scorecardresearch
 

Vastu Tips: मुश्किलें बढ़ा सकता है घर में गलत दिशा में बना स्टोर रूम! करें ये उपाय

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक घर में सही दिशा में स्टोर रूम नहीं होना अनेक परेशानियों की वजह बन सकता है. गलत दिशा में बना घर का स्टोर रूम व्यक्ति के जीवन में स्वास्थ्य और धन से जुड़ी परेशानी ला सकता है. आइए वास्तु के अनुसार जानते हैं कि घर का स्टोर रूम किस दिशा में होना चाहिए.

Vastu Tips for Store Room Vastu Tips for Store Room

घर के स्टोर रूम का इस्तेमाल उन वस्तुओं को रखने के लिए किया जाता है, जिनकी वर्तमान में खास जरूरत नहीं होती. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक घर में सही दिशा में स्टोर रूम नहीं होना अनेक परेशानियों की वजह बन सकता है. गलत दिशा में बना घर का स्टोर रूम व्यक्ति के जीवन में स्वास्थ्य और धन से जुड़ी परेशानी ला सकता है.

आइए वास्तु के अनुसार जानते हैं कि घर का स्टोर रूम किस दिशा में होना चाहिए.

> यदि दक्षिण-पूर्व यानी आग्नेय कोण में स्टोर रूम हो तो घर के मुखिया की आमदनी घर के खर्च के बराबर नहीं हो पाती है. हालांकि, तेल व घी जैसे सामान स्टोर रूम के आग्नेय कोण में रखे जा सकते हैं.

> दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्टोर रूम बनाकर अनाज जमा किया जाए तो उसमें जल्दी ही कीड़े लगने लगते हैं. भोजन भी ज्यादा पौष्टिक नहीं रहता. साथ ही घर का मुखिया कितना भी कमाए वो कम ही पड़ता है.

> उत्तर-पश्चिम दिशा में स्टोर रूम बनाना बहुत ही शुभ होता है. यदि स्टोर रूम में ही पूजा का स्थान हो तो अच्छा माना जाता है. परिवार आर्थिक रूप से सम्पन्न होकर मान-सम्मान प्राप्त करता है.

> पूर्व दिशा में बना स्टोर रूम घर वालों पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. व्यक्ति की सोच में निगेटिविटी आती है. चाह कर भी इंसान समाज में लोगों के साथ अच्छे से रिश्ते नहीं निभा पाता.

> स्टोर रूम को उत्तर दिशा में कभी नहीं बनाना चाहिए. इसके अलावा स्टोर रूम में कभी सोना भी नहीं चाहिए.

> स्टोर रूम में किसी पात्र यानी बर्तन को खाली नहीं रखना चाहिए.

> स्टोर रूम की दीवारों को गहरे और चटख रंगों से ना रंगे.

> स्टोर रूम में हल्का पीला या ऑफ व्हाइट कलर करना बेहतर है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें