scorecardresearch
 

Surya Rashi Parivartan 2021: सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर आज, इन 5 राशि वालों की खुलेगी किस्मत

ग्रहों के राजा कहे जाने वाले सूर्य का गोचर 16 नवंबर को दोपहर 12 बजकर 49 मिनट पर वृश्चिक राशि में हो रहा है. सूर्य इस राशि में 30 दिनों तक रहेंगे. इसके बाद 16 दिसंबर की सुबह 03:28 बजे यह धनु राशि में गोचर करेगा. सूर्य के इस राशि परिवर्तन से जहां कुछ राशियों की किस्मत चमक जाएगी वहीं कुछ लोगों को सावधान रहने की जरूरत है.

सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर
  • मान-सम्मान बढ़ाता है सूर्य
  • सूर्य के गोचर से होगा लाभ

Surya Gochar 2021: सूर्य को नवग्रहों में सबसे बड़ा माना जाता है. ज्योतिष में सूर्य को आत्मा, पिता, राजनीति आदि का कारक माना जाता है. सूर्य को सबसे मजबूत, आधिकारिक और सबसे शक्तिशाली ग्रह का दर्जा प्राप्त है. इसे शक्ति, अधिकार, और स्थिति का भी प्रतीक माना जाता है. कुंडली में सूर्य के मजबूत होने से उच्च पद और मान-सम्मान की प्राप्ति होती है. वहीं, जिन लोगों की कुंडली में सूर्य शुभ स्थिति में नहीं होता है, उन्हें जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. सूर्य आज अपनी राशि बदलने वाला है. सूर्य तुला राशि से निकलकर वृश्चिक राशि में गोचर (Surya Gochar 2021) करेगा. आइए जानते हैं इससे सभी राशियों पर कैसा प्रभाव पड़ेगा.

सूर्य गोचर समय (Surya Gochar Timing)- ग्रहों के राजा कहे जाने वाले सूर्य का गोचर 16 नवंबर को दोपहर 12 बजकर 49 मिनट पर वृश्चिक राशि में हो रहा है. सूर्य इस राशि में 30 दिनों तक रहेंगे. इसके बाद 16 दिसंबर की सुबह 03:28 बजे यह धनु राशि में  गोचर करेगा. सूर्य के इस राशि परिवर्तन से जहां कुछ राशियों की किस्मत चमक जाएगी वहीं कुछ लोगों को सावधान रहने की जरूरत है.

मेष (Aries)- सूर्य का ये गोचर मेष राशि वालों के लिए कई तरह की समस्याएं लेकर आया है. इस दौरान आपको अचानक धन हानि और सेहत संबंधी कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इस अवधि में आपको त्वचा संबंधी समस्याएं, बुखार और सोने से संबंधित बीमारियां परेशानी कर सकती हैं. इसलिए आपको इस गोचर काल में अपने स्वास्थ्य को गंभीरता से लेने की सलाह दी जाती है. इस दौरान आपको गपशप से दूर रहना चाहिए वरना आपका नाम खराब हो सकता है. आर्थिक क्षेत्र में आपके खर्चे बहुत ज्यादा बढ़ सकते हैं. हालांकि अपने साथी की मदद से आप चीजों को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे. 

वृषभ (Taurus)- इस गोचर का प्रभाव आपके वैवाहिक जीवन पर पड़ने वाला है. इस गोचरकाल के दौरान जीवनसाथी के साथ रिश्तों में तनाव बढ़ सकता है. वहीं अविवाहित पुरुषों के लिए विवाह की संभावना अधिक है. नौकरीपेशा महिलाओं के लिए भी ये समय अनुकूल है. इस दौरान इस राशि के जातक नया वाहन भी खरीदने में भी सक्षम होंगे. व्यावसायिक रूप से इस अवधि में व्यापार में लाभ होगा और आप आध्यात्मिक यात्रा पर जाएंगे. जीवनसाथी के स्वास्थ्य पर भी ध्यान देने की जरूरत है.

मिथुन (Gemini)- सूर्य राशि का गोचर मिथुन राशि वालों के लिए बहुत अच्छा रहने वाला है. सूर्य के प्रभाव से आपको सरकारी क्षेत्र से जबरदस्त सफलता मिलेगी. आप अपने खर्चों पर भी नियंत्रण रखेंगे जिससे आपके जीवन में सामंजस्य बना रहेगा. व्यावसायिक रूप से आप अपने नौकरी या व्यवसाय में अच्छा लाभ और प्रगति प्राप्त करेंगे. इस गोचरकाल में आपको अपनी मेहनत का पूरा फल मिलेगा. जिन लोगों ने नया घर या वाहन खरीदने की योजना बनाई थी उनकी मनोकामना पूरी हो सकती है. आप घरेलू जीवन का भी आनंद लेंगे. इस दौरान आपको अच्छी खबर भी मिल सकती है.

कर्क (Cancer)- कर्क राशि वालों को इस गोचर का मिश्रित परिणाम मिलने वाला है. इस गोचर के दौरान किसी गलतफहमी के कारण आपको अपने प्रेम जीवन में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आपको जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बिताना चाहिए और बातचीत से आपसी मतभेदों को सुलझाना चाहिए. घर या किसी भी तरह के निर्माण से जुड़े कार्य सफल होंगे. व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे. इस राशि के जातक धार्मिक कार्यों में व्यस्त रहेंगे. राजनीति में आने वालों को सफलता मिलेगी. इस दौरान आपको खुद को शांत रखने की सलाह दी जाती है.

सिंह (Leo)- यह गोचर आपके लिए नए बदलाव लेकर आने वाला है क्योंकि इस गोचर काल में आपके परिवार में शांति बनी रहेगी. आपकी माता का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. अपनी आक्रामकता और अहंकार को दूर रखने की सलाह दी जाती है. गोचर के दौरान संपत्ति के जरिए आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं. व्यापारी लोगों को लाभ होगा . स्वास्थ्य में सुधार होगा, धार्मिक कार्यों में भाग लेना जातक के लिए लाभकारी सिद्ध होगा. इस दौरान सामाजिक रूप से भी आपकी छवि बढ़ सकती है. हालांकि आपके खर्चों में थोड़ी बढ़ोतरी और आमदनी में कमी आ सकती है लेकिन निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपका कोई काम रुकेगा नहीं. 

कन्या (Virgo)- कन्या राशि वालों के लिए ये सूर्य का ये गोचर अच्छा रहने वाला है. आप अपने जीवन में अच्छा समय देखेंगे. आर्थिक रूप से आपकी स्थिति मजबूत होगी और इस दौरान आप सफलता की ओर अग्रसर रहेंगे. आपको सलाह दी जाती है कि चीजों को गंभीरता से लें और आगे के उज्ज्वल भविष्य के लिए निवेश करें. छात्रों को सफलता मिलेगी. इस राशि के जातकों को अप्रत्याशित स्रोत से धन की प्राप्ति होती है. इस घर में सूर्य आपके आत्मविश्वास और साहस को बढ़ाएगा और एक ऊर्जावान व्यक्ति के रूप में आप अपने जीवन साथी के साथ अच्छे संबंधों का अनुभव कर सकते हैं. आपको अपने साथियों और सहकर्मियों का पूरा सहयोग मिलेगा. 

तुला (Libra)- इस गोचर के दौरान तुला राशि वालों को आर्थिक लाभ होने की संभावना है. व्यवसाय में सफलता से मन प्रसन्न रहेगा. आप एक नए व्यवसाय में प्रवेश करना चाहते हैं, तो यह बेहतर समय नहीं है. सूर्य आपके मानसिक और अहंकार से जुड़ा हुआ है, इसलिए गोचर के दौरान आप में आत्मकेंद्रित प्रवृत्ति विकसित होने की संभावना है, जो आपके रिश्ते को प्रभावित कर सकती है. इस समय आपको खर्च और बचत का ध्यान रखना होगा और संतुलित आहार लेना होगा. इस गोचर के दौरान आपकी आय का प्रवाह अच्छा रहेगा. आपको खर्च और बचत का ध्यान रखना होगा.

वृश्चिक (Scorpio)- इस गोचर के दौरान आपके स्वभाव में कुछ आक्रामकता आ सकती है. आपके काम और करियर के मोर्चे पर कुछ लाभ हो सकता है. आपको अपने सभी प्रयासों में अपने जीवन में अपने पिता या पिता के समान लोगों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा. स्वास्थ्य के लिहाज से आपको हल्का बुखार और सिर दर्द हो सकता है. गोचर के इस चरण के दौरान उचित स्वास्थ्य लेने की सलाह दी जाती है और विशेष रूप से स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए स्वस्थ जीवन शैली अपनाने की भी सलाह दी जाती है. आपको भाई-बहनों का पूरा सहयोग मिलेगा. इस गोचर के दौरान आप अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों में भी बहुत रुचि लेंगे.

धनु (Sagittarius)- इस गोचर के दौरान आपको लंबी दूरी की यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा. सेहत को लेकर थोड़ा सावधान रहें क्योंकि आपको बुखार और पेट से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं. इस गोचर के दौरान आपके अत्यधिक खर्चे होंगे. जो लोग व्यापार के क्षेत्र में हैं या विदेश से जुड़े हैं, वे गोचर के दौरान किसी अच्छी खबर की उम्मीद कर सकते हैं. सूर्य का गोचर कुछ लोगों के लिए उच्च दबाव की स्थिति भी पैदा कर सकता है.आप अपने करियर में स्थिर महसूस करेंगे. इस गोचर के दौरान आपके आत्मविश्वास में कमी आ सकती है.

मकर (Capricorn)- सूर्य का ये गोचर आपके लिए अत्यंत लाभकारी रहने वाला है. इस दौरान समाज में मान-सम्मान में वृद्धि होगी और दूसरी ओर आप अपने दोस्तों के बीच आकर्षण का केंद्र रहेंगे. आप एकाग्र और दृढ़ निश्चयी रहेंगे और चीजें आपके अनुकूल होने लगेंगी. आय में लाभ के संकेत हैं और यह जातकों के लिए एक पुरस्कृत गोचर होगा. आप धीरे-धीरे आगे बढ़ेंगे और आपका निजी जीवन भी इस दौरान काफी फायदेमंद रहेगा. छात्र इस गोचर के दौरान शिक्षा के क्षेत्र में सफल होंगे और वे उच्च अध्ययन के लिए भी जा सकते हैं.

कुंभ (Aquarius)- कुंभ राशि वालों के लिए सूर्य का ये राशि परिवर्तन बहुत अच्छा रहने वाला है. जो लोग नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं या नौकरी बदलने या पदोन्नति के अवसर की तलाश कर रहे हैं, वे इस सूर्य गोचर की अवधि में अपनी इच्छा पूरी करने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली होंगे. जो लोग वर्तमान नौकरी में हैं उन्हें भी कार्यस्थल में उच्च पद पर आसीन होने का मौका मिलने की संभावना है और इस दौरान आपके सहकर्मी और आपके अधीनस्थ आपके काम और आपके प्रयासों में आपका पूरा सहयोग करेंगे. जिससे कार्यस्थल पर उत्पादकता और कार्यकुशलता में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है. कार्यस्थल पर वरिष्ठों के साथ आपके संबंध भी सुधरेंगे. 

मीन (Pisces)- सूर्य का ये गोचर मीन राशि वालों से काफी मेहनत करवाने वाला है. आपको कोई काम पूरा करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ेगी. आपको लग सकता है कि भाग्य आपका साथ नहीं दे रहा है. घर में भी आपको कुछ तनावपूर्ण पलों का भी सामना करना पड़ सकता है. आपके पिता का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है. काम के सिलसिले में आपको कुछ तनाव और यात्रा का भी सामना करना पड़ सकता है. समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा और आपके परोपकारी स्वभाव के कारण समाज में पहचान मिलेगी. इस गोचर के दौरान आप बहुत आध्यात्मिक होंगे. 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें