scorecardresearch
 

कोहली-रोहित की दमदार बैटिंग से भारत ने मैच के साथ ही टी20 सीरीज भी जीती

तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला टी20 जीत चुकी टीम इंडिया इस मैच को जीतकर टी20 सीरीज पर अपना कब्जा जमाने उतरेगी.

टीम इंडिया ने मैच और सीरीज दोनों अपने नाम की टीम इंडिया ने मैच और सीरीज दोनों अपने नाम की

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा टी20 एमसीजी (मेलबर्न) में खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 184 रनों का स्कोर खड़ा किया. टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली ने पचासे जमाए जबकि शिखर धवन ने भी तेज पारी खेली. जवाब में खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया को आरोन फिंच और शॉन मार्श ने तेज शुरुआत दी. पहले 10 ओवरों तक तो मैच पूरी तरह से ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में लग रहा था लेकिन मार्श के आउट होने के बाद भारतीय गेंदबाजों ने लगातार अंतराल पर विकेट चटकाते हुए टीम इंडिया को 27 रनों से जीत दिला दी. ऑस्ट्रेलिया के लिए फिंच ने अर्धशतक जड़ा जबकि भारत के लिए बुमराह और जडेजा ने दो-दो विकेट लिए. विराट कोहली को उनकी 59 रनों की पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

भारत ने जीती सीरीज
जसप्रीत बुमराह ने 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर टाइ को बोल्ड कर टीम इंडिया को 27 रनों से जीत दिला दी. इसके साथ ही टीम इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त भी ले ली.

बुमराह को भी मिला विकेट
जसप्रीत बुमराह ने हैस्टिंग्स को बोल्ड कर इस मैच का अपना पहला विकेट झटका.

जडेजा को मिला एक और विकेट
रविंद्र जडेजा ने जेम्स फॉकनर को कप्तान धोनी के हाथों कैच कराकर कंगारुओं को छठा झटका दिया. 137 के कुल योग पर आउट हुए फॉकनर.

देखें स्कोरकार्ड

हैमस्ट्रिंग की भेंट चढ़े फिंच
जबरदस्त बैटिंग कर रहे कंगारू ओपनर आरोन फिंच पैर में आए खिंचाव के बावजूद सिंगल लेना भारी पड़ा और वो रनआउट होकर पैवेलियन लौ टगए. 124 के कुल स्कोर पर 74 रन बनाकर आउट हुए फिंच.

वॉटसन हुए जडेजा के शिकार
रविंद्र जडेजा ने शेन वॉटसन को अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर पैवेलियन भेजा

युवराज-धोनी ने मैक्सी को निपटाया
युवराज सिंह ने खतरनाक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल को रंग में आने से पहले ही पैवेलियन वापस भेज दिया. युवी की गेंद को आगे निकलकर खेलने के चक्कर में धोनी की चपलता के शिकार (स्टंप) हुए मैक्सवेल.

आउट हुए लिन
हार्दिक पंड्या की गेंद पर विकेटकीपर धोनी को कैच थमाकर पैवेलियन वापस लौटे लिन.

देखें स्कोरकार्ड

अश्विन ने दिलाया ब्रेकथ्रू
रविचंद्रन अश्विन ने शॉन मार्श को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दिया. हालांकि अब तक ऑस्ट्रेलिया मैच पर अपनी पकड़ मजबूत बना चुका है. 185 के लक्ष्य का पीछा कर रहे ऑस्ट्रेलिया ने पहले दस ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 95 रन बना लिए हैं.

ऑस्ट्रेलिया की तेज शुरुआत
मेलबर्न टी20 में भारत के 185 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने तेज शुरुआत की है. 4.1 ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर है बिना नुकसान के 38 रन.

धोनी आउट
टाइ की गेंद पर वॉटसन को कैच थमाकर पैवेलियन लौटे कप्तान धोनी.

कोहली की फिफ्टी
लास्ट ओवर लेकर आए टाइ की पहली ही गेंद पर चौका जड़कर कोहली ने अपना पचासा पूरा किया.कोहली ने 29 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्के की मदद से अपने पचास रन पूरे किए.

रनआउट हुआ हिटमैन
जबरदस्त बैटिंग कर रहे रोहित शर्मा दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रनआउट होकर पैवेलियन लौट गए. आउट होने से पहले उन्होंने 47 गेंदों पर 60 रन बनाए जिनमें पांच चौके और दो छक्के शामिल थे.

रोहित की फिफ्टी, इंडिया के 100 पूरे
वॉटसन की गेंद पर चौका जड़ने के साथ ही रोहित ने अपनी फिफ्टी के साथ ही टीम इंडिया के 100 रन भी पूरे कर दिए. टीम इंडिया ने 12 वें ओवर में 100 का आंकड़ा पार किया. रोहित ने 37 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की.

धवन आउट
तेजी से रन बटोर रहे शिखर धवन रिवर्स स्वीप खेलने के चक्कर में मैक्सवेल की गेंद पर लिन को कैच थमा बैठे, आउट होने से पहले उन्होंने 32 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 42 रन बनाए. इस बीच टीम इंडिया ने 11 ओवरों में 97 रन बना लिए हैं.
क्रिकेट स्कोर

और ये बदला गियर
पहले दो ओवरों में शांत दिखे धवन और रोहित ने तीसरे ओवर से गियर चेंज करते हुए आगे के चार ओवरों में 40 रन कूट डाले. 6 ओवरों में ही टीम इंडिया ने 50 का आंकड़ा छू लिया.

मैदान में आए रंग-बिरंगे दर्शक

टीम इंडिया की सतर्क शुरुआत
रोहित शर्मा ने वॉटसन के पहले ओवर में बल्ले से एक भी रन नहीं बनाया, हालांकि एक वाइड और चार लेग बाइ के चलते इस ओवर में टीम इंडिया को पांच रन जरूर मिल गए. दूसरा ओवर लेकर आए हैस्टिंग्स की पहली गेंद पर धवन ने चौका और फिर आखिरी गेंद पर सिंगल लेकर दो ओवरों में टीम इंडिया का स्कोर 10 रन पहुंचा दिया.

तीन नए कंगारू
इस मैच से ऑस्ट्रेलिया के लिए तीन खिलाड़ी, नाथन ल्योन, एंड्रयू टाइ और स्कॉट बोलैंड टी20 में पदार्पण कर रहे हैं.

टीमें इस प्रकार हैं

ऑस्ट्रेलिया
आरोन फिंच (कप्तान), शॉन मार्श, नाथन ल्योन, ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), जेम्स फॉकनर, स्कॉट बोलैंड, जोस हैस्टिंग्स, क्रिस लिन, एंड्रयू टाइ, शेन वॉटसन

भारत
रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), युवराज सिंह, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, आशीष नेहरा

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें