scorecardresearch
 
धर्म की ख़बरें

जीसस का सबसे करीबी शिष्य जूडस कैसे निकला गद्दार? PM मोदी ने किया भाषण में जिक्र

जीसस और जूडस की कहानी
  • 1/8

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को केरल के पलक्कड़ में चुनावी सभा को संबोधित किया. इस जनसभा में पीएम मोदी ने राज्य की सत्तारूढ़ LDF (लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट) की तुलना भगवान यीशू को धोखा देने वाले जूडस से की. पीएम मोदी ने कहा, 'जिस तरह जूडस ने चांदी के चंद सिक्कों के लिए प्रभु यीशु के साथ विश्वासघात किया था, ठीक वैसे ही LDF ने सोने के लिए केरल को धोखा दिया है.'

Photo: Getty Images

क्या है यीशू और जूडस की कहानी?
  • 2/8

क्या है यीशु और जूडस की कहानी- जूडस इस्कैरियट प्रभु यीशु के 12 सबसे करीबी और भरोसेमंद शिष्यों में से एक था. जूडस का उल्लेख 'गोस्पेल ऑफ जॉन' और 'एक्ट ऑफ अपजोल्स' में मिलता है. जूडस ने धर्म अधिकारियों (चर्च अथॉरिटी) के कहने पर यीशु को धोखा दिया था.

Photo: Getty Images

जीसस और जूडस की कहानी 1
  • 3/8

गोस्पेल के मुताबिक, एक बार प्रभु यीशु ने रात्रि भोजन के दौरान कहा था कि उनके 12 शिष्यों में से कोई एक विश्वासघाती निकलेगा. ये सुनते ही सभी शिष्यों में खलबली मच गई और वे प्रभु यीशु से उस धोखेबाज शिष्य का नाम पूछने लगे. हालांकि, जीसस ने शिष्यों के इस सवाल का जवाब इशारों में दिया.

जीसस और जूडस की कहानी 2
  • 4/8

प्रभु यीशु ने हाथ में ब्रेड का एक टुकड़ा लेकर कहा कि मैं जिस भी शिष्य को ये टुकड़ा दूंगा, वही मेरे साथ गद्दारी करेगा.' इसके बाद जीसस ने ब्रेड का टुकड़ा उठाया और उसे डिश में डुबोकर जूडस के हाथों में सौंप दिया. जॉन 13:21-27 के अनुसार, ब्रेड का टुकड़ा हाथ में आते ही जूडस का शैतानी रूप बाहर आ गया.

Photo: Getty Images

जीसस और जूडस की कहानी 3
  • 5/8

जूडस फौरन वहां से भागकर धर्म अधिकारियों के पास गया और उन्हें चांदी के 30 टुकड़ों के बदले प्रभु यीशु का पता बताने के लिए राजी हो गया. यीशु जानते थे कि जूडस ऐसा करने वाला है, लेकिन उन्होंने उसे ऐसा करने से रोका तक नहीं.

Photo: Getty Images

जीसस और जूडस की कहानी 4
  • 6/8

जूडस तमाम सैनिकों को लेकर गेथसीमेन के बगीचे में आ गया जहां प्रभु यीशु आराम कर रहे थे. जूडस ने प्रभु यीशु को चूमकर उनकी पहचान बताई. इस ऐतिहासिक घटना को 'किस ऑफ जूडस' के नाम से जाना जाता है.

Photo: Getty Images

जीसस और जूडस की कहानी 5
  • 7/8

मैथ्यू 27:3-8 के अनुसार, यीशु की मौत के बाद जूडस को अपने किए पर बहुत पछतावा हुआ और उसने चर्च अथॉरिटी को चांदी के वो टुकड़े लौटाकर खुदकुशी कर ली. मरने से पहले उसने कहा, 'मैंने एक निर्दोष को धोखा देकर पाप किया है.'

Photo: Getty Images

जीसस और जूडस की कहानी 6
  • 8/8

जबकि 'द एक्ट्स ऑफ अपोजल्स' के मुताबिक, जूडस ने उन 30 सिक्कों से एक खेत खरीद लिया था. कुछ समय बाद सिर के बल गिरने से उसकी मौत हो गई थी.

Photo: Getty Images