scorecardresearch
 
धर्म की ख़बरें

Budh Transit: बुध का तुला राशि में गोचर, इन 7 राशिवालों को मिलेगी तरक्की, धन लाभ

बुध के गोचर का प्रभाव
  • 1/13

सभी ग्रहों में बुध को युवराज का कहा जाता है. कुंडली में बुध की स्थिति अच्छी हो तो व्यक्ति को तार्किक क्षमता बढ़ जाती है. वहीं बुध की खराब स्थिति से व्यक्ति के जीवन में बहुत उतार-चढ़ाव आते हैं. बुध देव अभी कन्या राशि में हैं और 22 सितंबर को कन्या से तुला राशि में प्रवेश करेंगे. तुला राशि में बुध का ये गोचर 14 अक्टूबर तक रहेगा. आइए जानते हैं कि बुध के इस गोचर से किन राशि वालों को लाभ होने वाला है.

मेष
  • 2/13

मेष- बुध ग्रह का गोचर आपके जीवन में कई चुनौतियां ला सकता है. घर के सदस्यों के साथ आपके कुछ मतभेद हो सकते हैं. आपको अपने गुस्से पर काबू रखकर बातों को सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए. आपके दांपत्य जीवन में भी कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं. किसी पुरानी बात को लेकर बहस करने से बचें. गोचर के दौरान जितना हो सके जीवनसाथी के साथ तालमेल बिठाने की कोशिश करें. अपने खर्चों पर ध्यान दें और कर्ज लेने या देने से बचें. इस गोचर काल में व्यापारियों को बहुत संभलकर रहने की जरुरत है. सेहत का विशेष ध्यान रखें.

वृषभ
  • 3/13

वृषभ- बुध का ये गोचर वृषभ राशि के जातकों के लिए फलदायी साबित होगा. इस राशि के विद्यार्थियों को उनकी मेहनत का फल मिलेगा. कार्यक्षेत्र में इस राशि के जातकों को सफलता मिलेगी. वाद-विवाद की स्थिति में आपकी विजय होगी. प्रेम के मामलों के लिए अच्छा समय रहेगा. इस गोचर काल में आप अपने साथी के और करीब आएंगे. सामाजिक स्तर पर आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा. संतान की वजह से घर में खुशियां आ सकती हैं. इस दौरान आपको कर्जों से भी मुक्ति मिल सकती है. बुध का यह गोचर वृषभ राशि की कई परेशानियां दूर करेगा.

मिथुन
  • 4/13

मिथुन- बुध के गोचर के दौरान आपके परिवार का माहौल सुखद रहेगा. आप सारी चिंताओं को भूलकर घरवालों को पूरा समय देंगे और उनके साथ अच्छा वक्त बिताएंगे. आपके जीवन में सकारात्मकता आएगी. करीबी मित्रों के साथ समय बिताने का मौका मिल सकता है. इस गोचर काल के दौरान आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखने की जरूरत है. अपने बजट के हिसाब से ही खर्च करें. इस राशि के विद्यार्थियों को भी बुध के गोचर का लाभ मिलेगा. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले  विद्यार्थियों को सफलता मिलने की पूरी संभावना है.

कर्क
  • 5/13

कर्क- आपके पारिवारिक जीवन में शांति बनी रहेगी. माता के साथ अच्छा वक्त बिता सकते हैं. ये गोचर आपको एक मानसिक शांति देकर जाएगा. नौकरी कर रहे लोगों की तरक्की के पूरे आसार हैं, हालांकि आर्थिक चिंताएं फिर भी बनी रहेंगी. इस राशि के विद्यार्थियों का गोचर काल के दौरान पढ़ाई से मन भटक सकता है. अपना समय बर्बाद करने से बचें वरना नुकसान उठाना पड़ सकता है. कुछ लोगों को इस दौरान सेहत से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. नियमित व्यायाम करें और संतुलित भोजन खाएं.

सिंह
  • 6/13

सिंह- बुध के गोचर से छोटे भाई-बहनों के साथ आपके संबंध सुधरेंगे. आपको उनका पूरा सहयोग मिलेगा और आप भी उनकी मदद करेंगे. घरवालों के बीच मेलजोल बना रहेगा. घर के अच्छे माहौल से आपको मानसिक शांति मिलेगी और अपने कार्यक्षेत्र में भी अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे. मित्रों या करीबियों से फायदा मिल सकता है. इस दौरान आपको पैसों से जुड़े लेन-देन को लेकर विशेष रुप से सावधान रहना होगा. कुछ लोग इस गोचर काल के प्रभाव से मानसिक तनाव में भी आ सकते हैं. ऐसे में ध्यान-योग का सहारा लेकर अपने मन मस्तिष्क को संतुलित करें.

कन्या
  • 7/13

कन्या- बुध की स्थिति से पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा. इस गोचर का आपके सामाजिक स्तर पर भी प्रभाव पड़ेगा. आप अपनी वाणी के दम पर लोगों को प्रभावित करने में सफल होंगे. कोरबारियों को पुरानी किसी योजनाओं से लाभ होने की पूरी संभावना है. आपकी मेहनत का अच्छा फल बुध के इस गोचर के दौरान आपको मिलेगा. इस राशि के विद्यार्थीयों को उनकी मेहनत का फल मिलेगा. ऑफिस में अपने सहकर्मियों के साथ सही तालमेल बनाकर रखें.

तुला
  • 8/13

तुला- बुध का गोचर आपकी ही राशि में हो रहा है. इसके प्रभाव से आपको कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. कारोबार में कई तरह की अड़चन आ सकती है. इस दौरान विद्यार्थियों का भी मन भटक सकता है. अपनी उलझनों का सही हल पाने के लिए बड़े-बुजुर्गों की सलाह लें. जल्दबाजी में कोई भी फैसला ना ही लें तो बेहतर होगा. सामाजिक स्तर पर भी इस राशि के लोगों को सावधान होकर चलने की जरुरत है, जितना हो सके कम बोलें और वाद-विवाद की स्थिति से दूर रहें. बुध के गोचर काल के दौरान आपको अपने व्यवहार में सकारात्मक बदलाव लाने की जरुरत है. हालांकि नौकरी कर रहे लोगों को इस गोचर के दौरान किस्मत का साथ मिलेगा. 

वृश्चिक
  • 9/13

वृश्चिक- बुध का यह गोचर आपके जीवन में आर्थिक चुनौतियां लेकर आ सकता है. आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है जिसके कारण आप मानसिक तनाव में भी आ सकते हैं. इस गोचर काल में धन की बचत की योजना बनाएं. जो लोग किसी विदेशी कंपनी में काम करते हैं उनके लिए यह गोचर अच्छा रह सकता है. स्वास्थ्य के लिहाज से भी बुध का यह गोचर आपके लिए अच्छा नहीं है. इस दौरान आपको अपने सेहत का पूरा ख्याल रखना चाहिए. अपनी दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करें.

धनु
  • 10/13

धनु- इस गोचर से आपके जीवन के विभिन्न पक्षों में सकारात्मक बदलाव देखे जा सकते हैं. नौकरी कर रहे लोगों को कार्यक्षेत्र में अच्छे फल मिलेंगे. कुछ जातकों को कार्यक्षेत्र में पदोन्नति मिल सकती है. आपके साथ-साथ आपके जीवनसाथी को भी उनके कार्यक्षेत्र में लाभ मिल सकता है. इस दौरान आप कुछ नई चीजें सीखने की कोशिश करेंगे. बड़े भाई-बहनों के साथ आपके संबंध सुधरेंगे जिससे परिवार का माहौल बेहतर होता जाएगा. सामाजिक स्तर पर आप अपने मित्रों के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं. लंबे समय से बीमार लोगों को इस बुध के गोचर से आराम मिल सकता है.

मकर
  • 11/13

मकर- इस गोचर का असर आपके कार्यक्षेत्र और नेतृत्व क्षमता पर पड़ेगा. आपको अपने कर्मक्षेत्र में सफलता मिलेगी. इस राशि के व्यापारियों को भी गोचर से लाभ होने की संभावना है, अपनी अधूरी योजनाओं को इस समय आप पूरा कर सकते हैं. कारोबार बढ़ाने के लिए ये समय आपके लिए अच्छा रहेगा. इस राशि के लोगों को कई बेहतर अवसर इस दौरान मिल सकते हैं. विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में उपलब्धि मिल सकती है. इस दौरान आपकी एकाग्रता में वृद्धि होगी. परिवार का माहौल सुखद रहेगा, हालांकि अपने गुस्से पर काबू रखने की आपको जरुरत है. 

कुंभ
  • 12/13

कुंभ- बुध का यह गोचर कुंभ राशि के जातकों के लिए कई मायनों में अच्छा रहेगा. इस दौरान आप मानसिक शांति पाने के लिए धर्म-कर्म के काम करेंगे और आध्यात्मिक विषयों में भी रुचि लेंगे. इस दौरान आप पारिवारिक जीवन में भी संतुलन बनाने की पूरी कोशिश करेंगे. विद्यार्थियों के लिए भी बुध का यह गोचर अच्छा रहेगा. इस दौरान आपकी तार्किक क्षमता बढ़ेगी. बेरोजगार लोगों को इस दौरान भाग्य का साथ मिल सकता है. कारोबारियों के लिए भी यह गोचर अनुकूल रहेगा, यदि आप काम के सिलसिले में यात्रा करते हैं तो लाभ मिलने की पूरी संभावना है.

मीन
  • 13/13

मीन- मीन राशि वालों के लिए बुध का यह गोचर चुनौतीपूर्ण रह सकता है. कार्यक्षेत्र में आपको कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. इस अवधि में आपको बहुत सतर्क रहने की आवश्यकता है. हालांकि आध्यात्मिकता की तरफ झुकाव से आपको इस गोचर के अनुकूल फल भी प्राप्त हो सकते हैं. शोध कार्य में लगे जातकों के लिए यह गोचर अच्छा रह सकता है, आपके शोध को नई गति मिल सकती है. सेहत पर भी इस दौरान विशेष ध्यान देने की जरुरत है. अपने खान पान पर ध्यान दें.