scorecardresearch
 

IND vs NZ: डेब्यू मुकाबले में छाए श्रेयस अय्यर, पहले दिन भारत के 4 विकेट पर 258 रन

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट मैच के शुरुआती दिन चार विकेट पर 258 रन बनाए. अपना पदार्पण टेस्ट खेल रहे श्रेयस अय्यर 75 और रवींद्र जडेजा 50 रनों पर नाबाद लौटे. दोनों खिलाड़ियों के बीच पांचवें विकेट के लिए 113 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

Shreyas Iyer (twitter) Shreyas Iyer (twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत-NZ के बीच कानपुर टेस्ट का पहला दिन
  • श्रेयस-जडेजा-गिल ने जड़े अर्धशतक

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट मैच के शुरुआती दिन चार विकेट पर 258 रन बनाए. अपना पदार्पण टेस्ट खेल रहे श्रेयस अय्यर 75 और रवींद्र जडेजा 50 रनों पर नाबाद लौटे. दोनों खिलाड़ियों के बीच पांचवें विकेट के लिए 113 रनों की साझेदारी हो चुकी है. खराब रोशनी के चलते पहले दिन छह ओवरों का खेल नहीं हो सका.

श्रेयस अय्यर की यादगार पारी

चायकाल के समय भारत का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 156 रन था और भारतीय टीम संकट में दिखाई दे रही थी. लेकिन ब्रेक के बाद भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाया. इस दौरान श्रेयस अय्यर और रवींद्र जडेजा ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों खासकर स्पिनर्स को निशाने पर रखा. इसी क्रम में पारी के 68वें ओवर में श्रेयस अयर ने टिम साउदी की गेंद पर एक रन लेकर 94 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया, जिसमें छह चौके और एक छक्का शामिल रहा.

जडेजा का भी अर्धशतक

श्रेयस अय्यर ने अर्धशतक पूरा करने के बाद अपना आक्रामक रवैया जारी रखा. इस दौरान उन्होंने एजाज पटेल की गेंद पर एक शानदार छक्का भी लगाया. उधर, पारी के 83वें ओवर में जडेजा ने भी साउदी की गेंद पर एक रन लेकर अपना पचासा पूरा कर लिया. यह उनके टेस्ट करियर का 17वां अर्धशतक रहा. साथ ही, जडेजा का भारतीय जमीं पर लगातार तीसरा अर्धशतक रहा. श्रेयस अय्यर ने 136 गेंदों की पारी में सात चौके एवं दो छक्के लगाए हैं. वहीं, जडेजा ने सौ गेंदों का सामना करते हुए छह चौके जड़े हैं.

जेमिसन की उम्दा गेंदबाजी

लंबे कद के तेज गेंदबाज काइल जेमिसन (47 रन पर तीन विकेट ) ने फिर से भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी में डाला. उन्होंने पहले सत्र में प्रभावशाली बल्लेबाजी करने वाले सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (93 गेंदों पर 52 रन) को लंच के बाद पहले ओवर में आउट करने के बाद अच्छी लय में दिख रहे कप्तान रहाणे (63 गेंदों पर 35 रन) को पवेलियन भेजा.

अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी (43 रन पर एक विकेट) ने इस बीच चेतेश्वर पुजारा (88 गेंदों पर 26 रन) की एकाग्रता भंग की. भारत ने मयंक अग्रवाल (28 गेंदों पर 13) का विकेट पहले सत्र में गंवा दिया था.

गिल ने अपने कट और ड्राइव का शानदार नमूना पेश करके पहले सत्र में न्यूजीलैंड के मुख्य स्पिनर एजाज पटेल को बैकफुट पर रखा था, लेकिन उनके दूसरे सत्र के शुरू में पवेलियन लौटने से भारतीय पारी का प्रवाह प्रभावित हुआ.

जेमिसन की फुल लेंथ गेंद को रक्षात्मक रूप से खेलने के लिए गिल आगे बढ़े, लेकिन गेंद उनके बल्ले और पैड के बीच से निकलकर विकेटों में समा गई. गिल ने अपनी पारी में पांच चौके और पटेल पर छक्का लगाया.

पुजारा-रहाणे का एक जैसा हाल

पुजारा के पास शतक का लंबा इंतजार समाप्त करने का यह बेहतरीन मौका था. उन्होंने जेमिसन और पटेल पर चौका लगाकर अभी हाथ खोलने का प्रयास किया था कि साउदी की पांचवें स्टंप की लाइन पर की गई गेंद उनके बल्ले को चूमती हुई विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल के दस्तानों में समा गई.

पुजारा ने अपना आखिरी टेस्ट शतक जनवरी 2019 में लगाया था. वह पिछले 23 टेस्ट और 39 पारियों से तिहरे अंक में नहीं पहुंचे हैं और इस बीच उनका एवरेज 28.78 रहा है.

यही आलम रहाणे का रहा जिनके करियर के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच अहम साबित हो सकते हैं. एकबारगी लग रहा था कि ग्रीन पार्क की पिच उन्हें रास आ रही है और वह बड़ी पारी खेलकर दक्षिण अफ्रीका जाने वाली टीम में अपनी जगह सुरक्षित कर लेंगे लेकिन जेमिसन ने जल्द ही यह भ्रम तोड़ दिया.

रहाणे ने जेमिसन की बाहर जाती गेंद को बैकफुट पर जाकर कट करने के प्रयास में अपने विकेटों पर खेला. इससे ठीक पहली गेंद पर वह डीआरएस लेने के कारण आउट होने से बचे थे. उन्होंने अपनी पारी में छह चौके लगाए.

गिल ने खेली शानदार पारी

इससे पहले रहाणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन भारत ने आठवें ओवर में ही अग्रवाल का विकेट गंवा दिया. अग्रवाल के पास यह टीम में जगह पक्की करने का शानदार मौका था, लेकिन जेमिसन की गेंद पर वह ब्लंडेल को कैच थमा दिया.

चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ नहीं खेल पाने वाले गिल ने मैदान के चारों तक आकर्षक शॉट खेलकर अपने टेस्ट करियर का चौथा अर्धशतक पूरा किया, उन्होंने साउदी के पहले स्पैल में सतर्कता बरतने के बाद अपने खूबसूरत कट और ड्राइव से बाएं हाथ के स्पिनर पटेल की लेंथ बिगाड़ी. गिल और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 61 रन जोड़े.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×