scorecardresearch
 

Raksha Bandhan 2022: जिनके भाई-बहन नहीं हैं, वो कैसे मनाएं राखी का त्योहार?

Raksha Bandhan 2022: आज रक्षाबंधन का त्योहार है. इस दिन बहनें भाइयों को राखी बांधती हैं. राखी के दिन बहनें अपनी भाइयों को राखी बांधती है. उनसे सुरक्षा का वचन लेती हैं. भाइयों की लंबी उम्र की कामना करती हैं. लेकिन कुछ लोगों के मन में एक बड़ा सवाल उठ रहा है कि जिनके भाई बहन नहीं हैं वो कैसे मनाए राखी. आइए जानते हैं.  

X
जिनके भाई-बहन नहीं हैं वो कैसे मनाए राखी का त्योहार जिनके भाई-बहन नहीं हैं वो कैसे मनाए राखी का त्योहार

Raksha Bandhan 2022: भाई बहन का रिश्ता बड़ा खास होता है. इसी रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए रक्षाबंधन का ये पावन पर्व मनाया जाता है. रक्षाबंधन श्रावण माह की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. राखी का त्योहार पूरे भारत में मनाया जाता है. राखी के दिन बहनें अपनी भाइयों को राखी बांधती है. उनसे सुरक्षा का वचन लेती हैं. भाइयों की लंबी उम्र की कामना करती हैं, सुख-समृद्धि की कामना करती हैं, उनकी अच्छी सेहत की कामना करती हैं, उनके आर्थिक जीवन की कामना करती हैं. आज के दिन रक्षाबंधन मनाया जा रहा है. लेकिन कुछ लोगों के मन में एक बड़ा सवाल उठ रहा है कि जिनके भाई बहन नहीं हैं, वो कैसे मनाएं राखी. आइए जानते हैं इसका उपाय. 

अक्सर रक्षाबंधन के दिन कुछ लोग इस बात को लेकर परेशान होते हैं कि मेरा तो कोई भाई ही नहीं है या ये समस्या आती है कि लड़के इस बात को लेकर परेशान होते हैं कि मेरी तो कोई बहन ही नहीं हैं, तो हम रक्षाबंधन कैसे मनाएं. अगर किसी के भाई नहीं हैं तो वह लड़कियां भगवान कृष्ण को राखी बांध सकती हैं. राखी बांधने के बाद उनसे आशीर्वाद ले सकती हैं. उनसे अच्छे जीवन की कामना कर सकती हैं. उन्हें एक भाई की तरह मिठाई खिला सकती हैं. जरा सोचिए, जिनके भाई भगवान कृष्ण हैं, उनकी सारी कामनाएं पूरी हो जाएंगी. इसलिए, इस दिन बाल गोपाल की पूजा भी करनी चाहिए. 

अगर किसी की बहन नहीं हैं तो वह लड़के माता लक्ष्मी को बहन समझकर, उनसे राखी बंधवा सकते हैं. राखी बंध जाने के बाद उन्हें बदले में भेंट चढ़ा सकते हैं. भेंट में श्रृंगार का सामान जैसे चुड़ियां, बिंदी, साड़ी आदि चीजें चढ़ानी हैं. मिठाई  प्रसाद के रूप में खाई जा सकती है. सच्चे मन से उनकी पूजा उपासना करनी है. उनका आशीर्वाद लेना है. माता लक्ष्मी से लंबी उम्र की कामना करनी है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें