scorecardresearch
 
धर्म की ख़बरें

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार जानें, घर पर किन चीजों को रखने से हो सकते हैं कंगाल

अमीर
  • 1/11

अमीर बनने की चाहत हर किसी को होती है. ऐसे में लोग धन कमाने के लिए कड़ी मेहनत तो करते हैं पर इसके बावजूद आपके पास पैसा टिक नहीं पाता है. क्या आपने कभी सोचा है कि इतनी मेहनत करने पर भी धन हाथ आने पर ना जाने कैसे खर्च हो जाता है. आपका कमाया हुआ धन पानी की तरह बह जाता है.

बेफिजूल
  • 2/11

इस बात की शिकायत कई लोगों को रहती है कि कितना भी पैसा कमा लो पर कभी-कभी बेफिजूल में खर्च हो जाता है. क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे कारण वास्तु दोष भी हो सकता है. घर में यदि वास्तु दोष है तो ये आपके जीवन में काफी गहरा प्रभाव डाल सकता है. वास्तु दोष व्यक्ति के भाग्य को बिगाड़ भी सकता है और बना भी सकता है. वास्तु दोष से आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. तो आइए जानते ऐसी कुछ बातें जिनके कारण वास्तु दोष होता है और इनसे कैसे बचा जा सकता है.

धन रखने की जगह
  • 3/11

धन रखने का स्थान- अक्सर लोग धन रखने के लिए अलमारी का इस्तेमाल करते हैं. वास्तु के अनुसार, धन रखने वाली अलमारी किसी भी दिशा में रखी हो पर इसका मुख हमेशा उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए. अगर इसका मुख दक्षिण दिशा की ओर हुआ तो व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है.

नल से पानी टपकना
  • 4/11

नल से पानी टपकना- वास्तु के अनुसार, नल से पानी टपकना अशुभ माना जाता है. अगर घर का नल खराब हो गया है तो इसे तुरंत ठीक कराएं. वास्तु कहता है कि लगातार नल से पानी टपकते रहना आर्थिक तंगी का संकेत होता है.

पानी की निकासी
  • 5/11

पानी की निकासी- वास्तु के अनुसार, जिस तरह टपकता हुआ नल अशुभ होता है ठीक उसी तरह से घर की दक्षिण या पश्चिम दिशा में की गई पानी की निकासी परिवार वालों को कंगाल बना सकती है. इसलिए पानी की निकासी उत्तर दिशा या पूर्व दिशा में करने से धन में वृद्धि आती है.

बेडरूम की दीवार
  • 6/11

बेडरूम की दीवार- वास्तु शास्त्र के अनुसार, बेडरूम में गेट के सामने वाली दीवार काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है. इसलिए, इस दीवार में दरार आने से भाग्य और संपत्ति से संबंधित परेशानियां हो सकती है.

फालतू सामान
  • 7/11

घर में रखा हुआ फालतू सामान- अक्सर घर में कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो लंबे समय से इस्तेमाल में नहीं होती या खराब होती हैं या टूट जाती हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, लंबे समय से एक की जगह स्टोर की हुई चीजों में नेगेटिव एनर्जी का वास हो जाता है. इसलिए इन चीजों को ठीक करवाकर इस्तेमाल करें या फिर इन्हें बाहर फेंक दें.

पानी की तस्वीर
  • 8/11

पानी की तस्वीर- वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में पानी की तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है. इसलिए वास्तु के अनुसार, घर में शांत तालाब या झील की तस्वीर लगाने की जगह पर बहती हुई नदी या झरने की तस्वार लगाने से आर्थिक स्थिति में सुधार आता है.

तुलसी का पौधा
  • 9/11

तुलसी का पौधा- वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है. इससे घर में धन की वृद्धि होती है.

शीशा
  • 10/11

घर में टूटा हुआ शीशा- वास्तु के अनुसार, घर में टूटा हुआ आइना रखना शुभ नहीं माना जाता है. घर में टूटा हुआ शीशा रखने से घर में नेगेटिव एर्नजी का वास होता है. इससे आर्थिक तंगी के साथ अन्य कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

पर्स
  • 11/11

फटा हुआ पर्स- वास्तु के अनुसार, फटा हुआ पर्स यानी आर्थिक तंगी का संकेत. इसलिए, कभी भी अपने पास फटा हुआ पर्स नहीं रखना चाहिए.