scorecardresearch
 

कोटला में दिल्ली ने दिखाया दम, राजस्थान को IPL से किया आउट

Delhi Capitals vs Rajasthan Royals, Live Cricket Score: राजस्थान रॉयल्स के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है और दिल्ली कैपिटल्स की टीम को गेंदबाजी का मौका दिया है.

X
DC vs RR Live Score DC vs RR Live Score

दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने राजस्थान रॉयल्स (RR) को IPL सीजन 12 के 53वें मुकाबले में 5 विकेट से मात दे दी है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट गंवा कर 115 रन बनाए और दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 116 रनों का टारगेट दिया. जवाब में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने 16.1 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 121 रन बना लिए. इस हार के साथ राजस्थान रॉयल्स IPL से बाहर हो गई है. दिल्ली के लिए ऋषभ पंत ने नाबाद 53 रनों की पारी खेली. ईश सोढ़ी की गेंद पर ऋषभ पंत ने छक्का लगाकर अपने आईपीएल करियर का 10वां अर्धशतक लगाया और दिल्ली की टीम ने राजस्थान को 5 विकेट से हराकर टूर्नामेंट की नौंवी जीत दर्ज की. दिल्ली कैपिटल्स पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर पहुंच गई जबकि राजस्थान की रही सही उम्मीद भी खत्म हो गई.

दिल्ली कैपिटल्स की पारी

दिल्ली ने  छोटे लक्ष्य का आक्रामक तरीके से पीछा करना शुरू किया. सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और शिखर धवन ने तीन ओवर में 28 रन बनाकर टीम के इरादे को जाहिर कर दिया. ईश सोढ़ी ने इसके बाद चौथे ओवर की अपनी पहली दो गेंदों पर दोनों धवन और शॉ को पवेलियन भेज कर राजस्थान की वापसी कराई. धवन ने 16 रन बना कर रियान पराग को कैच थमा बैठे तो वहीं शॉ के बल्ले से लगकर गेंद विकेट से टकरा गई. सोढ़ी का यह ओवर मेडन रहा.

दिल्ली पर इन दो झटको का कोई खास असर नहीं हुआ और कप्तान श्रेयस अय्यर ने पंत के साथ ताबड़तोड़ पारी जारी रखी. अय्यर ने पारी के छठे ओवर में सोढ़ी की गेंद पर लगातार दो छक्का लगाया तो वहीं पंत ने अंतिम गेंद पर चौका लगाकर इस ओवर से 17 रन बटोरे. इस तरह दिल्ली ने पावरप्ले में दो विकेट के नुकसान पर 46 रन बना लिए.

सातवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए पराग की तीसरी और चौथी गेंद पर पंत ने लगातार दो छक्के लगाए. इस बीच दिल्ली ने 50 रन पूरे किए. अय्यर अपनी आक्रामक पारी को ज्यादा लंबा नहीं खिंच सके और श्रेयस गोपाल की गेंद पर लिविंगस्टोन को कैच थमा बैठे. उन्होंने नौ गेंद में 15 रन बनाए.

श्रेयस के आउट होने के बाद दिल्ली की रनगति थोड़ी कम हुई लेकिन टीम 10 ओवर में 70 रन बनाकर मजबूत स्थिति में थी. सोढ़ी ने इसके बाद कोलिन इनग्राम को रहाणे के हाथों कैच कराकर 14वें ओवर में दिल्ली को चौथा झटका दिया. उन्होंने 23 गेंद की पारी में 12 रन बनाए. पारी के 15वें ओवर में वरूण आरोन की आखिरी दो गेंदो पर पंत ने छक्का और चौका लगाया.

अगले ओवर में गोपाल की पहली गेंद पर रदरफोर्ड ने छक्का लगाया लेकिन अगली गेंद पर फिर से बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में गच्चा खा गए और लिविंगस्टोन को कैच थमा बैठे. पंत ने इसके बाद आक्रामक रूख जारी रखा और छक्के के साथ टीम को जीत दिलाई. राजस्थान के लिए सोढ़ी ने तीन और गोपाल ने दो विकेट लिए.

राजस्थान रॉयल्स की पारी

ईशांत शर्मा और अमित मिश्रा की धारदार गेंदबाजी से दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 20 ओवर में 9 विकेट पर 115 रन पर रोक दिया. ‘करो या मरो’ के मैच में राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीत कर बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन ईशांत के शुरुआती झटकों से टीम उबर नहीं सकी. असम के 17 साल के रियान पराग ने अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया. पराग ने 49 गेंद की पारी में चार चौके और दो छक्के की मदद से 50 रन बनाए. रहाणे के साथ पारी की शुरुआत करने उतरे लियाम लिविंगस्टोन ने ईशांत शर्मा के पहले ओवर (मैच का दूसरा ओवर) में छक्का लगाकर अपने इरादे जाहिर किए ही थे कि इसी ओवर की अंतिम गेंद पर रहाणे (दो रन) बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में शिखर धवन को कैच थमा बैठे.

पारी के चौथे ओवर में ईशांत की गेंद पर कीमो पॉल ने लिविंगस्टोन का मुश्किल कैच टपका दिया और गेंद सीमारेखा के पार चली गई लेकिन ईशांत ने इसकी एक गेंद के बाद ही उन्हें बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया. आईपीएल के मौजूदा सत्र में पहली बार बल्लेबाजी के लिए उतरे महिपाल लोमरोर ने अपनी पहली गेंद पर चौके के साथ खाता खोला. अगले ही ओवर में फॉर्म में चल रहे संजू सैमसन (पांच) रन चुराने में हुई गफलत का शिकार हुए और पृथ्वी शॉ के सटीक थ्रो पर रन आउट हो गए.

लोमरोर ने ईशांत की तीसरी ओवर की दूसरी गेंद पर चौका लगाया लेकिन ओवर की तीसरी गेंद बल्ले का किनारा लेते हुए विकेटकीपर ऋषभ पंत के दस्ताने में चली गई. लोमरोर ने तीन गेंद की पारी में दो चौके की मदद से आठ रन बनाए. राजस्थान की टीम पावरप्ले में चार विकेट के नुकसान पर 30 रन ही बना सकी. पावरप्ले में ईशांत शर्मा ने तीन ओवर में 20 रन देकर तीन विकेट लिए. ईशांत शर्मा की जगह गेंदबाजी के लिए आए अमित मिश्रा की ओवर में रियान पराग ने चौका लगाया और टीम ने इस ओवर ने नौ रन बटोरे. राजस्थान के 50 रन नौवें ओवर की पांचवीं गेंद पर पूरी हुई.

मिश्रा ने हालांकि पराग और श्रेयस गोपाल (12) के बीच की 27 रन की साझेदारी को तोड़ा. रन गति को तेज करने की कोशिश में गोपाल क्रीज से बाहर निकल गए और पंत ने तुरंत गिल्लियां बिखेर दी. अगली गेंद पर स्टुअर्ट बिन्नी भी खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए. मिश्रा की गेंद पर पंत ने कैच पकड़ा. मिश्रा हालांकि हैट्रिक लेने से चूक गए. बोल्ट ने कृष्णप्पा गौतम (06) का आसान सा कैच टपका दिया. गौतम हालांकि इसका फायदा नहीं उठा सके और मिश्रा की अगली ओवर में लांगऑफ पर ईशांत को कैच थमा बैठे.

पारी के 17वें ओवर में पराग ने ईशांत शर्मा की लगातार दो गेंदों पर चौका लगाकर रन गति में इजाफा किया. इस ओवर में 18 रन बने. ट्रेंट बोल्ट ने इसके बाद ईश सोढ़ी (छह) को आउट कर पराग के साथ उनकी 30 रन की साझेदारी को खत्म किया. 19वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए कीमो पॉल को मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मैदान से बाहर जाना पड़ा. उनकी जगह ओवर की बाकी बची पांच गेंद रदरफोर्ड ने डाली. इसी ओवर की चौथी गेंद पर राजस्थान के 100 रन पूरे हुए. पराग ने बोल्ट के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाने के बाद चौथी गेंद पर एक और छक्का लगाकर 47 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. वह हालांकि पारी की आखिरी गेंद पर बोल्ट का दूसरा शिकार बने.

राजस्थान रॉयल्स ने जीता टॉस

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और दिल्ली कैपिटल्स की टीम को गेंदबाजी का मौका दिया. अजिंक्य रहाणे इस मैच में मेहमान टीम की कप्तानी करेंगे. स्टीव स्मिथ और जयदेव उनादकट के स्थान पर ईश सोढ़ी और कृष्णप्पा गौतम को मौका दिया गया है. दिल्ली कैपिटल्स ने इस मैच के लिए टीम में भी दो बदलाव किए हैं. कीमो पॉल एवं ईशांत शर्मा खेलेंगे जबकि जगदीश सुचित और क्रिस मॉरिस बाहर बैठेंगे.

प्लेइंग इलेवन:

राजस्थान: संजू सैमसन, लियाम लिविंगस्टोन, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), रियान पराग, स्टुअर्ट बिन्नी, महिपाल लोमरोर, कृष्णप्पा गौतम, श्रेयस गोपाल, ईश सोढ़ी, वरुण आरोन, ओसाने थॉमस.

दिल्ली: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत, कॉलिन इनग्राम, शेरफेन रदरफोर्ड, कीमो पोल, अक्षर पटेल, अमित मिश्रा, ईशांत शर्मा, ट्रेंट बोल्ट.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें