scorecardresearch
 
अध्यात्म

सपने में इन 11 चीजों के दिखने के हैं खास मायने, समझें संकेत

सपनों की भाषा
  • 1/12

सोते समय सपने देखना आम बात है. कहा जाता है कि सपने हमारे अवचेतन मन का हिस्सा होते हैं जो हमें किसी ना किसी बात का संकेत देते हैं. आइए जानते हैं उन सपनों के बारे में जो आपसे कुछ कहने की कोशिश करते हैं और आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.
 

दुर्घटना का सपना
  • 2/12

दुर्घटना का सपना- किसी सड़क दुर्घटना का सपना देखना इस बात का संकेत हो सकता है कि आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखने और जो कुछ भी आपके इर्द-गिर्द हो रहा है, उसे नजरअंदाज करने की जरूरत है. अपनी कठिन परिस्थितियों का सही तरीके से आकलन कर आगे बढ़ने की कोशिश करें. दुर्घटना का सपना इस तरफ भी इशारा करता है कि आपको जिंदगी में आगे बढ़ने से कोई रोक रहा है.
 

गुब्बारों का सपना
  • 3/12

गुब्बारों का सपना- अगर आप गुब्बारे के फूटने का सपना देखते हैं तो ये इस बात का संकेत हो सकता है कि आप अपने सपनों और उम्मीदों को लेकर चिंतित हैं. आपको डर है कि आपकी उम्मीदें टूट जाएंगी. अगर आप गुब्बारों के ऊपर उड़ने का सपना देखते हैं तो ये इस बात का संकेत हो सकता है कि आप अपने जीवन से निराशा दूर करने की कोशिश कर रहे हैं. काला गुब्बारा जीवन में निराशा का प्रतीक होता है.
 

कौवे का सपना
  • 4/12

कौवे का सपना- सपने में कौवे का आना नकारात्मक भावनाओं का प्रतीक माना जाता है. अगर सपने में कौवा आप पर हमला कर रहा है तो इसका मतलब है कि आप अपनी जिंदगी किन्हीं कठिन परिस्थितियों से जूझ रहे हैं.
 

दिवालियापन का सपना
  • 5/12

दिवालियापन का सपना- जो लोग अक्सर खुद के दिवालिया होने का सपना देखते हैं, वो दरअसर हर वक्त अपने पैसों के बारे में सोचते रहते हैं. ये सपना इस बात का संकेत हो सकता है कि आपको अपने पैसों का प्रबंध उचित तरीके से करने की जरूरत है.
 

कहीं दूर जाने के सपने देखना
  • 6/12

कहीं दूर जाने के सपने देखना- अगर आप कहीं दूर जाने का सपना देखते हैं तो ये इस बात का संकेत है कि आप अपने मौजूदा हालात को संभालने की बजाय उससे भागना चाह रहे हैं. अगर कई चीजों में खुद को फंसा हुआ पाते हैं और एकांत की तलाश में हैं तो भी आपको इस तरह के सपने आ सकते हैं.
 

खाने का सपना देखना
  • 7/12

खाने का सपना देखना- अगर आप खाने का सपना देख रहे हैं तो ये आपकी किसी अधूरी इच्छा का संकेत हो सकता है. खाने के बारे में सपने देखना भावनाओं, आध्यात्मिकता और बुद्धि से संबंधित भी हो सकता है. यह जीवन में कुछ नया करने के लिए हमारी भूख के बारे में बताता है.
 

सपने में शैतान का दिखना
  • 8/12

सपने में शैतान का दिखना- सपने में शैतान का दिखना इस बात का संकेत है कि आप अपने जीवन में खुद से ही जूझ रहे हैं. ये किसी नकारात्मक स्थिति, अपराधबोध या फिर चिंता का भी प्रतीक हो सकता है. ये इस बात की तरफ भी इशारा करता है कि कोई आपसे आपकी इच्छा के विरुद्ध कोई काम करा रहा है.
 

अविवाहित होने का सपना
  • 9/12

अविवाहित होने का सपना- जिन लोगों को अविवाहित होने का सपना आता है तो ये इस बात का संकेत हो सकता है कि आप अपने रिश्ते में किसी दबाव से गुजर रहे हैं. आप खुद को कहीं ना कहीं फंसा हुआ महसूस कर रहे हैं और इससे बाहर निकलने का रास्ता ढूंढ रहे हैं.
 

बिना कपड़ों के होना
  • 10/12

बिना कपड़ों के होना- कोई लोगों को ऐसे सपने आते हैं कि वो बहुत सारे लोगों के बीच बिना कपड़ों के घूम रहे हैं. ये इस बात का इशारा करता है कि आप लोगों के बीच अपनी छवि को लेकर चिंतित रहते हैं. आप हर काम करने से पहले खुद सोच लेते हैं कि लोग क्या सोचेंगे. अगर आपको ये सपना बार-बार आता है तो अपनी स्थिति का सही आकलन करें.
 

शरीर पर चकत्ते का सपना देखना
  • 11/12

शरीर पर चकत्ते का सपना देखना- त्वचा पर चकत्ते और दाने होने का सपना आपके अवचेतन मन का एक संकेत हो सकता है. इसे क्रोध और हताशा का प्रतीक माना जाता है. ये हमें किसी गलत निर्णय का संकेत देता है.
 

किसी को धोखा देने का सपना
  • 12/12

किसी को धोखा देने का सपना- किसी अपने को धोखा देने का सपना आपको अपराधबोध महसूस करा सकता है. ये इस बात का संकेत है कि अगर आप वाकई साथी को धोखा दे रहे हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. अगर आप सपना देखते हैं कि आपका साथी आपको धोखा दे रहा है तो इसका ये मतलब हो सकता है कि अपने रिश्ते को लेकर आपमें असुरक्षा की भावना है.