scorecardresearch
 

वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेकर शमी ने मचाया था तहलका, चेतन शर्मा के बाद किया था ये 'कमाल'

मोहम्मद शमी वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज बन गए थे. उनसे पहले चेतन शर्मा ने 1987 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैट्रिक ली थी.

Mohammed Shami Mohammed Shami

टीम इंडिया के गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पिछले साल आज ही के दिन वर्ल्ड कप 2019 टूर्नामेंट में हैट्रिक ली थी. मोहम्मद शमी ने ये कारनामा 22 जून 2019 को अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में किया था. इसी के साथ ही शमी वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज बन गए. उनसे पहले चेतन शर्मा ने 1987 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैट्रिक ली थी.

मोहम्मद शमी ने किया था कमाल

1987 वर्ल्ड कप में नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन ग्राउंड पर चेतन शर्मा के शिकार केन रदरफोर्ड, इयान स्मिथ और इवान चैटफील्ड हुए थे. चेतन ने तीनों को क्लीन बोल्ड किया था. मोहम्मद शमी के इंटरनेशनल करियर की यह पहली हैट्रिक थी. शमी वर्ल्ड कप में हैट्रिक लगाने वाले दुनिया के नौवें गेंदबाज थे और न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट 10वें गेंदबाज. वर्ल्ड कप में अभी तक कुल 11 हैट्रिक लगी हैं जिनमें से दो हैट्रिक श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने ली हैं. वह ऐसा करने वाले एकमात्र गेंदबाज हैं.

सचिन-द्रविड़ नहीं, भज्जी ने इस दिग्गज को माना भारत का सबसे बड़ा मैच विनर

चेतन शर्मा के नाम है वर्ल्ड कप की पहली हैट्रिक

शमी से पहले 1987 में चेतन शर्मा ने भारत के लिए वर्ल्ड कप में पहली हैट्रिक लगाई थी. इत्तेफाक से चेतन वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज भी हैं. उनके बाद 12 साल बाद पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक ने 1999 में इंग्लैंड में ही खेले गए वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ हैट्रिक लगाई थी. दक्षिण अफ्रीका में 2003 में खेले गए वर्ल्ड कप में दो हैट्रिक लगी थीं. श्रीलंका के चामिंडा वास ने बांग्लादेश के खिलाफ और ब्रेट ली ने केन्या के खिलाफ हैट्रिक लगाई थी.

मलिंगा के नाम 2-2 हैट्रिक

वेस्टइंडीज में 2007 में खेले गए वर्ल्ड कप में लसिथ मलिंगा ने अपनी पहली हैट्रिक ली थी. उन्होंने यह उपलब्धि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हासिल की थी. मलिंगा ने 2011 में भी हैट्रिक ली थी लेकिन इस बार सामने केन्या थी. इसी वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के केमार रोच ने भी नीदरलैंड्स के खिलाफ हैट्रिक लगाई थी. 2015 वर्ल्ड कप में भी दो हैट्रिक लगा थीं. यहां इंग्लैंड के स्टीवन फिन और दक्षिण अफ्रीका के जेपी डुमिनी ने हैट्रिक ली थी. फिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तो वहीं जेपी डुमिनी ने श्रीलंका के खिलाफ. वर्ल्ड कप में एक से ज्यादा हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड मलिंगा के नाम ही है.

वर्ल्ड कप हैट्रिक

चेतन शर्मा (भारत), 1987

सकलेन मुश्ताक (पाकिस्तान), 1999

चमिंडा वास (श्रीलंका), 2003

ब्रेट ली (ऑस्ट्रेलिया), 2003

लसिथ मलिंगा (श्रीलंका), 2007 (4 में 4)

केमार रोच (वेस्टइंडीज) , 2011

लसिथ मलिंगा (श्रीलंका), 2011

स्टीवन फिन (इंग्लैंड), 2015

जेपी डुमिनी (साउथ अफ्रीका, 2015

मो. शमी (भारत), 2019

ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड), 2019

अफगानिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप 2019 के मुकाबले में मोहम्मद शमी ने भारत को अफगानिस्तान के खिलाफ 11 रनों से रोमांचक जीत दिलाई थी. शमी ने इस मैच में 9.5 ओवर में 40 रन देकर 4 विकेट झटके थे. मोहम्मद शमी ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के मैच में आखिरी ओवर में हैट्रिक लगाकर मोहम्मद नबी की 52 रनों की बेहतरीन पारी पर पानी फेर दिया था.

'सचिन के संन्यास वाले दिन गेल और मैं रोने लगे', वेस्टइंडीज के खिलाड़ी का खुलासा

भारत के दिए 225 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान को आखिरी ओवर में 16 रनों की जरूरत थी, लेकिन शमी ने आखिरी ओवर में लगातार तीन गेंदों पर मोहम्मद नबी, अफताब आलम और मुजीब उर रहमान को आउट कर अपने वनडे करियर की पहली हैट्रिक लगाई. अफगानिस्तान की टीम 49.5 ओवरों में 213 रनों पर ढेर हो गई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें