scorecardresearch
 

शमशेरा से बेहतर लाइगर का ओपनिंग वीकेंड कलेक्शन, लाल सिंह चड्ढा से पिछड़ी

विजय देवरकोंडा और अनन्या पांडे स्टारर 'लाइगर' गुरुवार को थिएटर्स में रिलीज हुई. फिल्म का ओपनिंग कलेक्शन तो उम्मीद से काफी कम रहा ही, मगर अब रविवार के आंकड़े सामने आने के बाद फिल्म का वीकेंड कलेक्शन पूरा हो गया है. बॉक्स ऑफिस के आंकड़े बता रहे हैं कि 'लाइगर' का हाल भी 'लाल सिंह चड्ढा' और 'रक्षा बंधन' वाला होने जा रहा है.

X
लाल सिंह चड्ढा और लाइगर
लाल सिंह चड्ढा और लाइगर

थिएटर्स के बॉक्स ऑफिस पर सूखा लगातार बरक़रार है और विजय देवरकोंडा की फिल्म 'लाइगर' (Liger) भी इस हालत में कुछ सुधार नहीं कर पा रही. गुरुवार को थिएटर्स में रिलीज हुई 'लाइगर' को खूब नेगेटिव रिव्यू मिले और फिल्म देखकर थिएटर्स से बाहर आ रही जनता का रिस्पॉन्स भी बहुत ठंडा रहा.

नतीजा ये हुआ कि बहुत शोर-शराबे के साथ रिलीज हुई 'लाइगर' पहले दिन से ही बॉक्स ऑफिस (Liger Opening Weekend Collection) का गणित देखने वाले एक्सपर्ट्स को निराश कर रही है. पहले दिन सिर्फ 15.95 करोड़ का कलेक्शन करने वाली 'लाइगर' जिस स्पीड से बॉक्स ऑफिस पर कमाई कर रही है, उसे देखकर तो ये ऑलमोस्ट तय लगता है कि ये एक बहुत बड़ा फ्लॉप प्रोजेक्ट बनने जा रही है.

25 अगस्त को थिएटर्स में रिलीज हुई 'लाइगर', 4 दिन बाद भी बॉक्स ऑफिस पर 50 करोड़ का मार्क पार करने में जूझ रही है. ऐसे में विजय देवरकोंडा की फिल्म को उन फिल्मों की लिस्ट में गिना जाने लगा है जिन्होंने इस साल बॉक्स ऑफिस पर फैन्स को बहुत निराश किया. इससे पहले आमिर खान की 'लाल सिंह चड्ढा' (Laal Singh Chaddha) और अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की 'रक्षा बंधन' भी थिएटर्स को जोरदार बिजनेस देने में नाकामयाब रहीं. वहीं रणबीर कपूर का पैशन प्रोजेक्ट 'शमशेरा' (Shamshera) भी बॉक्स ऑफिस पर बहुत ठंडा रहा. आइए बताते हैं पिछले कुछ समय में रिलीज हुई बड़ी फिल्मों ने पहले वीकेंड में कितनी कमाई की: 

1. लाल सिंह चड्ढा

लाल सिंह चड्ढा


आमिर खान ने ऑस्कर जीतने वाली फिल्म 'फॉरेस्ट गम्प' के इंडियन एडाप्टेशन के साथ 4 साल बाद बड़े पर्दे पर वापसी की. फिल्म को लेकर सोशल मीडिया पर बॉयकॉट का ट्रेंड चला, और विरोध भी हुआ. लेकिन इस बॉयकॉट वाले शोर शराबे को तब शांति मिल जाती अगर आमिर की फिल्म को बहुत अच्छा बॉक्स ऑफिस कलेक्शन मिल जाता. मगर ऐसा नहीं हुआ और पहले दिन 11.70 करोड़ रुपये का बिजनेस करने वाली इस फिल्म ने, पहले हफ्ते में 37.96 करोड़ रुपये का ही कलेक्शन किया. 3500 से ज्यादा स्क्रीन्स पर रिलीज होने वाली फिल्म के लिए इतना कम कलेक्शन शॉकिंग था.

2. लाइगर

लाइगर

विजय देवरकोंडा की फिल्म 'लाइगर' ने जब पहले दिन 15.95 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया तभी समझ आ गया था कि आगे फिल्म का सफर कितना मुश्किल होने वाला है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, लगभग 3450 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई फिल्म की कमाई अगले तीन दिन में बहुत ज्यादा नहीं बढ़ी. अपने पहले वीकेंड में 'लाइगर' 36.10 करोड़ का ही कलेक्शन कर पाई. 

3. शमशेरा 

शमशेरा

रणबीर कपूर की 'शमशेरा' को बॉलीवुड की जबरदस्त फ्लॉप फिल्मों की लिस्ट में रख दिया गया है. इसकी वजह ये है कि 'शमशेरा' कोविड 19 महामारी के बाद रिलीज हुई सबसे बड़ी फिल्मों में से थी. यश राज फिल्म्स ने रणबीर, संजय दत्त और वाणी कपूर की फिल्म को लगभग 4350 स्क्रीन्स पर रिलीज किया था. मगर सिर्फ 10.25 करोड़ की ओपनिंग लेने वाली ये फिल्म, पहले वीकेंड में 31.75 करोड़ रुपये ही कमा पाई. 

4. रक्षा बंधन 

रक्षा बंधन

आमिर खान की 'लाल सिंह चड्ढा' से टक्कर लेने के लिए अक्षय कुमार की 'रक्षा बंधन' भी 11 अगस्त को रिलीज हुई थी. 3000 से ज्यादा स्क्रीन्स पर रिलीज हुई इस फिल्म ने भी उम्मीद से कम कमाई की. 8.20 करोड़ रुपये की ओपनिंग करने वाली 'रक्षा बंधन' पहले वीकेंड में 28.16 करोड़ का ही बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कर पाई थी. 

5. एक विलेन

एक विलेन रिटर्न्स

'शमशेरा' और 'लाल सिंह चड्ढा' के बीच में बॉलीवुड की एक मल्टीस्टारर फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर दांव खेला था. आमिर खान, जॉन अब्राहम, दिशा पाटनी और तारा सुतारिया स्टारर 'एक विलेन रिटर्न्स' को लोगों ने डार्क हॉर्स की तरह देखा. 'एक विलेन' जैसी हिट का सीक्वल, कास्ट में बड़े-बड़े नाम और एक्शन-मसाला वाला फॉर्मूला होने की वजह से बॉक्स ऑफिस पंडितों को लगा कि शायद ये कुछ कमाल कर दे. लेकिन 7 करोड़ की ओपनिंग करने वाली 'एक विलेन रिटर्न्स' पहले वीकेंड में 23.54 करोड़ रुपये का ही बिजनेस कर पाई. 

तेलुगू और हिंदी में बनी 'लाइगर' डबिंग के साथ तमिल, मलयालम और कन्नड़ में भी रिलीज की गई थी. 'लाल सिंह चड्ढा' और 'रक्षा बंधन' के फ्लॉप होने के बाद, पैन इंडिया फिल्म होने की वजह से लोगों की उम्मीदें 'लाइगर' से लगी थीं. मगर इसकी कमाई की स्पीड बता रही है कि सिर्फ पैन-इंडिया होना ही काफी नहीं है, दर्शकों तक एक जोरदार कहानी लेकर आना बहुत जरूरी है. अब फैन्स और बॉक्स ऑफिस पंडित बड़ी शिद्दत से इंतजार कर रहे हैं कि आखिर किस फिल्म से बॉक्स ऑफिस का सूखा दूर होगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें