scorecardresearch
 

IND vs ENG Jasprit Bumrah: कप्तान जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले सिर्फ छठे भारतीय गेंदबाज

एजबेस्टन टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है. बुमराह अब जहीर खान और अनिल कुंबले जैसे बॉलर्स के क्लब में शामिल हो गए हैं.

X
जसप्रीत बुमराह (@Getty) जसप्रीत बुमराह (@Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जसप्रीत बुमराह ने SENA देशों में पूरे किए सौ विकेट
  • जैक क्राउली को आउट कर हासिल की यह उपलब्धि

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने एक खास उपलब्धि हासिल की है. बुमराह अब SENA देशों में 100 विकेट लेने वाले छठे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में खेले जा रहे टेस्ट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जाक क्रॉली को आउट कर इस मुकाम तक पहुंचे.

जसप्रीत बुमराह ने अबतक इंग्लैंड में 37, ऑस्ट्रेलिया में 32, न्यूजीलैंड में छह और दक्षिण अफ्रीका में 26 विकेट लिए हैं. टेस्ट क्रिकेट में कपिल देव, ईशांत शर्मा, जहीर खान, मोहम्मद शमी और अनिल कुंबले SENA ( साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया) देशों में 100 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं.

SENA देशों में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट (भारतीय गेंदबाज)
अनिल कुंबले- 141 विकेट 
ईशांत शर्मा- 130 विकेट 
जहीर खान- 119 विकेट 
मोहम्मद शमी- 119 विकेट*
कपिल देव- 117 विकेट 
जसप्रीत बुमराह- 101 विकेट *

इंग्लैंड को 378 रनों का टारगेट

मुकाबले की बात करों तो एलेक्स लीस और जैक क्राउली ने 107 रनों की ओपनिंग साझेदारी कर इंग्लैंड को दूसरी पारी में शानदार शुरुआत दिलाई. चायकाल से कुछ देर पहले कप्तान जसप्रीत बुमराह ने क्राउली को बोल्ड कर इस पार्टनरशिप को ब्रेक किया. फिर चायकाल के बाद बुमराह ने नई गेंद से ओली पोप को भी डक पर आउट किया. हालांकि जो रूट और जॉनी बेयरस्टो की शानदार साझेदारी के चलते इंग्लैंड चौथे दिन की समाप्ति के बाद मजबूत स्थिति में पहुंच गई थी.

क्लिक करें-  Ind Vs Eng 5th Test: भारत के हाथ से निकला एजबेस्टन टेस्ट! बेयरस्टो-रूट ने बिगाड़ा खेल, अब चमत्कार की आस

इससे पहले भारत की दूसरी पारी 245 रनों के स्कोर पर ढेर हो गई. जिसके चलते इंग्लैंड को 378 रनों का लक्ष्य मिला था. मेहमान टीम की ओर से केवल चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत ही अर्धशतक बनाने में सफल रहे. दूसरी पारी में इंग्लैंड के लिए कप्तान बेन स्टोक्स ने 33 रन देकर 4 विकेट चटकाए. भारत को पांच मैचों की सीरीज जीतने के लिए इस मुकाबले में कम से कम ड्रॉ की आवश्यकता है.




 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें