scorecardresearch
 
क्रिकेट

IND vs PAK Asia Cup: सचिन से लेकर गांगुली तक.. जब पाकिस्तान पर इन खिलाड़ियों ने गेंद से बरपाया था कहर

टीम इंडिया
  • 1/8

टीम इंडिया एशिया कप 2022 में अपने अभियान की शुरुआत चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से करने जा रही है. 28 अगस्त को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले मुकाबले पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हैं. इस हाईवोल्टेज मुकाबले में टीम इंडिया की कप्तानी रोहित शर्मा के हाथों में होगी. वहीं, बाबर आजम पाकिस्तानी टीम की बागडोर संभालेंगे.

टीम इंडिया
  • 2/8

क्रिकेट इतिहास में भारत और पाकिस्तान के बीच अबतक कई रोचक मुकाबले हुए हैं. इस दौरान खिलाड़ियों ने गेंद एवं बल्ले से धाकड़ परफॉर्मेंस दिया है. इसी कड़ी में जानते हैं सीमित ओवर्स क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय गेंदबाजों के टॉप-5 बॉलिंग परफॉर्मेंस के बारे में -

सौरव गांगुली
  • 3/8

सौरव गांगुली (16/5): पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली अपनी बैटिंग के लिए फेमस थे, लेकिन कुछ मौकों पर उनकी मीडियम पेस बॉलिंग का भी जलवा देखने को मिला था. साल 1997 में टोरंटो में आयोजित सहारा कप के तीसरे मैच में गांगुली ने पाकिस्तान के खिलाफ 10 ओवरों में 16 रन देकर 5 विकेट लिए थे. गांगुली की इस बॉलिंग के चलते ही 183 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम 148 रनों पर ढेर हो गई थी.

अरशद अयूब
  • 4/8

अरशद अयूब (21/5): अरशद एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं जो एशिया कप में 5 विकेट हॉल ले सके हैं. स्पिनर अरशद अयूब ने 1988 के एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ ही यह कारनामा किया था. उस मैच में अयूब ने 21 रन देकर 5 विकेट लिए थे, जिसके चलते भारत को 4 विकेट से जीत हासिल हुई थी. अयूब के अलावा कोई भी भारतीय गेंदबाज एक मैच में 5 विकेट के आंकड़े को नहीं छू पाया है.

वेंकटेश प्रसाद
  • 5/8

वेंकटेश प्रसाद (27/5): कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के लिए वेंकटेश प्रसाद सबसे अच्छे विकल्पों में से एक हुआ करते थे. 1999 के विश्व कप मैच मेंवेंकटेश प्रसाद की गति और स्विंग बॉलिंग के सामने  पाकिस्तान टीम चारों खाने चित हो गई थी. भारत ने उस मैच टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट पर 227 रन बनाए. जब पाकिस्तान लक्ष्य का पीछा करने उतरा तो प्रसाद ने उन्हें 9.3 ओवर में 27 रन देकर 5 विकेट झटक दिए. नतीजतन भारत उस मैच को 47 रनों से जीतने में कामयाब हुआ.

सचिन तेंदुलकर
  • 6/8

सचिन तेंदुलकर (50/5): मास्टर ब्लास्टर ने 2005 में कोच्चि वनडे में अपनी गेंदबाजी का जलावा दिखाया था. उस मैच में सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (108 रन) और राहुल द्रविड़ (104) के शतक की बदौलत भारत ने पाकिस्तान के लिए 282 रन का लक्ष्य निर्धारित किया था. जवाब में सचिन तेंदुलकर की लेग स्पिन ने पाकिस्तान के मध्य क्रम को तहस-नहस कर दिया जिसके चलते भारतीय टीम 87 रन से वह मुकाबला जीतने में सफल रही थी. सचिन ने मैच 10 ओवर में 50 रन देकर 5 विकेट लिए. इस दौरान इंजमाम उल हक, मोहम्मद हफीज, अब्दुल रज्जाक, शाहिद आफरीदी और मोहम्मद सामी को उन्होंने शिकार बनाया था.

 

इरफान पठान
  • 7/8

इरफान पठान (16/3): 2007 के टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में तेज गेंदबाज इरफान पठान ने बेहद यादगार शानदार प्रदर्शन किया था. उस मुकाबले में  पठान ने कहर बरपाते हुए 16 रन देकर तीन पाकिस्तानी खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा. इस दौरान उन्होंने शाहिद आफरीदी, शोएब मलिक और यासिर अराफात जैसे बल्लेबाजों का शिकार किया. इस शानदार परफॉर्मेंस के लिए इरफान पठान को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था.

टीम इंडिया
  • 8/8

सभी फोटो क्रेडिट: (Getty Images)