scorecardresearch
 

सफल रहा अमेरिका का पहला निजी Ax-1 मिशन, पृथ्वी पर सुरक्षित वापस लौटे टूरिस्ट

अंतरिक्ष को जानने, समझने और करीब से देखने के लिए अमेरिका (US) ने पहली बार एक निजी मिशन को अंतरिक्ष में भेजा. Ax-1 मिशन में तीन टूरिस्ट (Space Tourists) को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) भेजा गया, जो 17 दिन बाद पृथ्वी पर सुरक्षित वापस लौट आए हैं. 

X
अमेरिका का यह पूरी तरह से पहला निजी मिशन था (फोटो-Axiom Space) अमेरिका का यह पूरी तरह से पहला निजी मिशन था (फोटो-Axiom Space)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एक्सिओम स्पेस का पहला निजी मिशन
  • SpaceX फाल्कन 9 रॉकेट से उड़ान भरी थी

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (International Space Station) के लिए अमेरिका के पहले प्राइवेट एस्ट्रोनॉट मिशन (Private Astronaut Mission) के चर्चे हर तरफ हैं. स्पेस एक्स ड्रैगन कैप्सूल (SpaceX Dragon capsule), Ax-1 मिशन के 4 क्रू-मेंबर्स को लेकर इस सोमवार यानी यानी 25 अप्रैल दोपहर 1:06 बजे जैक्सनविले, फ्लोरिडा के तट पर अटलांटिक महासागर पर लैंड कर गया था. यह मिशन 17 दिन का था.

ह्यूस्टन की कंपनी एक्सिओम स्पेस (Axiom Space) ने Ax-1 मिशन आयोजित किया था. इसका नेतृत्व नासा (NASA) के पूर्व एस्ट्रोनॉट माइकल लोपेज़ एलिग्रिया (Michael López-Alegría) ने किया. लोपेज फिलहाल एक्सिओम के बिज़नेस डेवेलपमेंट वाइस प्रेसिडेंट हैं. इनके साथ स्पेस की यात्रा पर 3 यात्री गए थे- अमेरिका के लैरी कॉनर (Larry Connor), कनाडा से मार्क पैथी (Mark Pathy) और इज़रायल से ईटन स्टिब (Eytan Stibbe). कहा जा रहा है कि हर यात्री ने इस सीट के लिए 5.5 करोड़ डॉलर दिए हैं. 

Splashdown of Dragon confirmed pic.twitter.com/m0C7GjwhYh

आपको बता दें कि ईटन स्टिब इज़रायल से अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले दूसरे व्यक्ति हैं. वे अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले पहले व्यक्ति ईलन रैमन (Ilan Ramon) के मित्र हैं. ईलन 1 फरवरी 2003 को स्पेस शटल कोलंबिया (Space Shuttle Columbia) की दुर्घटना में 6 क्रू-मेंबर्स के साथ मारे गए थे. इन यात्रियों ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) का दौरा किया. 

Private Ax-1 SpaceX mission
24 अप्रैल स्पेश स्टेश से अलग हो गया था Ax-1 (फोटो-Axiom Space)

आपको बता दें किAx-1 इस तरह का पहला मिशन नहीं था. इससे पहले सितंबर में भी एक और स्पेसएक्स उड़ान- इंस्पिरेशन 4 (Inspiration-4) अंतरिक्ष में गया था, जिसने पृथ्वी की परिक्रमा करते हुए करीब तीन दिन बिताए थे. लेकिन वह पूरी तरह से निजी नहीं थी. जबकि, Ax-1 पहला पूरी तरह से निजी मिशन था.

सिर्फ घूमे ही नहीं, काम भी किया 

Ax-1 ने 8 अप्रैल को स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट (SpaceX Falcon 9 rocket) से उड़ान भरी थी. एक दिन बाद वह स्पेस स्टेशन के साथ जुड़ गया था. ऑर्बिटिंग लैब में रहते हुए, निजी अंतरिक्ष यात्रियों ने मानव स्वास्थ्य और चिकित्सा से लेकर अर्थ ऑब्ज़रवेशन और भौतिक विज्ञान जैसे कई क्षेत्रों में 25 से ज़्यादा एक्सपेरिमेंट किए.

Private Ax-1 SpaceX mission
माइक्रो ग्राविटी का अनुभव करते ईटन स्टिब (फोटो-Axiom Space)

Ax-1 के क्रू-मेंबर्स को पास इन प्रयोगों को करने के लिए निर्धारित समय से ज़्यादा समय मिला. मिशन को 19 अप्रैल को आईएसएस छोड़ना था और एक दिन बाद पृथ्वी पर लौटना था, लेकिन खराब मौसम की वजह से ड्रैगन रविवार की रात (24 अप्रैल) तक वहां रहा.

ये तो बस शुरुआत है

Axiom Space के लिए भले ही ये शुरुआती सफलता हो, लेकिन आने वाले समय में कंपनी और भी कई मिशन चलाने की योजना बना रही है. अगला मिशन Ax-2 होगा जो इस साल के अंत में लॉन्च होने वाला है. इसकी कमान नासा के पूर्व एस्ट्रनॉट पेगी व्हिटसन (Peggy Whitson) संभालेंगी, जिन्होंने किसी भी अन्य अमेरिकी की तुलना में अंतरिक्ष में ज़्यादा समय बिताया है. पेगी भी Axiom के लिए काम करती हैं.

Private Ax-1 SpaceX mission
Ax-1 यान को चलाने वाले लैरी कोनोर खास पलों को कैद कर रहे हैं (फोटो-Axiom Space)

Axiom क पास अब भी कई बडे मिशन हैं. 2024 के अंत में, कंपनी आईएसएस के लिए मॉड्यूल की एक सीरीज़ शुरू करेगी. ये जुड़े हुए मॉड्यूल आखिर में अलग हो जाएगा और स्वतंत्र रूप से उड़ेंगे. और यह  ऐसा पहला सेपेस स्टेशन होगा जो पृथ्वी की ऑर्बिट में निजी तौर पर ऑपरेट होगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें