scorecardresearch
 

IPL 2022 Retention List:‘…ये BCCI के नियमों के खिलाफ’, राहुल के रिलीज होने पर विवाद, पंजाब किंग्स का बड़ा आरोप

कप्तान केएल राहुल अब पंजाब किंग्स के साथ खेलते हुए नहीं दिखेंगे. उनके रिलीज़ होने पर विवाद हो गया है, पंजाब किंग्स के सह-मालिक नेस वाडिया की ओर से गंभीर आरोप लगाए गए हैं.

KL Rahul (iplt20.com) KL Rahul (iplt20.com)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • केएल राहुल के रिलीज़ होने पर विवाद
  • पंजाब किंग्स ने लगाया गंभीर आरोप

IPL 2022 Retention List: इंडियन प्रीमियर लीग की पुरानी आठ टीमों ने अपने रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है. पंजाब किंग्स ने इस बार मयंक अग्रवाल और अर्शदीप सिंह को रिटेन किया है, लेकिन कप्तान केएल राहुल ने टीम से विदा ले ली है. अब इसी मसले पर विवाद खड़ा हो गया है.

पंजाब किंग्स के सह-मालिक नेस वाडिया ने आरोप लगाया है कि अगर केएल राहुल को दूसरी टीमों द्वारा पहले ही अप्रोच किया गया है, तब ये नियमों के खिलाफ है. 

समाचार एजेंसी पीटीआई से नेस वाडिया ने कहा है, ‘हम केएल राहुल को रिटेन करना चाहते थे, लेकिन वह ऑक्शन में जाना चाहते थे. लेकिन अगर उन्हें ऑक्शन से पहले ही किन्हीं दूसरी टीमों द्वारा अप्रोच किया गया है, तो ये नियमों के खिलाफ है.’ 

क्या लखनऊ ने किया राहुल को अप्रोच?

दरअसल, इस तरह की रिपोर्ट्स सामने आई हैं जिसमें दावा किया गया है कि लखनऊ टीम द्वारा केएल राहुल को अप्रोच किया गया है. इसपर पंजाब किंग्स के सह-मालिक नेस वाडिया ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि ऐसा नहीं होगा, क्योंकि ये बीसीसीआई नियमों के खिलाफ है. 

नेस वाडिया ने बताया कि हमने मयंक अग्रवाल, अर्शदीप सिंह को रिटेन किया है. मयंक शानदार प्लेयर हैं और फ्रेंचाइज़ी के साथ वफादारी निभाते रहे हैं. अर्शदीप ने भी लगातार अपने आप में सुधार किया है, वह जल्द ही इंडिया के लिए भी खेल सकते हैं. 

गौरतलब है कि इस बार आईपीएल का मेगा ऑक्शन होना है, इससे पहले हर पुरानी टीम के पास कुल चार खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका था. कई टीमों ने एक से लेकर चार खिलाड़ियों तक रिटेन किया है. 

नियमों के मुताबिक, कोई भी खिलाड़ी या दूसरी टीम एक-दूसरे से तबतक संपर्क नहीं कर सकते हैं जबतक पुरानी टीम उस खिलाड़ी को पूरी तरह रिलीज़ ना कर दे. पुरानी टीम से रिलीज़ होने के बाद ही कोई खिलाड़ी नई टीम से बात कर सकता है या ऑक्शन में जा सकता है. 

जडेजा पर हो चुका है एक्शन

साल 2010 में रवींद्र जडेजा जब राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा थे, तब उन्होंने किसी दूसरी टीम के साथ डील करने की कोशिश की थी. ऐसे में उन्हें नियमों के उल्लंघन में आरोपी माना गया, जिसकी वजह से वह एक साल नहीं खेल पाए थे. 

आईपीएल 2022 में कुल दस टीमों को हिस्सा लेना है, इस बार लखनऊ और अहमदाबाद की दो टीमें जुड़ी हैं. पुरानी आठ टीमों को चार-चार खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका मिला है, जबकि दो नई टीमों को ऑक्शन से पहले तीन खिलाड़ियों को खरीदने का मौका मिलेगा. 


 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×