की बराबरी पर आ जाएंगे. पोंटिंग ने कुल 71 और कोहली ने अब तक 70 इंटरनेशनल शतक लगाए हैं. 

हालांकि दिग्गज सचिन तेंदुलकर इंटरनेशनल शतक लगाने के मामले में टॉप पर काबिज हैं. उन्होंने कुल 100 शतक जमाए हैं. उनके बाद पोंटिंग और फिर तीसरे नंबर पर कोहली का नाम आता है. ऐसे में एक और शतक लगाते ही कोहली और पोंटिंग बराबरी पर आ जाएंगे.

सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक लगाने वाले प्लेयर -

बल्लेबाज - शतक
सचिन तेंदुलकर - 100
रिकी पोंटिंग - 71
विराट कोहली - 70
कुमार संगकारा - 63
जैक कैलिस - 62

रोहित भी वनडे शतकों में पोंटिंग से एक कदम पीछे

वहीं, दूसरी ओर रोहित यदि वनडे में एक और शतक लगाते हैं, तो वह भी 30 शतकों के साथ पोंटिंग की बराबरी पर आ जाएंगे. रोहित अभी 29 वनडे शतकों के साथ ओवरऑल लिस्ट में चौथे नंबर पर काबिज हैं. पोंटिंग तीसरे नंबर पर हैं. इस मामले में भी सचिन टॉप पर हैं. उन्होंने 49 शतक जड़े हैं. दूसरे नंबर पर विराट कोहली ने 43 शतक लगाए हैं.

सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले प्लेयर -

बल्लेबाज - शतक
सचिन तेंदुलकर - 49
विराट कोहली - 43
रिकी पोंटिंग - 30
रोहित शर्मा - 29
सनथ जयसूर्या - 28

यह संयोग की बात ही है कि कोहली इंटरनेशनल शतक और रोहित वनडे सेंचुरी नहीं लगा पा रहे हैं. यदि दोनों शतक लगाते हैं, तो रिकी पोंटिंग की बराबरी पर आ जाएंगे. हो सकता है कि कोहली और रोहित इसके बाद पोंटिंग को जल्द ही पीछे भी छोड़ दें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें