scorecardresearch
 
धर्म की ख़बरें

सपने में इंसान की मौत होने का क्या है रहस्य? जेवर-पैसे दिखने का मतलब भी समझें

सपने में किसी इंसान की मौत का क्या है मतलब?
  • 1/9

सपने मन की एक विशेष अवस्था होते हैं जिसमें वास्तविकता का आभास होता है. सपने न तो जागृत अवस्था में आते हैं और न ही नींद में. यह दोनों के बीच की अवस्था होती है. सपनों के आने के पीछे खान-पान और बीमारियों की बड़ी भूमिका होती है. इसके पीछे ग्रह और राशियां भी जिम्मेदार होती हैं. वायु और जल तत्व की राशियों को सपने ज्यादा आते हैं. लेकिन हर सपने का कोई अर्थ नहीं होता है, ज्यादातर सपने निरर्थक होते हैं.

सपने कितने सही और इनका कितना प्रभाव?
  • 2/9

ज्यादातर सपने मन के विचार से या बीमारियों से पैदा होते हैं. इस प्रकार के सपने वर्तमान या भविष्य पर कोई प्रभाव नहीं डालते या न्यूनतम प्रभाव डालते हैं. कुछ सपने चेतावनी स्वरूप या सूचना स्वरूप होते हैं और यही स्वप्न दरअसल महत्वपूर्ण होते हैं. ये सपने भविष्य के प्रति आपको आगाह करते हैं और शुभ-अशुभ घटनाओं को बताते हैं. सुबह या अचानक दिखने वाले सपने आम तौर पर सत्य होते हैं.
 

प्रकृति और पशु पक्षियों से संबंधित सपने
  • 3/9

आकाश या हवा से संबंध रखने वाले सपने बताते हैं कि आपका वात का संतुलन बिगड़ा हुआ है. अगर पानी, झरना या नदी यानी जल से संबंधित सपने दिखाई दें तो समझ लीजिए आपका कफ तत्त्व गड़बड़ है. अगर आग, सूर्य या ज्वालामुखी का सपना दिखे तो आपके असंतुलित पित्त के बारे में बताता है.

धन-सपत्ति दिखे तो क्या होता है?
  • 4/9

कमल का फूल, हाथी, बंदर, हंस और गाय का सपना बहुत शुभ माना जाता है. ऐसे सपने धन-संपत्ति और संतान का वरदान हो सकते हैं. अगर सपने में कमल का फूल या कोई फल मिले तो दैवीय संतान के होने का लक्षण है. स्वप्न में सांप का दिखना ये बताता है कि आपकी लापरवाही आपको मुश्किल में डाल सकती है. अपनी जिम्मेदारियों के प्रति लापरवाही न करें. साथ ही आपका कोई काम अधूरा छूट गया है.

अगर सपने किसी घटना से जुड़े हों
  • 5/9

अगर सपने में किसी व्यक्ति की मृत्यु दिखाई दे तो समझना चाहिए कि उस व्यक्ति पर आया संकट टल गया है. उसकी आयु बढ़ गई है. अगर सपने में पहले मरे हुए लोग दिखाई दें तो इसका अर्थ है कि या तो उनकी इच्छाएं अतृप्त हैं या आपको किसी प्रमुख घटना के बारे में आभास दे रहे हैं.

इंसान की मृत्यु दिखे तो क्या होता है?
  • 6/9

अगर सपने में किसी व्यक्ति के साथ या अपने साथ कोई दुर्घटना होती हुई दिखे तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. किसी उत्सव या पार्टी का सपना आपके बीमार पड़ने का संकेत भी हो सकता है.

पूजा-पाठ दिखे तो क्या होता है?
  • 7/9

अगर स्वप्न में स्वयं को या किसी और को पूजा-पाठ करते देखें तो समझना चाहिए कि आपको कोई बड़ा लाभ होने होने वाला है. खासतौर से नौकरी से संबंधित लाभ हो सकता है.

वस्तुओं से जुड़े सपने
  • 8/9

अगर सपने में धन, जेवर, गहने जैसी चीजें दिखें तो यह बीमारी का संकेत है. आप बीमार पड़ सकते हैं या नौकरी जा सकती है. अगर मंदिर या देवी देवताओं के स्वप्न दिखें तो यह संस्कारों के बारे में सूचना देते हैं कि आपके संस्कार कैसे हैं. अगर खाने पीने की चीजों के सपने दिखें तो यह स्थान परिवर्तन का संकेत है.

सफेद चीजें दिखने का क्या है मतलब?
  • 9/9

सपने में सफेद चीजों का दिखना आपके जीवन में किसी बड़े बदलाव का संकेत हो सकता है. आमतौर पर इस तरह का सपना किसी बड़ी समस्या से मुक्ति दिला देता है.