scorecardresearch
 

Chaitra 2021: बैसाखी-नवरात्र लेकर आ गया चैत्र का महीना, देखें व्रत-त्योहारों की पूरी लिस्ट

इस महीने में वसंत का अंत और ग्रीष्म ऋतु का आरम्भ होता है. चैत्र से ज्योतिष का बहुत गहरा संबंध है. इस महीने से शुभता और ऊर्जा का आरम्भ होता है. इस बार चैत्र का महीना 29 मार्च से 27 अप्रैल तक रहने वाला है.

Chaitra 2021: बैसाखी-नवरात्र लेकर आ गया चैत्र का महीना, देखें व्रत-त्योहारों की पूरी लिस्ट Chaitra 2021: बैसाखी-नवरात्र लेकर आ गया चैत्र का महीना, देखें व्रत-त्योहारों की पूरी लिस्ट
स्टोरी हाइलाइट्स
  • चित्रा नक्षत्र से संबंध होने के कारण इसका नाम चैत्र है
  • चैत्र का महीना 29 मार्च से 27 अप्रैल तक रहेगा

हिंदू पंचांग का पहला महीना चैत्र है. चित्रा नक्षत्र से संबंध होने के कारण इसका नाम चैत्र है. इस महीने में वसंत का अंत और ग्रीष्म ऋतु का आरम्भ होता है. चैत्र से ज्योतिष का बहुत गहरा संबंध है. इस महीने से शुभता और ऊर्जा का आरम्भ होता है. इस बार चैत्र का महीना 29 मार्च से 27 अप्रैल तक रहने वाला है.

चैत्र के महीने के पर्व और त्योहार क्या हैं?
चैत्र में कृष्ण पक्ष की पंचमी को रंग पंचमी मनाई जाती है. इसी महीने में पापमोचनी एकादशी भी आती है. इस महीने से नवसंवत्सर का आरम्भ भी होता है. 13 अप्रैल से चैत्र नवरात्र होंगे. 21 अप्रैल को राम नवमी मनाई जाएगी. इस महीने की पूर्णिमा को अत्यंत पवित्र मानते हैं. इस दिन तमाम धार्मिक कृत्य और दान आदि किए जाते हैं. 14 अप्रैल को बैसाखी होगी.

02 अप्रैल: गुड फ्राइडे
04 अप्रैल: शीतला अष्टमी
07 अप्रैल: पापमोचिनी एकादशी
09 अप्रैल: प्रदोष व्रत
10 अप्रैल: मासिक शिवरात्रि
13 अप्रैल: घटस्थापना
14 अप्रैल: वैसाखी
16 अप्रैल: विनायक चतुर्थी
21 अप्रैल: राम नवमी
22 अप्रैल: चैत्र नवरात्रि पारण
23 अप्रैल: कामदा एकादशी
24 अप्रैल: शनि प्रदोष
26 अप्रैल: चैत्र पूर्णिमा

इस महीने के खान-पान की सावधानियां क्या हैं?
इस महीने से धीरे-धीरे अनाज खाना कम करना चाहिए. पानी अधिक पिएं. फल खाएं. इस महीने गुड़ नहीं खाना चाहिए. बल्कि इस महीने में चना खाना बहुत अच्छा होता है. चैत्र से बासी भोजन, खाना बंद कर देना चाहिए.

चैत्र में किसकी पूजा से होगा लाभ
इस महीने में सूर्य और देवी की उपासना लाभदायक होती है. नाम यश और पद प्रतिष्ठा के लिए सूर्य की उपासना करें. शक्ति और ऊर्जा के लिए देवी की उपासना करें. इस महीने में लाल फलों का दान करें नियमित रूप में पेड़-पौधों में जल डालें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें