scorecardresearch
 

PAKvsBAN WT20: पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 55 रनों से हराया

ईडन गार्डन में खेले गए वर्ल्ड टी20 के दूसरे मैच में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 55 रनों से हरा दिया. टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए पाकिस्तान ने हफीज, शहजाद और अफरीदी की जबरदस्त पारियों की मदद से निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 201 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया. बांग्लादेश के लिए तस्किन और अराफात ने दो-दो जबकि सब्बीर ने एक विकेट लिया. जवाब में खेलने उतरी बांग्लादेश की टीम निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट पर 146 रन ही बना पाई और मैच को 55 रनों से गंवा दिया.

X
यह अफरीदी का दिन था, पहले बल्ले से फिर गेंद से चमके
यह अफरीदी का दिन था, पहले बल्ले से फिर गेंद से चमके

ईडन गार्डन में खेले गए वर्ल्ड टी20 के दूसरे मैच में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 55 रनों से हरा दिया. टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए पाकिस्तान ने मोहम्मद हफीज और अहमद शहजाद के अर्धशतकों के बाद कप्तान शाहिद अफरीदी की 19 गेंदों में तूफानी 49 रनों की पारी की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 201 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया. जवाब में खेलने उतरी बांग्लादेश की टीम निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट पर 146 रन ही बना पाई.

अकेले लड़े शाकिब अल हसन
बांग्लादेश की टीम पूरे मैच में एक बार भी जीत की कोशिश करती नजर नहीं आई. बांग्लादेश की इस हालत के जिम्मेदार पाकिस्तान के गेंदबाज रहे जिन्होंने शाकिब को छोड़कर किसी भी बांग्लादेशी बल्लेबाज को क्रीज पर टिकने का मौका नहीं दिया. शाकिब जरूर एक छोर पर टिके रहे लेकिन कोई भी दूसरा बल्लेबाज उनका साथ नहीं दे सका और बांग्लादेश की टीम निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 146 रन ही बना सकी. बांग्लादेश के लिए शाकिब ने सबसे ज्यादा 50 रनों का योगदान दिया. पाकिस्तान के लिए शाहिद अफरीदी और मोहम्मद आमिर ने दो-दो जबकि इमाद वसीम और मोहम्मद इरफान ने एक-एक विकेट लिया. पाकिस्तानी कप्तान शाहिद अफरीदी को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया.

बैट के बाद गेंद से भी चमके अफरीदी
पाकिस्तानी कप्तान शाहिद अफरीदी ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए लगातार ओवरों में ओपनर तमीम इकबाल और खतरनाक सब्बीर रहमान को आउट कर बांग्लादेश को लगातार झटके दिए. इससे पहले बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश को मोहम्मद आमिर ने पहले ओवर की तीसरी ही गेंद पर बड़ा झटका देते हुए ओपनर सौम्य सरकार को बोल्ड कर दिया था.

सब्बीर रहमान ने बनाया रिकॉर्ड
पाकिस्तान के खिलाफ चल रहे मैच में सब्बीर रहमान ने इस साल टी20 इंटरनेशनल में अपने 400 रन पूरे कर लिए. सब्बीर एक कैलेंडर इयर में 400 रन बनाने वाले पहले बांग्लादेश और ओवरऑल सिर्फ नौवें क्रिकेटर हैं.

अफरीदी ने दिखाई अपने बल्ले की चमक
14वें ओवर में शहजाद के आउट होने के बाद खुद को प्रमोट कर चौथे नंबर पर बैटिंग के लिए आए पाकिस्तानी कप्तान शाहिद अफरीदी ने अपनी पारी की शुरुआत ही पांचवें गियर में की. अफरीदी ने आखिरी ओवर में आउट होने से पहले महज 19 गेंदों पर चार चौकों और चार छक्कों की मदद से 49 रन ठोंक डाले. उन्होंने पहले हफीज के साथ 17 गेंदों पर 42 रनों की साझेदारी की और फिर अकमल के साथ 7 गेंद में 12 और शोएब मलिक के साथ 11 गेंदों में 23 रनों की साझेदारी की. अफरीदी की इस बैटिंग के दम पर पाकिस्तान ने अच्छी शुरुआत को भुनाते हुए बड़ा स्कोर खड़ा कर डाला.

शारजील-हफीज ने की धुंआधार शुरुआत
पावरप्ले में पाकिस्तान ने 55 रन जोड़े. यह पिछले वर्ल्ड टी20 के बाद से टी20 मैचों में पाकिस्तान की सबसे तेज शुरुआत है. इसके बाद दूसरे विकेट के लिए मोहम्मद हफीज और अहमद शहजाद ने अगले 10 ओवरों में नाबाद 85 रन की साझेदारी निभाई. अहमद शहजाद ने केवल 35 गेंदों पर आठ चौके की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया.

टॉस जीतकर पाक की पहले बैटिंग
इससे पहले वर्ल्ड टी20 के ग्रुप दो के एक अहम मुकाबले में पाकिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. कप्तान अफरीदी के फैसले को भुनाते हुए पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों ने मैच की जोरदार शुरुआत की. एशिया कप में बांग्लादेश के खिलाफ मिली हार का बदला चुकता करने के इरादे से उतरी पाकिस्तानी टीम को ओपनरों ने ताबड़तोड़ शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 2.3 ओवरों में ही 26 रन जोड़ डाले. इसी स्कोर पर अराफात सनी ने तेज खेल रहे शारजील खान को बोल्ड कर दिया. शारजील के बाद क्रीज पर आए अहमद शहजाद ने मोहम्मद हफीज के साथ मिलकर 11.2 ओवरों में ही 95 रन जोड़ डाले.

इस जीत के साथ ही पाकिस्तान ग्रुप बी में टॉप पर पहुंच गया है और उसे अगला मैच 19 मार्च को कोलकाता के ईडन गार्ड्न्स में भारत के खिलाफ खेलना है. देखें वर्ल्ड टी20 का विस्तृत कार्यक्रम

टीमें इस प्रकार हैं:
बांग्लादेश: मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शब्बीर रहमान, महमदुल्लाह, साकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), मोहम्मद मिथुन, अल अमीन हुसैन, अराफात सनी और तास्किन अहमद.

पाकिस्तान: शाहिद अफरीदी (कप्तान), अहमद शहजाद, शारजील खान, मोहम्मद हफीज, उमर अकमल, शोएब मलिक, सरफराज अहमद (विकेटकीपर), इमाद वसीम, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद इरफान.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें