scorecardresearch
 
राशिफल

Budh Gochar 2020: बुध का राशि परिवर्तन, इन 6 राशि वालों के बदल जाएंगे दिन

बुध गोचर 2020
  • 1/13

बुध ग्रह ने 17 दिसंबर को अपनी राशि बदल ली है. बुध वृश्चिक से निकल कर धनु राशि में प्रवेश कर चुका है. धनु को भाग्य भाव और अग्नि तत्व की राशि माना जाता है. इस राशि में बुध के गोचर से सभी राशियों को शीघ्र परिणाम मिलेंगे. बुध के राशि बदलने (Budh Rashi Parivartan 2020) से जहां कुछ राशियों की किस्मत चमक जाएगी तो वहीं कुछ लोगों को इस दौरान सावधान रहना होगा. आइए जानते हैं सभी राशियों पर इस गोचर का प्रभाव कैसा पड़ेगा.
 

मेष
  • 2/13

मेष- बुध का गोचर आपके लिए कुछ समस्याएं लेकर आया है. यात्रा के दौरान आपको कुछ असुविधा हो सकती है इसलिए जाने से पहले अपनी पूरी तैयारी कर लें. इस यात्रा से आगे चलकर आपको फायदा होने वाला है. इसलिए हर चीज का खास ख्याल रखें. इस गोचर के प्रभाव से आपमें जोखिम लेने की क्षमता बढ़ेगी और आपको व्यापार में लाभ मिलने शुरू हो जाएंगे. सफलता पाने के लिए इस दौरान आपको खूब मेहनत करनी पड़ेगी. भाई-बहनों का पूरा साथ मिलेगा. अगर आप मार्केटिंग, कम्युनिकेशन या लेखन के क्षेत्र में हैं तो यह अवधि आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगी. उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलेगी. 

वृषभ
  • 3/13

वृषभ- प्रेम संबंध के मामलों में यह समय आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है. इस गोचरकाल में आप अपने साथी के साथ पूरा वक्त बिता पाएंगे. आपका रिश्ता मजबूत होगा और एक दूसरे पर विश्वास भी बढ़ेगा. हालांकि इस गोचर के प्रभाव से आपको धन के मामले में कई चुनौतीयों का सामना करना पड़ेगा. इस दौरान आपको धन हानि हो सकती है. कुछ अपने लोगों से आपको धोखा मिल सकता है. हालांकि संतान पक्ष से अच्छे समाचार मिलेंगे. उनका सुख और प्रगति देखकर आपको मानसिक संतुष्टि मिलेगी.

मिथुन
  • 4/13

मिथुन- आपकी राशि का स्वामी बुध है, इसलिए ये गोचर आपको बहुत प्रभावित करेगा. इसके प्रभाव से आपको व्यापार में खूब लाभ होगा और आप अपना व्यापार और बढ़ाएंगे. कुछ नई योजनाएं भी शुरू कर सकते हैं जिससे व्यापार को और फायदा होगा. राशि का ये परिवर्तन आपके वैवाहिक जीवन के लिए अनुकूल रहेगा. जीवनसाथी के साथ चल रहा तनाव खत्म होगा और आप दोनों साथ में अच्छा वक्त गुजारेंगे. आप दोनों का रिश्ता पहले से ज्यादा मजबूत होगा. समाज में आप की छवि अच्छी बनेगी. इस गोचरकाल में संपत्ति को लेकर कोई बड़ा निर्णय लेंगे. संपत्ति खरीदने से आपकी खुशी दोगुनी हो जाएगी.
 

कर्क
  • 5/13

कर्क- बुध के गोचर के प्रभाव से आपके खर्चे अचानक ही बढ़ जाएंगे और इसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है. इस दौरान आपको अपने विरोधियों से भी सावधान रहना होगा. वो आपके खिलाफ कोई ना कोई योजना बनाएंगे लेकिन आप पूरी हिम्मत के साथ उनका मुकाबला करेंगे. इस समय आपको अपनी वाणी पर भी नियंत्रण रखना होगा वरना किसी झगड़े में फंस सकते हैं. अपनी रूखी बातों की वजह से आप कई लोगों से दुश्मनी पाल लेंगे. इसका नुकसान आपको कार्यक्षेत्र में भी उठाना पड़ सकता है. इस दौरान आप खूब मेहनत करेंगे और लोग आपकी प्रशंसा भी करेंगे जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा. 
 

सिंह
  • 6/13

सिंह- इस गोचर के प्रभाव से आपकी आर्थिक स्थिति बहुत मजबूत होने वाली है. आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी और कार्यक्षेत्र में भी आपको लाभ मिलने वाला है. कारोबार से जुड़े लोगों को भी बहुत लाभ मिलने वाला है. कहीं से अचानक धन लाभ हो सकता है. इसके अतिरिक्त,कुछ लोग अपने बिजनेस में मामूली बदलाव करने का भी विचार करेंगे, जो उन्हें फायदा पहुंचाने वाला साबित होगा. ये गोचर आपकी संतान के लिए भी अच्छा रहेगा. बुध के प्रभाव से छात्रों की बुद्धि तेज होगी और उनकी प्रगति होगी. प्रेम संबंधों में चल रही समस्याएं दूर होंगी और आपका रिश्ता मजबूत बनेगा. इस दौरान आपके यात्रा के भी योग बनेंगे. 
 

कन्या
  • 7/13

कन्या- बुध ग्रह कन्या राशि का स्वामी है, इसलिए इसका प्रभाव आप पर जरूर पड़ेगा. इस गोचर के प्रभाव से आपके पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं. अपने परिवार के सदस्यों को समझाने की कोशिश करेंगे. इस दौरान आपका पूरा ध्यान परिवार की एकता बनाए रखने पर होगा. इस दौरान आपकी जिम्मेदारियां और खर्चे दोनों बढ़ेंगे. इस दौरान आपको संपत्ति का भी लाभ हो सकता है. यदि आप कोई वाहन खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए काफी शुभ समय है. कार्यक्षेत्र में आपको मजबूती मिलेगी और आप अपनी कार्यकुशलता से सबको प्रभावित करेंगे जिसके अच्छे परिणाम आपको मिलेंगे. कारोबारियों को भी इस गोचर से बहुत लाभ होने वाला है.
 

तुला
  • 8/13

तुला- तुला राशि वालों को बुध के गोचर का अच्छा परिणाम मिलेगा. आप अपनी बातें खुलकर दूसरों के सामने रख पाएंगे. इससे आपमें आत्मविश्वास में बढ़ेगा. आप अपने काम तेजी से करने के प्रयास करेंगे. इस समय आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा और आपकी तरक्की के दरवाजे खुलेंगे. भाग्योदय होने से आपके रुके हुए काम बनने लगेंगे और आपको समाज में बढ़िया मान सम्मान भी मिलेगा. इस दौरान आपकी मुलाकात कुछ पुराने मित्रों से भी हो सकती है. लोगों के बीच आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी. भाई बहनों के साथ आपका रिश्ता मजबूत होगा. विदेशी संपर्कों से भी लाभ मिल सकता है.
 

वृश्चिक
  • 9/13

वृश्चिक- बुध के गोचर से आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी होगी. आमदनी बढ़ने से आपको लाभ होगा. इस दौरान आप अच्छी बचत कर लेंगे जिससे आपकी स्थिति और मजबूत होगी. इसका लाभ आपके परिवार को भी मिलेगा. आपके परिवार में कुछ नए कार्य हो सकते हैं जिसमें आपका रहना जरूरी होगा. इस दौरान आप परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियां निभाएंगे और लोग आपका सम्मान करेंगे. आपको कुछ ऐसी जगहों से लाभ होंगे जिसके बारे में आपने सोचा नहीं था. हालांकि आपको अपनी वाणी पर संयम रखना होगा वरना आपको नुकसान हो सकता है. ससुराल पक्ष से भी आपको लाभ मिलने की संभावना है. 
 

धनु
  • 10/13

धनु- बुध का गोचर आपकी ही राशि में हो रहा है इसलिए इसका सीधा प्रभाव आप पर ही होगा. लोगों कते बीच आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी. आपका हंसी-मजाक का अंदाज लोगों को खूब पसंद आएगा. आप नए-नए मित्र बनाएंगे और आपकी सामाजिक स्थिति बेहतर होगी. व्यापार के दृष्टिकोण से यह गोचर आपके लिए बहुत ही उपयोगी रहेगा. लगातार मिल रहे लाभ से आपको अत्यंत प्रसन्नता होगी. दांपत्य जीवन में चली आ रहीं समस्याऐं दूर होंगी. आपका रिश्ता मजबूती की ओर आगे बढ़ेगा. आपका जीवन साथी आपके और करीब आएगा. कार्यक्षेत्र में स्थितियां मजबूत होंगी लेकिन आपको खुद पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी. 
 

मकर
  • 11/13

मकर- इस राशि परिवर्तन से आपके शत्रुओं की संख्या बढ़ेगी और आप उनका डटकर मुकाबला करेंगे. इस दौरान वो आपको नुकसान पहुंचाने की पूरी कोशिश करेंगे लेकिन आप उन्हें इसका कोई मौका नहीं देंगे. इस समय आपके खर्चों में बढ़ोतरी होगी इसलिए अपने बजट बनाकर चलने से फायदा होगा. आपकी आर्थिक स्थिति पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा. कुछ लोगों को इस समय में शहर बदलने या फिर विदेश जाने में सफलता मिल सकती है. इस यात्रा से आपको काफी लाभ होगा. भाग्य का पूरा साथ मिलेगा और आपके कामों में कोई रुकावट नहीं आएगी. आप दिल खोलकर खर्च करेंगे. बुध का यह गोचर आपको कर्ज से मुक्ति भी दिला सकता है.
 

कुंभ
  • 12/13

कुंभ- इस दौरान आपका पूरा ध्यान धन कमाने पर होगा और इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. आप अपनी बुद्धि का पूरा इस्तेमाल करेंगे और इस समय में आपको हर तरफ से लाभ ही लाभ मिलेगा. आपके सामाजिक दायरे में भी बढ़ोतरी होगी और कुछ नए लोगों और मित्रों से मिलने का मौका मिलेगा. कुछ व्यापारियों से भी सम्पर्क करे सकते हैं. इस दौरान आप अपना व्यापार बढ़ाने पर भी ध्यान देंगे. ये गोचर आपके प्रेम जीवन के लिए भी अच्छा साबित होगा. प्रियतम के साथ वक्त बिताने के कई अवसर मिलेंगे और आपका रिश्ता काफी मजबूत होगा. यदि आप शादीशुदा हैं तो आपकी संतान को शिक्षा में पूरी सफलता मिलेगी. 
 

मीन
  • 13/13

मीन- इस दौरान आपकी हाजिरजवाबी लोगों को खूब पसंद आएगी. आप बेझिझक अपने कार्य क्षेत्र में आगे बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे. आपके सीनियर्स आपकी कार्यक्षमता और प्रतिभा से प्रभावित होंगे. आपकी कुशलता की वजह से आपको कई नए अवसर मिलेंगे. आपके पद में वृद्धि की भी संभावना है. पारिवारिक जीवन में सुख शांति बनी रहेगी. परिवार के लोगों के बीच समन्वय रहेगा, जिससे रिश्ते मजबूत होंगे और परिवार की उन्नति होगी. परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियां निभाने से आपको खुशी और संतुष्टि होगी. हालांकि दांपत्य जीवन के लिए ये समय थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है.  जीवनसाथी के साथ बैठकर आपसी समस्याएं सुलझाने का प्रयास करें.