scorecardresearch
 

सेक्स के बाद यह मकड़ी अपने पार्टनर को ही खा जाती है, अब मकड़ों ने खुद को बचाना सीख लिया है

मकड़ियों की दुनिया भी उनके द्वारा बना गए जालों की तरह ही जटिल है. एक मकड़ी सेक्स करने के बाद, नर मकड़ी को मारकर खा जाती है, लेकिन अब नर मकड़ियों ने अपनी जान बचाने का तरीका खोज निकाला है.

X
सेकेस के बाद मारे जाते हैं मेल स्पाइडर (फोटो: Shichang Zhang) सेकेस के बाद मारे जाते हैं मेल स्पाइडर (फोटो: Shichang Zhang)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मेल स्पाइडर सेक्स के बाद, तेजी से बाहर आ जाते हैं
  • तेजी से बाहर आने की इस घटना को वैज्ञानिक post-coital catapult कहते हैं

सेक्स की प्रक्रिया को बेशक सुखद माना जाता हो, लेकिन कुछ जानवरों के लिए ये ज़िंदगी और मौत का सवाल होता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, फिलोपोनेला प्रोमिनेंस (Philoponella prominens) प्रजाति की मकड़ी, सेक्स के बाद अपने पार्टनर को ही मारकर खा जाती है.
 
लेकिन कहते हैं 'जहां चाह, वहां राह'. जीने की चाह ने इन मकड़ों (male spider) को बुद्धिमान बना दिया है. अब ये मेल स्पाइडर सेक्स के बाद, तेजी से बाहर आ जाते हैं और मकड़ी का खाना बनने से बच जाते हैं. इनके तेजी से बाहर आने की इस घटना को वैज्ञानिक post-coital catapult कहते हैं. 

spider catapults after sex
सेक्स के बाद खुद को तेजी से अलग कर लेना मेल स्पाइडर की मजबूरी है (फोटो: Shichang Zhang)  

करंट बायोलॉजी (Current Biology) में हाल ही में एक पेपर पब्लिश किया गया है, जिसमें बाहर आने की इस अनोखी क्रिया के बारे में विस्तार से बताया गया है. खुद को सुरक्षित करने के लिए मेल स्पाइडर अपने पहले जोड़ीदार पैरों का इस्तेमल खुद को अपने साथी से दूर कूदने के लिए करते हैं. मकड़ी को चकमा देते हुए, ये मेल स्पाइडर 88 सेंटीमीटर प्रति सेकंड (34.6 इंच प्रति सेकंड) की गति से खुद को उनसे दूर कर लेते हैं. 

 

सेक्स के बाद होने वाली यह क्रिया टिबिया-मेटाटेरस जोड़ (Tibia-Metatarsus Joint) की मदद से होती है, जिसे मेल स्पाइडर मकड़ी के खिलाफ मोड़ते हैं. सेक्स होने के बाद, पैर आजाद हो जाते हैं और हाइड्रॉलिक दबाव की वजह से उनकी गति बढ़ जाती है और वे हवा में तेजी से उड़ते हुए दिखाई देते हैं.

चीन की हुबेई युनिवर्सिटी (Hubei University) के शिचांग झांग (Shichang Zhang) इस पेपर के लेखक हैं. उनका कहना है कि यह प्रक्रिया इतनी तेजी से होती है कि इसे रिकॉर्ड करना हमारे लिए बेहद मुश्किल था. सामान्य कैमरे में इसे साफ तौर पर रिकॉर्ड नहीं किया जा सकता. 

शोधकर्ताओं के मुताबिक इस प्रजाति की मकड़ियां समूहों में रहती हैं और एक वेब में 300 मकड़ियों तक रहती हैं. उन्हें करीब से देखने के लिए कैमरे लगाए गए और इस बात की जांच की गई कि अगर मेल स्पाइडर को पेंटिंग ब्रश की मदद से मकड़ियों से बाहर निकलने से रोक दिया जाए, तो क्या हो.(

spider catapults after sex
मेल स्पाइडर की लंबाई केवल 3 मिलीमीटर होती है (फोटो: Pexels)

जांच में पाया गया कि सेक्स के बाद जो भी मकड़े बाहर आए, वे बच गए थे. 155 में से 152 मामलों में मकड़ों ने खुद को मकड़ी का भोजन बनने से बचा लिया था, जबकि 3 मकड़े जो बाहर नहीं निकल पाए थे, वे मारे गए. 30 मकड़े जिन्हें सेक्स के बाद बाहर निकलने से रोका गया था, वे भी बच नहीं पाए. शोधकर्ताओं का कहना है कि यह व्यवहार यौन नरभक्षण (sexual cannibalism) से बचने का तरीका है.

शिचांग झांग का कहना है कि इस प्रक्रिया की गति 82cm/s हो सकती है और नर के शरीर की लंबाई केवल 3 मिलीमीटर (0.12 इंच) के करीब होती है. कल्पना कीजिए कि 1.8 मीटर (5.9 फीट) लंबा आदमी, एक सेकंड में 530 मीटर (1,738.85 फीट) की दूरी तय कर लेता हो! यह असंभव है...लेकिन मेल स्पाइडर यह कर रहे हैं. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें