scorecardresearch
 

चैंपियंस ट्रॉफी: श्रीलंकाई चीतों के आगे चित हुई विराट ब्रिगेड, भारत 7 विकेट से हारा

चैंपियंस ट्रॉफी के 8वें मैच में श्रीलंका ने भारत को 7 विकेट से हरा दिया है.

श्रीलंका के आगे पस्त हुई टीम इंडिया श्रीलंका के आगे पस्त हुई टीम इंडिया

चैंपियंस ट्रॉफी के 8वें मैच में श्रीलंका ने भारत को 7 विकेट से हरा दिया है. टीम इंडिया ने श्रीलंका को जीत के लिए 322 रनों का लक्ष्य दिया था. जिसके जवाब में 322 का टारगेट चेस करते हुए श्रीलंका की टीम ने 48.4 ओवर में ही 322 रन बना लिए और ये मैच 7 विकेट से अपने नाम कर लिया है. श्रीलंका की ओर से कुसल मेंडिस ने सबसे ज्यादा 89 रनों की पारी खेली जबकि दनुष्का ने 76 रन बनाए.इसके अलावा एंजेलो मैथ्यूज ने 52*, कुसल परेरा ने 47 और असेला गुणारत्ने ने 34 रन की इनिंग खेली.वनडे इतिहास के लिहाज से भी यह मैच खास था. भारत-श्रीलंका के बीच यह 150वां मैच रहा. यह पहला मौका है जब दो टीमों ने आपस में वनडे में 150 मैच खेल लिए हैं. इस हार के बाद भारत के लिए अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबला करो या मरो का हो गया है.

श्रीलंका के कुसल मेंडिस को उनकी शानदार बैटिंग के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया. बेहतरीन बैटिंग के बाद इस मैच में भारत की बॉलिंग बेहद खराब रही और केवल भुवनेश्वर कुमार ही एक विकेट ले सके. जिसकी वजह टीम इंडिया ये मैच हार गई. इस हार के बाद सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत की मुश्किलें बढ़ गई हैं. इसके लिए उसे 11 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाला मैच हर हाल में जीतना होगा.

टीम इंडिया को खली अश्विन की कमी
इस मैच में श्रीलंकाई पारी के बीच के ओवरों में अश्विन की कमी टीम इंडिया को बहुत खली. टीम इंडिया की गेंदबाजी बेहद कमजोर रही. लगभग सभी गेंदबाजों ने रन लुटाए, वहीं फील्डिंग में भी कई मौके गंवाए. मैन ऑफ द मैच कुसल मेंडिस को 24 रन के निजी स्कोर पर हार्दिक पांड्या ने अपनी ही गेंद पर जीवनदान दिया और उन्होंने बड़ी पारी खेल दी. मेंडिस ने गुनातिलका के साथ दूसरे विकेट के लिए 159 रन जोड़े और 89 रन बनाकर आउट हुए. रनआउट को भी कई मौके हाथ से निकल गए. उमेश यादव ने 9.4 ओवर में 67 रन, तो स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 6 ओवर में 52 रन खर्च कर दिए. हार्दिक पांड्या ने 7 ओवर में 51 रन लुटाए.

श्रीलंका के विकेट्स
श्रीलंकाई टीम को पहला झटका भुवनेश्वर कुमार ने 11 के स्कोर पर दिया. उन्होंने 4.4 ओवर में निरोशन डिकवेला (7) को रवींद्र जडेजा के हाथों कैच करा दिया.टीम को दूसरा झटका काफी देर बाद 27.5 ओवर में लगा, जब दानुष्का गुणाथिलक उमेश यादव के थ्रो पर रन आउट हो गए.थोड़ी देर बाद ही 32.4 ओवर में कुसल मेंडिस (89) के रूप में श्रीलंका का तीसरा विकेट भी गिर गया. वे भुवनेश्वर के डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट हो गए.कुसल परेरा 47 रन के निजी स्कोर पर रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन लौट गए.

भारत की पारी
इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में 6 विकेट गवां कर 321 रन बनाए और श्रीलंका की टीम को जीत के लिए 322 रनों का लक्ष्य दिया. भारत की ओर से शिखर धवन ने 125, रोहित शर्मा ने 78 और एमएस धोनी ने 63 रन की इनिंग खेली.जबकि श्रीलंका की ओर से लसिथ मलिंगा ने 2 तो वहीं सुरंगा लकमल, नुवान प्रदीप, थिसारा परेरा और असेला गुणारत्ने ने 1-1 विकेट लिया.

छा गया इंडिया
एक तरफ धवन ने चैंपियंस ट्रॉफी में श्रीलंका के खिलाफ वनडे करियर की 10 वीं सेन्चुरी लगाई. वहीं दूसरी ओर एक खबर फ्रेंच ओपन से भी आई कि भारत के बोपन्ना ने फ्रेंच ओपन मिक्स्ड डबल्स का खिताब जीत लिया. रोहन बोपन्ना ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले चौथे भारतीय टेनिस खिलाड़ी बन गए.

फिर दिखा धोनी का धमाका
पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने मैच में शानदार फिफ्टी लगाई. उन्होंने 7 चौके और 2 छक्के भी लगाए. उन्होंने अपनी फिफ्टी 46 बॉल पर पूरी की थी. ये धोनी के वनडे करियर की 62वीं फिफ्टी रही. वहीं श्रीलंका के खिलाफ उनके करियर की 17वीं फिफ्टी थी.

भारत के विकेट्स
पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया को रोहित शर्मा और शिखर धवन ने शानदार ओपनिंग दी. दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 149 बॉल पर 138 रन की पार्टनरशिप की. ये पार्टनरशिप 24.5 ओवर में जाकर टूटी, जब लसिथ मलिंगा की बॉल पर रोहित शर्मा (78) को थिसारा परेरा ने कैच कर लिया.

इसके बाद अगले ही ओवर में 139 के स्कोर पर दूसरा विकेट भी गिर गया. जब 25.5 ओवर में विराट कोहली (0) नुवान प्रदीप की बॉल पर निरोशन डिकवेला को कैच दे बैठे. विराट कोहली गोल्डन डक पर आउट हुए. युवराज सिंह (7) आउट होने वाले तीसरे प्लेयर रहे, जो 33.3 ओवर में असेला गुणारत्ने की बॉल पर बोल्ड हो गए.चौथा विकेट शिखर धवन (125) का रहा, जो 44.1 ओवर में 261 के स्कोर पर मलिंगा की बॉल पर कुसल मेंडिस के हाथों कैच हो गए.

हार्दिक पंड्या (9) आउट होने वाले पांचवें बैट्समैन रहे. 45.4 ओवर में 278 के स्कोर पर उन्हें सुरंगा लकमल की बॉल पर कुसल परेरा ने उन्हें कैच कर लिया.छठे विकेट के रूप में एमएस धोनी (63) आउट हुए. 49.2 ओवर में थिसारा परेरा की बॉल पर चांडीमल ने उन्हें कैच कर लिया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें