scorecardresearch
 

ICC का इंग्लैंड की उम्मीदों को झटका, अहमदाबाद की पिच को दी ये रेटिंग

अहमदाबाद की पिच पर सवाल उठाने वाले इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने बड़ा झटका दिया है. आईसीसी ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच को औसत की रेटिंग दी है.

Ahmedabad pitch gets average rating Ahmedabad pitch gets average rating
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अहमदाबाद की पिच को लेकर आईसीसी का फैसला
  • आईसीसी ने पिच को औसत की रेटिंग दी
  • इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ियों ने उठाए थे सवाल

अहमदाबाद की पिच पर सवाल उठाने वाले इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने बड़ा झटका दिया है. आईसीसी ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच को औसत की रेटिंग दी है. आईसीसी के इस फैसले के बाद भारतीय क्रिकेट को बड़ी राहत मिली है. 

बता दें कि अहमदाबाद में भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा और चौथा टेस्ट मैच खेला गया था. तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड जहां दो दिन में हार गई थी तो चौथे मुकाबले में उसे तीन दिन में हार का सामना करना पड़ा था. हार के बाद पिच पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन, एलिस्टेयर कुक ने सवाल खड़े किए थे. 

वहीं, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पिच को अच्छा बताया था. कोहली ने कहा था कि भारत और इंग्लैंड दोनों ही टीमों के बल्लेबाजों ने सीधी गेंद पर विकेट गंवाए थे और पिच में कुछ गलत नहीं था. तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने पहली पारी में 112 और दूसरी पारी में 81 रन बनाए थे. भारत ये मैच 10 विकेट से जीता था.

इसके बाद चौथे टेस्ट में भारत ने पारी और 25 रनों से जीत दर्ज की. इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज पर 3-1 से कब्जा किया. चौथे टेस्ट की पहली पारी में इंग्लैंड ने 205 और दूसरी पारी में 135 रन बनाए. इंग्लैंड की हार के बाद माइकल वॉन ने अहमदाबाद की पिच का खूब मजाक बनाया था. लेकिन अब आईसीसी ने अहमदाबाद की पिच को क्लीन चिट दी है. 

खराब करार देने पर क्या होता?

अगर किसी पिच को खराब करार दिया जाता है तो उसे तीन डिमेरिट प्वाइंट दिए जाते हैं. नियमों के अनुसार मैच रेफरी जिस मैच स्थल की पिच को औसत से कमतर करार देता है उसे एक डिमेरिट प्वाइंट दिया जाता है, जबकि जिन पिचों को ‘खराब’ और ‘अनफिट’ करार दिया जाता है उन्हें क्रमश: तीन और पांच डिमेरिट प्वाइंट मिलते हैं. 

आईसीसी के अनुसार डिमेरिट प्वाइंट्स पांच साल तक प्रक्रिया में बने रहते हैं और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के आयोजन के लिए उसे 12 महीने के लिए निलंबित किया जाता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें