scorecardresearch
 
धर्म की ख़बरें

Vastu Tips: घर में रखीं ये 7 मूर्तियां आपको बना सकती हैं मालामाल, होती है तरक्की

मूर्तियां
  • 1/8

अक्सर लोग घर की सजावट करने के लिए अलग-अलग तरह की मूर्तियां रखना पसंद करते हैं. इनमें कुछ भगवान की मूर्तियां होती हैं तो कई जानवर आदि की प्रतिमाएं होती हैं. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इन मूर्तियों को घर पर रखने के पीछे भी वास्तु दोष हो सकता है. अर्थात गलत मूर्ति रखने से इसका नकारात्मक प्रभाव आपके जीवन पर पड़ सकता है. तो आइए जानते हैं कि वास्तु के अनुसार घर पर किन मूर्तियों को रखना शुभ होता है.

हाथी
  • 2/8

हाथी- वास्तु के अनुसार, हाथी को ऐश्वर्य का प्रतीक माना जाता है. इस कारण घर पर चांदी या पीतल के हाथी की प्रतिमा रखना शुभ माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, बेडरूम में चांदी के हाथी की मूर्ति रखने से राहु से संबंधित सभी दोष दूर हो सकते हैं. फेंगशुई की माने तो घर पर हाथी की तस्वीर या प्रतिमा रखने से पॉजिटिव एनर्जी का वास होता है और धन-समृद्धि में वद्धि होती है.

हंस
  • 3/8

हंस- वास्तु के अनुसार, घर के गैस्ट रूम में हंस के जोड़ों की मूर्ति रखने से आर्थिक लाभ होता है. इसके अलावा, दो बत्तख के जोड़े की मूर्ति रखने से वैवाहिक जीवन में प्रेम बना रहता है.

कछुआ
  • 4/8

कछुआ- धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कछुआ, भगवान विष्णु का रूप माना जाता है. कहा जाता है कि जहां कछुआ होता है वहां मां लक्ष्मी का वास होता है. फेंगशुई के अनुसार, सकारात्मक ऊर्जा आती है. घर की पूर्व और उत्तर दिशा में कछुए की स्थापना करना शुभ होता है. ड्राइंग रूम धातु का कछुआ रखने से धन में वृद्धि होती है.

 

तोता
  • 5/8

तोता- वास्तु के अनुसार, स्टडी रूम में तोते की तस्वीर लगाने से एकाग्रता बढ़ती है. उत्तर दिशा में तोते की तस्वीर घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है, साथ ही वैवाहिक जीवन में मधुरता आती है. फेंगशुई के अनुसार, तोते को पृथ्वी, अग्नि, जल, लकड़ी और धातु का प्रतीक माना जाता है. घर पर तोते की मूर्ति लगाने से घर में खुशहाल माहौल रहता है और सौभाग्य में वृद्धि होती है.

मछली
  • 6/8

मछली- वास्तु और फेंगशुई दोनों के अनुसार, मछली को धन और ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है. घर की उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में पीतल या चांदी की मछली रखने से घर में सुख-शांति बनी रहती है. इसके अलावा धन में वृद्धि होती है.

गाय
  • 7/8

गाय- वास्तु के अनुसार, घर पर पीतल की गाय की मूर्ति रखने से संतान सुख की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही नकारात्मकता दूर होती है. फेंगशुई के अनुसार, घर में गाय की मूर्ति रखने से पढ़ाई में एकाग्रता बढ़ती है.

ऊंट
  • 8/8

ऊंट- वास्तु और फेंगशुई के अनुसार, घर पर ऊंट की मूर्ति रखना शुभ माना जाता है. ड्राइंग रूम या लिविंग रूम की उत्तर-पश्चिम दिशा में ऊंट की मूर्ति रखने से करियर और व्यवसाय में सफलता मिलती है. ऊंट की मूर्ति रखने से एकाग्रता बढ़ती है और तनाव दूर होता है.