scorecardresearch
 
धर्म की ख़बरें

Dreams Which Predict Death: सपने में इन चीजों को देखना होता है मौत का संकेत

सपने1
  • 1/11

सपने एक जादुई छलावे की तरह होते हैं जहां व्यक्ति काल्पनिक घटनाओं के बीच डूब जाता है. स्वप्न शास्त्र के मुताबिक, सपने दिन भर में होने वाली घटनाओं के आधार पर भी दिखाई दे सकते हैं. अक्सर लोग पूरे दिन में जिस चीज के बारे में अत्यधिक सोच-विचार करते हैं, वही उन्हें सपने में दिखाई देता है. लेकिन हर सपने का कोई अर्थ हो, ये भी जरूरी नहीं है.

सपने2
  • 2/11

कई लोगों का मानना है कि बुरे सपने किसी अपने या सगे संबंधियों की मत्यु का संकेत होते हैं. ऐसे कुछ सपने इस हद तक भयानक होते हैं कि सपने देखना वाला व्यक्ति नींद में भी डर जाता है. सपने में मृत्यु देखना बेहद डरावना होता है. इसलिए प्राचीन काल से माना जाता है कि ज्यादातर सपनों को अनदेखा नहीं करना चाहिए. ये किसी बात या घटना का संकेत भी हो सकता है. हालांकि, सपने क्यों घटित होते हैं, इसके पीछे क्या कारण है, ये आज भी रहस्य बना हुआ है. विज्ञान ने सपनों को लेकर कोई खास पुष्टि नहीं की है.

मृत्यु के लक्षण3
  • 3/11

मृत्यु के लक्षण दूर और निकट दो प्रकार के होते हैं. दूर के संकेत तीन प्रकार के होते हैं. शारीरिक संकेत, मानसिक संकेत और स्वप्न संकेत. दूर के संकेतों में बार-बार सपने देखना शामिल है. इसमें व्यक्ति देखता है कि वो किसी ऊंचे पहाड़ से गिर रहा है या कोई व्यक्ति नग्न अवस्था में है या फिर कोई रेगिस्तान में यात्रा कर रहा है. आइए कुछ ऐसे सपनों पर नजर डालते हैं जो कि मौत की चेतावनी का संकेत देते हैं.

सपने में काली परछाई देखना
  • 4/11

सपने में काली परछाई देखना- सपने में काली परछाई का दिखना अज्ञात, अचेतन, खतरे, रहस्य, अंधकार, मृत्यु, शोक, अस्वीकृति, घृणा या द्वेष का प्रतीक होता है. ये प्यार की कमी और समर्थन की कमी का भी संकेत है. सकारात्मक रूप से, काला रंग क्षमता और संभावनाओं का प्रतिनिधित्व करता है. कहा जाता है कि सपने में काली परछाई देखना शुभ नहीं होता है.

सपने में सांप देखना
  • 5/11

सपने में सांप देखना- शास्त्रों के अनुसार, सपने में सांप देखना अशुभ माना जाता है. सपने में सांप को लेकर विभिन्न संस्कृतियों में इसकी व्यापक रूप से व्याख्या की गई है. शास्त्रों का मानना है कि सपने में सांप को देख लेना किसी आने वाली समस्या की ओर संकेत कर सकता है.

सपने में काली बिल्ली देखना
  • 6/11

सपने में काली बिल्ली देखना- सदियों से काली बिल्लियों को जादू, चुड़ैल और रहस्यमयी बातों से जुड़ा हुआ माना जाता है. सपने में काली बिल्लियों को देखना असुरक्षा का प्रतीक माना जाता है. इन्हें दुर्भाग्य से भी जोड़ा जाता है. सपने में काली बिल्ली देखना भविष्य में किसी बुरा घटित होने की ओर संकेत कर सकता है.

सपने में दांत गिरना
  • 7/11

सपने में दांत गिरना- स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने में दांत गिरते हुए देखना अशुभ माना जाता है. ये इस बात की ओर संकेत करता है कि वास्तव में आपका कोई करीबी मरने वाला होता है. हालांकि, सोते समय दांत में दर्द होना भी बुरे सपने का संकेत हो सकता है.

सपने में कौआ देखना
  • 8/11

सपने में कौआ देखना- सपने में कौआ देखना शुभ संकेत नहीं होता है. अगर कोई व्यक्ति सपने में कौआ देखता है तो ये किसी अनहोनी की ओर संकेत करता है.

सपने में डूबते हुए को बचाना
  • 9/11

सपने में डूबते हुए को बचाना- सपने में किसी डूबते हुए व्यक्ति को बचाते हुए देखना अशुभ माना जाता है. ये भविष्य में होने वाली किसी बुरी घटना की ओर संकेत करता है.

सपने में यात्रा देखना
  • 10/11

सपने में यात्रा देखना- अगर आप सपने में खुद को यात्रा करते हुए या यात्रा की तैयारी करते हुए देखते हैं. ऐसे में आपको निकट भविष्य में यात्रा करने से बचना चाहिए. मनोवैज्ञानिक कहते हैं कि ऐसा सपना मृत्यु का संकेत देता है.

सपने में गाते हुए या नृत्य करते हुए देखना
  • 11/11

सपने में गाते हुए या नृत्य करते हुए देखना- अगर कोई व्यक्ति सपने में खुद को गाते हुए या नाचते हुए देखता है तो ये मत्यु की ओर संकेत करता है. इसके अलावा, ऐसा माना जाता है कि यदि कोई व्यक्ति गधे की सवारी करते हुए देखे तो ये भी मौत का संकेत होता है.