scorecardresearch
 

श्रीलंकाई टीम ने नागपुर टेस्ट हारकर बनाए ये शर्मनाक रिकॉर्ड्स

यह श्रीलंका के नाम एक ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है, जिस पर उसे कतई नाज नहीं होगा.

X
श्रीलंका टीम श्रीलंका टीम

टीम इंडिया ने नागपुर टेस्ट में श्रीलंका को पारी और 239 रनों से हराकर न सिर्फ 10 साल पुराने अपने ही रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है बल्कि दक्षिण अफ्रीका को पछाड़कर श्रीलंका को टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी हार देने वाली टीम भी बन गई है. भारतीय टीम ने नागपुर टेस्ट में श्रीलंका को पारी और 239 रन से हराकर यह उपलब्धि हासिल की है. इससे पहले श्रीलंका को दक्षिण अफ्रीका ने साल 2001 में पारी और 229 रनों से शिकस्त दी थी.

टेस्ट क्रिकेट में श्रीलंका की (पारी से) सबसे बड़ी हार

विरुद्ध भारत - पारी और 239 रनों से हार, नागपुर, 2017

विरुद्ध दक्षिण अफ्रीका - पारी और 229 रनों से हार, केपटाउन, 2001

विरुद्ध दक्षिण अफ्रीका - पारी और 208 रनों से हार, कोलंबो, 1993

विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया - पारी और 201 रनों से हार, मेलबर्न, 2012

100 टेस्ट हारने वाली टीम बनी श्रीलंका

नागपुर टेस्ट में हार के साथ ही श्रीलंका ने टेस्ट में अपनी हार का शतक भी पूरा कर लिया है. यह श्रीलंका के नाम एक ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है, जिस पर उसे कतई नाज नहीं होगा. श्रीलंका ने अब तक 266 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से 100 टेस्ट उसने गंवाए हैं. इसी के साथ वह 100 या इससे अधिक टेस्ट मैच गंवाने वाली दुनिया की आठवीं टीम बन गई है. टेस्ट खेलने वाले देशों में अभी श्रीलंका के अलावा जिंबाब्वे और बांग्लादेश भी इस सूची में शामिल नहीं हैं. इन तीनों टीमों को टेस्ट दर्जा काफी बाद में मिला था.

भारत ने सीरीज में बनाई बढ़त

टीम इंडिया ने नागपुर टेस्ट में श्रीलंका को पारी और 239 रनों से मात देकर 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. विराट ब्रिगेड ने चौथे दिन श्रीलंका के बचे हुए 9 विकेट हासिल करते हुए जीत दर्ज कर ली है. श्रीलंका की पहली पारी के 205 रनों के जवाब में टीम इंडिया ने 610 रन बनाकर पारी घोषित की और 405 रनों की विशाल बढ़त हासिल की, जिसके बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम 166 रनों पर ढेर हो गई. दोहरा शतक जमाने वाले विराट कोहली मैन ऑफ द मैच रहे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें