scorecardresearch
 

मेष लग्न की खास बातें क्या हैं? जानें इस लग्न के लोग कैसे करें अपना जीवन बेहतर

ज्योतिष में लग्न का बहुत महत्व है. कुंडली के प्रथम भाव को लग्न कहते हैं. लग्न का व्यक्ति के जीवन पर विशेष प्रभाव पड़ता है. हर लग्न के लोगों की कुछ खासियत होती है तो कुछ कमियां भी होती हैं. यहां हम मेष लग्न के स्वभाव के बारे में जानेंगे. साथ ही जानेंगे कि इस लग्न के लोग अपने जीवन को कैसे बेहतर कर सकते हैं.

मेष लग्न की संपूर्ण जानकारी मेष लग्न की संपूर्ण जानकारी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जानें मेष लग्न की खासियत
  • मेष लग्न के लोगों की कमियां जानें
  • इस लग्न के लोग जीवन को कैसे बनाएं बेहतर

मेष लग्न मुख्य रूप से मंगल से सम्बन्ध रखता है. यह अग्नि तत्व प्रधान लग्न है.  इस लग्न के लिए मंगल सूर्य चंद्र और बृहस्पति शुभ होते हैं जबकि शुक्र और बुध इस लग्न के शत्रु होते हैं. शनि इस लग्न वालों के लिए साधारण रहता है.

मेष लग्न के लोगों की विशेषताएं क्या हैं?

इस लग्न के लोग मध्यम आकृति के होते हैं. सामान्यतः इन लोगों के चेहरे पर लालिमा छाई रहती है. स्वभाव से ये लोग साहसी, आत्मविश्वासी और उग्र  होते हैं. नयी चीजों में प्रयोग करना जानते हैं. ये लोग यात्रा, संगीत और नेतृत्व का शौक रखते हैं. ये तकनीकी, कानून और सेना आदि क्षेत्रों में सफल होते हैं. इनका स्वास्थ्य पित्त प्रधान होता है. 

मेष लग्न के लोगों की कमियां और समस्याएं क्या हैं?

ये लोग आत्ममुग्ध होते हैं, इसलिए वैवाहिक जीवन में समस्याएं आती हैं. घर बना पाने में और स्थिर होने में काफी समय लगता है. इनके साथ दुर्घटनाएं जल्दी होती हैं और अक्सर शरीर पर चोट-चपेट के निशान होते हैं. सिरदर्द और सर में चोट की काफी संभावना होती है. इनके अंदर धैर्य का भी अभाव होता है, निर्णय लेने में जल्दबाजी करते हैं.

मेष लग्न के लोग अपने जीवन को कैसे बेहतर करें?

नित्य प्रातः सूर्य को जल अर्पित करें. गायत्री मन्त्र का नियमित रूप से जप करें. अपने बड़ों और अपने गुरु की बातें मानें. सलाह लेकर एक माणिक्य और एक पीला पुखराज धारण करें. काले और हरे रंग से परहेज करें. सफेद रंग का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें. मेष लग्न वाले लोग विशेष दशाओं में नीलम पहन सकते हैं परन्तु नीलम बहुत सावधानी के साथ ही धारण करें.

 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें