scorecardresearch
 

Commonwealth games 2022: सातवें दिन भारत ने जीते दो मेडल, इतने हुए पक्के, जानें मेडल टैली का ताजा हाल

कॉमनवेल्थ गेम्स के सातवें दिन भारत ने दो मेडल हासिल किए. सुधीर ने जहां पैरा पावरलिफ्टिंग में गोल्ड मेडल जीता, वहीं लॉन्ग जंपर श्रीशंकर ने सिल्वर मेडल हासिल किया. इसके अलावा बैडमिंटन, टेबल टेनिस और बॉक्सिंग से भी भारतीय टीम के लिए अच्छी खबर सामने आई. मेडल टैली की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया पहले नंबर पर कायम है.

X
सुधीर और श्रीशंकर सुधीर और श्रीशंकर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत ने सातवें दिन जीता एक-एक गोल्ड और सिल्वर
  • मेडल टैली में अब भी टॉप-5 से बाहर है भारत

बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है. गेम्स के सातवें दिन 4 अगस्त (गुरुवार) को भारत ने दो मेडल अपने नाम किए जिसमें एक गोल्ड और एक सिल्वर मेडर शामिल था. इन दो मेडल्स की बदौलत अब भारत के पदकों की कुल संख्या 20 तक पहुंच गई है

मुरली श्रीशंकर ने किया कमाल

देर रात मुरली श्रीशंकर ने लॉन्ग जंप में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता. फाइनल में मुरली श्रीशंकर ने 8.08 मीटर की बेस्ट छलांग लगाकर यह उपलब्धि हासिल किया है. मौजूदा कॉमनवेल्थ गेम्स के एथलेटिक्स इवेंट में भारत का यह दूसरा मेडल है. इससे पहले तेजस्विन शंकर ने हाई जंप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

सुधीर ने गोल्ड जीत लहराया परचम

फिर कुछ मिनट बाद सुधीर ने पैरा पावरलिफ्टिंग में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया. सुधीर ने अपने दूसरे अटेंप में 212 किलो वजन उठाकर रिकॉर्ड 134.5 अंक के साथ गोल्ड मेडल जीता. सुधीर कॉमनवेल्थ गेम्स के पैरा पावर लिफ्टिंग इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी है. नाइजीरिया के इकेचुकवु क्रिस्टियन उबिचुकवु ने सिल्वर और स्कॉटलैंड के मिकी यूले ने ब्रॉन्ज हासिल किया.

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के पदक विजेता (4 अगस्त 2022 तक)
1. संकेत महादेव- सिल्वर मेडल (वेटलिफ्टिंग 55 KG)
2. गुरुराजा- ब्रॉन्ज मेडल (वेटलिफ्टिंग 61 KG)
3. मीराबाई चनू- गोल्ड मेडल (वेटलिफ्टिंग 49 KG)
4. बिंदियारानी देवी- सिल्वर मेडल (वेटलिफ्टिंग 55 KG)
5. जेरेमी लालरिनुंगा- गोल्ड मेडल (वेटलिफ्टिंग 67 KG)
6. अचिंता शेउली- गोल्ड मेडल (वेटलिफ्टिंग 73 KG)
7. सुशीला देवी- सिल्वर मेडल (जूडो 48 KG)
8. विजय कुमार यादव- ब्रॉन्ज मेडल (जूडो 60 KG)
9. हरजिंदर कौर- ब्रॉन्ज मेडल (वेटलिफ्टिंग 71KG)
10. वूमेन्स टीम- गोल्ड मेडल (लॉन बॉल्स)
11. पुरुष टीम- गोल्ड मेडल (टेबल टेनिस)
12. विकास ठाकुर- सिल्वर मेडल (वेटलिफ्टिंग 96 KG)
13. मिक्स्ड टीम- सिल्वर मेडल (बैडमिंटन)
14. लवप्रीत सिंह- ब्रॉन्ज मेडल (वेटलिफ्टिंग 109 KG)
15. सौरव घोषाल- ब्रॉन्ज मेडल (स्क्वॉश)
16. तूलिका मान- सिल्वर मेडल (जूडो)  
17. गुरदीप सिंह- ब्रॉन्ज मेडल (वेटलिफ्टिंग 109+ KG)
18. तेजस्विन शंकर- ब्रॉन्ज मेडल (हाई जंप)
19. मुरली श्रीशंकर- सिल्वर मेडल (लॉन्ग जंप)
20. सुधीर- गोल्ड मेडल (पैरा पावरलिफ्टिंग)

मेडल टैली में भारत का ये हाल

भारत ने सातवें दिन सिर्फ दो मेडल हासिल किया जिसके चलते पिछले दिन की तरह ही सातवें नंबर पर है. भारत के नाम छह गोल्ड और सात-सात सिल्वर एवं ब्रॉन्ज  मेडल हैं.  मेडल टैली में 50 गोल्ड समेत 132 मेडल के साथ ऑस्ट्रेलिया टॉप पर है. वहीं  मेजबान इंग्लैंड 42 गोल्ड मेडल हासिल कर दूसरे एवं कनाडा 17 स्वर्ण पदक के साथ तीसरे स्थान पर है.medal tally

बॉक्सिंग में पक्के हुए चार और मेडल

बॉक्सिंग में चार और भारतीय बॉक्सर्स ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है जिसके चलते इस इवेंट में उसके अब सात मेडल पक्के हो गए. अमित पंघल, जैस्मिन लैंबोरिया, सागर अहलावत और रोहित टोकस ने गुरुवार को अपने-अपने क्वार्टर फाइनल मैच जीते. इन चारों से पहले मोहम्मद हुसामुद्दीन, निकहत जरीन और नीतू ने भी सेमीफाइनल में पहुंचकर भारत के लिए मेडल कन्फर्म किया था.

इन खिलाड़ियों ने जगाई मेडल की आस

एथलेटिक्स में हिमा दास ने महिलाओं की 200 मीटर के सेमीफाइनल में प्रवेश किया, वहीं मंजू बाला भी महिलाओं की हैमर थ्रो स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहीं. टेबल टेनिस में डिफेंडिंग चैंपियन मनिका बत्रा ने 4-0 से जीत के साथ के महिला एकल के राउंड-16 में जगह बनाई. मनिका के अलावा श्रीजा अकुला और रीथ टेनिसन ने भी अपने-अपने मैच जीतकर अगले दौर में प्रवेश किया.

बैडमिंटन में आकर्षी कश्यप, पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत ने अपने-अपने एकल  मुकाबले जीते. आकर्षी कश्यप की जीत काफी खास रही क्योंकि उन्होंने पाकिस्तान की महूर शहजाद को हराया. उधर हॉकी में भारतीय पुरुष टीम ने हरमनप्रीत सिंह की हैट्रिक के दम पर पूल-बी के अपने आखिरी मैच में वेल्स पर 4-1 से जीत कर सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें