scorecardresearch
 

MP: पन्ना में चमकी मजदूर की किस्मत, 60 लाख से ज्यादा कीमत का हीरा मिला

Panna News: मध्य प्रदेश के पन्ना जिले की हीरा खदानें देश के साथ दुनियाभर में फेमस हैं. यहां अब तक कइयों को कड़ी मेहनत के बाद बेशकीमती हीरे मिल चुके हैं. जानिए 60 लाख रुपए का हीरा पाने वाले मजदूर प्रताप सिंह यादव की कहानी...

X
पन्ना की खदान में मजदूर को मिला हीरा.
पन्ना की खदान में मजदूर को मिला हीरा.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मजदूर 3 माह छानता रहा खदान की खाक
  • अब मिला जेम क्वालिटी का बड़ा हीरा मिला

मध्य प्रदेश के पन्ना की रत्नगर्भा धरती कब किसी को रंक से राजा बना दे, इसका कोई ठिकाना नहीं है. एक बार फिर इस धरती ने एक मजदूर की किस्मत को हीरे की तरह चमका दिया है. मजदूर अब रातों-रात लखपति बन गया है. 3 माह की कड़ी मेहनत के बाद मजदूर को जेम क्वालिटी का बड़ा हीरा मिला है, जिसकी कीमत लाखों रुपए में बताई जा रही है. 

कुआं निवासी प्रताप सिंह यादव गरीबी से परेशान चल रहा था. बीते फरवरी माह में उसने सरकारी हीरा कार्यालय में आवेदन किया और 10×10 की एक हीरा खदान का पट्टा स्वीकृत कराया. जिसमें उसने दिन-रात मेहनत की और आज उसकी किस्मत रातों रात बदल गई. गरीब आज लखपति बन गया है.

मजदूर प्रताप को खदान से मिले एक हीरे का वजन 11.88 कैरेट है, जिसकी अनुमानित कीमत 60-70 लाख के आसपास बताई जा रही है. हीरा कार्यालय में मजदूर ने यह हीरा जमा भी करा दिया है. वहीं, मजदूर का कहना है कि वह अब हीरे की नीलामी के बाद मिलने वाले पैसों से अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारेगा और अपने बच्चों के भरण-पोषण और पढ़ाई-लिखाई में यह पैसा खर्च करेगा. 

हीरा अधिकारी रवि पटेल का कहना है कि यह जेम्स क्वालिटी का हीरा है जो उच्च किस्म का माना जाता है और इसकी अनुमानित कीमत भी बहुत अधिक होती है. अब आने वाले हीरा नीलामी में इसे रखा जाएगा और इसे नीलाम कर किया जाएगा. नीलामी के बाद 12 प्रतिशत रॉयल्टी काटकर शेष पैसा हीरा पाने वाले व्यक्ति को दे दिया जाएगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें