scorecardresearch
 

Savan 2022: सावन में ये 5 पौधे लगाने से हो सकते हैं अमीर, हमेशा रहेगी शिव-लक्ष्मी की कृपा

Sawan 2022: ज्योतिषियों का कहना है कि श्रावण मास एक ऐसा महीना है जिसमें कुछ पौधे लगाने से इंसान का भाग्योदय हो सकता है. आइए जानते हैं कि सावन में कौन से पौधे लगाने से हमारा भाग्य चमक सकता है.

X
सावन में ये 5 पौधे लगाने से हो सकते हैं अमीर, हमेशा रहेगी शिव-लक्ष्मी की कृपा
सावन में ये 5 पौधे लगाने से हो सकते हैं अमीर, हमेशा रहेगी शिव-लक्ष्मी की कृपा
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सावन में ये 5 पौधे लगाने से चमक सकती है किस्मत
  • भोलेनाथ और लक्ष्मी की रहेगी विशेष कृपा

14 जुलाई से सावन का महीना शुरू होने वाला है. श्रावण मास में भगवान शिव की अपने भक्तों पर विशेष कृपा होती है. ज्योतिषियों का कहना है कि श्रावण मास एक ऐसा महीना है जिसमें कुछ पौधे लगाने से इंसान का भाग्योदय हो सकता है. आइए जानते हैं कि सावन में कौन से पौधे लगाने से हमारा भाग्य चमक सकता है.

बेल पत्र का पौधा
सावन के महीने में भोलेनाथ के भक्त शिवलिंग पर बेल पत्र चढ़ाते हैं. भगवान शिव को बेल पत्र बहुत प्रिय है. वास्तु के अनुसार, इसका पौधा घर में लगाने से वास्तु दोष समाप्त हो जाते हैं. जिस घर के सामने बेल पत्र का पौधा होता है वहां कभी भी पैसों की तंगी नहीं रहती है. ऐसी जगह मां लक्ष्मी की हमेशा कृपा बनी रहती है.

तुलसी का पौधा
सावन के महीने में घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाना बहुती ही शुभ माना जाता है. तुलसी के पौधे को कार्तिक मास में लगाना भी शुभ मान जाता है. घर की सुख-शांति और सुख-समृद्धि के लिए नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा करें.

केले का पेड़
सावन की एकादशी पर घर के पीछे केले का पेड़ लगाना शुभ समझा जाता है. इसे कभी भी घर के सामने की ओर नहीं लगाना चाहिए. दांपत्य जीवन की परेशानियों को दूर करने के लिए नियमित रूप से केले के पौधे में जल डालें.

शमी का पौधा
श्रावण मास में शनिवार को शमी का पौधा लगाया जा सकता है. इसे घर के मुख्य द्वार के बाईं ओर लगाना शुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि विजयदशमी के दिन शमी के पौधे की पूजा करने से धन का अभाव नहीं होता है.

पीपल का पौधा
सावन के महीने में आप पीपल का पौधा भी लगा सकते हैं. इसे रोजाना जल देने और परिक्रमा करने से संतान संबंधी दोष या समस्या नष्ट हो जाती हैं. शनिवार के दिन शाम के समय पीपल के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं. ऐसा करने से आपके साथ होने वाली दुर्घटनाओं की संभावना कम हो जाती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें